ब्यूटी और फैशन इंडस्ट्रीज इतनी तेजी से बदलती है कि अब खुद को अपडेट करते रहना ब्यूटीशियंस की अहम जरूरत हो चली है. एक ब्यूटीशियन रोज कुछ न कुछ नया सीखती है, क्योंकि कारोबार का ट्रैंड लेटैस्ट शब्द से तय होता है.

भोपाल में गृहशोभा द्वारा ओएसआर कौस्मैटिक के साथ मोटल शिराज में आयोजित 2 दिवसीय जलसा ‘भोपाल ब्यूटी ऐक्सपो’ इन्हीं जरूरतों को पूरा करता हुआ था. इस में लगभग 150 ब्यूटीशियंस ने शिरकत कर ऐक्सपर्ट्स से नएनए टिप्स लिए. कई कंपनियों ने अपने स्टाल भी इस कार्यक्रम में लगाए थे.

ब्यूटी ऐक्सपो के पहले दिन मुंबई के मशहूर हेयर आर्टिस्ट उदय टिक्के ने मौजूद ब्यूटीशियंस को लेटैस्ट हेयर टैक्नीक के बारे में लाइव डैमो दिया. उदय टिक्के का कहना है कि अगर कैंची जरा भी गलत चली तो खूबसूरती गायब हो जाती है, क्योंकि इंसान की खूबसूरती उस के बालों से झलकती है.

उदय ने हेयरकटिंग में इस्तेमाल किए जाने वाले औजारों व लेटैस्ट हेयरकट्स की जानकारी भी दी. उन का कहना है कि बालों का गिरना समस्या नहीं, बल्कि एक प्रक्रिया है.

ब्यूटीशियन गजाला रूही का कहना था कि अब फैशन या हेयरकट मिनटों में छोटे शहरों तक पहुंच जाते हैं और हम ग्राहक भी इन की मांग करते हैं. लिहाजा, ऐसे कार्यक्रमों में जा कर हमें तकनीक सीखने को मिलती है और ऐक्सपर्ट से उपयोगी टिप्स भी मिलते हैं.

कार्यक्रम का दूसरा दिन इंदौर से आईं ब्राइडल मेकअप ऐक्सपर्ट उन्नति सिंह के नाम रहा.

उन्नति सिंह ने मेकअप से तअल्लुक रखती बुनियादी बातों पर खासा जोर दिया, जिन्हें आमतौर पर पार्लर में मामूली समझ कर नजरअंदाज कर दिया जाता है. मसलन, कदकाठी के मुताबिक दुलहन का मेकअप कैसा होना चाहिए, ड्रैस कैसी होनी चाहिए और मौसम के अनुसार मेकअप कैसे करना चाहिए. लंबी महिलाओं के लिए इन दिनों हाईबन स्टाइल ट्रैंड में है. इस स्टाइल की खूबी यह है कि यह इंडोवैस्टर्न ड्रैसेज पर भी फबता है.

लाइव डैमो

स्मोकी मेकअप और लिपस्टिक लगाने का सही तरीका भी उन्नति ने बताया. उन्होंने ब्राइडल मेकअप का लाइव डैमो देते हुए मौडल्स को ऐसे सजाया कि वे सचमुच की दुलहनें लगने लगीं. सर्दी के मौसम में होने वाली शादियों के मेकअप के विशेष टिप्स दिए.

ब्यूटी ऐक्सपो के आखिर में नेलआर्ट पर दिल्ली से आईं ऐक्सपर्ट स्मृति सलूजा ने उपयोगी जानकारी दी. नेलट्रैंड, नेलआर्ट और नाखून काटते वक्त बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी उन्होंने बताया.

2 दिन तक चले इस उपयोगी जलसे में ब्यूटीशियंस ने ऐक्सपर्ट्स द्वारा दी गई जानकारी को पूरी तन्मयता से सुना. कार्यक्रम में शहर की वरिष्ठ ब्यूटीशियंस इला द्विवेदी, बीना श्रीवास्तव, स्वाति खिलरानी, कांता सूद, वंदना जैन खासतौर से मौजूद थीं. कार्यक्रम का सफल संचालन राकेश बाठला ने किया. अंत में ओएसआर कौस्मैटिक व गृहशोभा द्वारा अतिथियों को स्मृतिचिह्न प्रदान किए गए.

पोलका डोट कौम, फाइन डिजाइन, एलेंजा (स्किन केयर) वेस्टीज, मानसी ब्यूटी अकादमी, आइवा, अंश इंटरनैशनल हेयर ऐक्सैसरीज, यलो रोज, जगुआर, सीजर, रस्क हेयर कलर, अरोमा ट्रेलर सेवलर्स डिस्पोजल, बेबी लिप्स व डाक्टर दीक्षित हर्बल कार्यक्रम के सहप्रायोजक थे.