वैलेंटाइन डे पर आप सुंदर, आकर्षक या रोमांटिक दिखने की चाहत रखती हैं तो हमारी आज की ये खबर आपके लिए ही है. आपको अगर इस दिन अपनी त्वचा में चमक-दमक लाना है तो इसकी तैयारी आपको अभी से करनी पड़ेगी.

चलिए बताते हैं वो टिप्स जिसे अपनाकर आप इस दिन खूबसूरत व आकर्षक दिख सकती हैं-

इस खास दिन के लिए कौटन वूल पैड का उपयोग करते हुए त्वचा को प्रतिदिन ठंडे गुलाब जल की रंगत प्रदान करें. कौटन वूल पैड को इस्तेमाल करने से पहले फ्रिज में 15 मिनट के लिए गुलाब जल में कौटन वूल पैड को डुबोकर रखें. पहले इससे त्वचा को धोएं फिर उसे धीरे-धीरे सहलाएं. इसे गालों पर ऊपरी तथा निचली ओर हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं. दिन में दो बार ऐसा करें आपकी त्वचा खिल उठेगी.

सप्ताह में एक बार अवश्य ही फेशियल स्क्रब का उपयोग करें. इससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं, जिससे त्वचा दमक उठती है. अखरोट के पाउडर तथा एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लें. इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगाएं और हल्के से मसाज करें. कुछ देर बाद में स्वच्छ पानी से धो डालें.

सूखे तथा पिसे हुए करी पत्ता को फेस पैक में शामिल कर सकते हैं. इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है. करी पत्ता को दो चम्मच जई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल व एक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आंखों तथा होठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लें तथा आधा घंटा बाद चेहरे को धो डालें.

तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे होठों चेहरे पर लगा लें तथा जब यह सूख जाए तो पानी से धो डालें. सामान्य त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद और दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धो डालें.

चेहरे की आभा बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी सहायक होते है. सेब को पीसकर इसे पके पपीते की लुगदी तथा मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें तथा इस मिश्रण में दही या नीबू का रस भी मिलाया जा सकता है. इस मिश्रण को चेहरे पर आधे घंटे तक लगा रहने दीजिए तथा बाद में चेहरे को साफ पानी से धो डालिए. इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है.