खूबसूरत होंठ किसी भी चेहरे की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं. इसलिए इनकी पहचान को हमें यूं नहीं जाने देना चाहिये और यह हमेशा गुलाबी बने रहें इसके लिए प्रयत्‍न करते रहना चाहिये.

कॉफी और चाय होंठों को डार्क बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते. हां दिन भर मं एक या दो कप पीने से कोई फरक नहीं पड़ता पर यदि मात्रा थोडी ज्‍यादा हो जाए तो निश्‍चित फरक पड़ेगा. इ

सके अलावा स्‍मोकिंग, एलर्जी, होंठ को बार बार चाटना भी आपके होंठों को डार्क बना सकते हैं.

क्‍या है उपचार

  1. सुबह ब्रश करने के बाद अपने उसी ब्रश से होंठ पर से मृत कोशिका को हटाने का प्रयास करें. इससे डेड सेल साफ हो जाएगीं और नई त्‍वचा आ जाएगी,जिससे होंठ गुलाबी लगने लगेगें.
  2. इसके बाद रोज रात को सोने से पहले अपने होंठों पर वैसलीन या नींबू का रस लगा कर सोएं. आपको एसपीएफ15 वेल्‍यू वाला लिप बाल्‍म लगाना चाहिये और साथ ही दिन भर में 8 ग्‍लास पानी जरुर पीना चाहिये. केवल इतना ही करिये और अपने होंठों पर इसका असर देखिए.
  3. डार्क लिप का कारण पौष्‍टिक आहार न करना भी होता है. इसलिए अपने आहार में आज से ही फल लेना शुरु कर दें. इसके साथ ही6 खजूरों को कप में डाल दें और ऊपर से गरम पानी डाल कर आधा घंटा भिगो कर रख दें. इस घोल को हफ्ते में कई बार पीने से शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन बढता है जिससे होंठ गुलाबी हो जाते हैं.
  4. जब भी लिपस्टिक लगाएं तो सबसे पहले कंसीलर लगाएं और फिर उसके ऊपर से लिपस्टिक लगाएं. इससे आप अच्‍छी भी लगेगीं और साथ में आपके होंठ काले भी नहीं लगेगें. इसके अलावा कभी भी एक्‍सपायर हो चुकी या फिर पुरानी लिपस्‍टिक न लगाएं.
  5. अगर आप स्‍मोकिंग करती हैं तो आज से ही छोड़ दें. क्‍योंकि निकोटीन अपने दाग से आपके होंठों को बार-बार काला करता रहता है. अगर आप स्‍मोकिंग छोड देगीं तो यह दाग कुछ ही दिनों में चले जाएंगे.
Tags:
COMMENT