पकौड़े, कड़ी, लड्डू जैसे कई व्यंजन बनाने वाले बेसन में कई गुण होते हैं. त्वचा पर बेसन का फेस पैक एवं मास्क का प्रयोग कर के आप उसे गोरा तथा चमकदार बना सकती हैं.

आइए, जानते हैं कि बेसन के फैस पैकों को अपनी त्वचा के मुताबिक कैसे इस्तेमाल करें:

रूखी त्वचा में जान लाता है बेसन

ड्राई स्किन के लिए बेसन, दूध, शहद और हलदी पाउडर मिला कर पेस्ट बना लें. उसे चेहरे पर लगा कर 15 मिनट लगा रहने दें. सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें.

इस मिश्रण के प्रयोग से त्वचा नम व चमकदार बन जाती है.

औयली स्किन के लिए 1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच ऐलोवेरा को अच्छी तरह मिला कर पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें.

इस फेस पैक का प्रयोग हफ्ते में 2-3 बार करें. ऐलोवेरा में काफी मात्रा में विटामिंस, खनिज पदार्थ, ऐंटीऔक्सीडैंट्स आदि होते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं.

यह फेस पैक सन टैन, सनबर्न, काले धब्बे एवं पिगमैंटेशन कम करने में काफी असरदार साबित होता है.

मुंहासों में कारगर

मुंहासों को दूर करने के लिए कटोरे में बेसन ले कर उस में खीरे का पेस्ट अच्छी तरह मिलाएं. फिर इसे फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद कुनकुने पानी से धो लें. इस के बाद चेहरे को सूती कपड़े से हलके से सुखाएं.

इस का उपयोग थोड़ेथोड़े समय बाद करने से मुंहासे दूर हो जाते हैं.

स्किन टैन में फायदेमंद

धूप में जाने से स्किन टैन हो जाती है. ऐसे में उस पर टमाटर के रस में बेसन मिला कर लगाया जाए तो उस का असर कई गुना बढ़ जाता है. बस इस के लिए आप को चाहिए 1 पका टमाटर, 1 चम्मच नीबू का रस और 1 चम्मच बेसन. ध्यान रखें टमाटर के बीज निकाल लें.

चेहरे की रौनक बढ़ाता है बेसन

स्किन में ग्लो लाने के लिए 1 कप दही, 1 चम्मच बेसन डाल कर चम्मच से अच्छी तरह मिलाएं. फिर इसे चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद चेहरे को धो लें.

इस फेस पैक को दिन में 3 बार लगाएं ताकि चेहरे का निखार, जो तेज धूप, धूलमिट्टी और प्रदूषण से खो गया है, फिर चेहरे पर आ जाए.

दर्दनिवारक है बेसन

इस में कोई दोराय नहीं कि एक बेसन में कई गुण हैं और इन्हीं गुणों के कारण बेसन घरघर में उपयोग किया जाता है. शरीर के किसी हिस्से में चोट लग जाए तो उस दर्द से तत्काल राहत देता है बेसन. यह प्राथमिक उपचार का भी बेजोड़ जरीया है.

चोट लगे निशान पर बेसन का लेप दर्द से तुरंत राहत देता है.