माना कि पहले प्यार को भूलना आसान नहीं होता, पर दिनरात उस के गम में आंसू बहाने से जिंदगी और भी मुश्किल बन सकती है. बदलते समय के अनुसार बे्रकअप के बाद अपनी लाइफ को हसीन बनाने का एक फंडा टीवी पर एक ऐड में दिखाया गया है, जिस में एक लड़की का अपने बौयफ्रैंड से बे्रकअप हो जाता है. वह परेशान हो कर अपने लुक को चेंज करती है. हेयर कट करवा कर फेसबुक पर अपना फोटो अपलोड करती है.

इस के अलावा दोस्तों के साथ घूमनेफिरने, स्विमिंग आदि की तसवीरें भी डालती है ताकि बे्रकअप की यादों से उबर सके.

मौडर्न युग का मौडर्न फंडा

आजकल मौडर्न गर्ल्स मेकओवर का फंडा ही अपना रही हैं. अब वे ब्रेकअप के बाद खुद को घर में कैद कर के रोतीबिलखती नहीं और न ही दूसरे के कंधे पर सिर रख कर अपना दुखड़ा सुनाती हैं. आज वे अपने गम को दूर करने का खुद प्रयास करती हैं, क्योंकि वे आत्मनिर्भर जो हैं. अब वे अपने क्रैडिट कार्ड, डेबिट कार्ड उठाती हैं और अपना कौन्फिडैंस गेन करने के लिए अपने वार्डरोब व लुक्स को अपडेट करने लग जाती हैं.

खास बात यह है कि तमाम सैलिब्रिटीज भी इसी तरह अपने टूटे दिल पर मरहम लगा रही हैं.

सैलिब्रिटीज के मेकओवर का फंडा

फिल्म स्टार जौन अब्राहम से लंबे समय तक रिलेशन रखने के बाद हुए बे्रकअप से उबरना फिल्म अभिनेत्री बिपाशा बसु के लिए आसान नहीं था, लेकिन तमाम तरीकों को फौलो कर के वे इस में सफल रहीं. इस में सब से ज्यादा सहयोग रहा मेकओवर का. उन का नया डीप रैड हेयर कलर और फिटनैस रिज्यूम बयां करता है कि वे आगे बढ़ रही हैं, अपनी लाइफ को अपने तरीके से ऐंजौय कर रही हैं.

इसी तरह दीपिका पादुकोण ने रणबीर कपूर से ब्रेकअप के बाद खुद को इस गम से उबारा तो सिद्धार्थ माल्या से अलग होने के बाद भी उन्होंने अपना फ्रस्ट्रेशन जिम में वर्कआउट कर के दूर किया. ऐसे ही कंगना राणावत भी अपने बे्रकअप ब्लूज से इसी तरह बाहर निकलीं.

बौलीवुड तारिकाओं ने ही नहीं, हौलीवुड की तारिकाओं ने भी बे्रकअप पेन दूर करने का यही तरीका अपनाया.

ऐक्टर रयान रेनौल्ड से जब स्कैरलेट जौनसन का बे्रकअप हुआ तो उन्होंने नया हेयरकट करवाया. ड्रयू बेरीमूर ने भी अटैंशन पाने के लिए यही तरीका अपनाया. जस्टिन टिंबरलेक से हुए बे्रकअप के बाद कैमरून डियाज ने न सिर्फ हेयर शौर्ट कराए, बल्कि चार्मिंग ड्रैसेज पर भी खूब पैसा खर्च किया.

2004 में मिस टीन इंटरनैशनल का खिताब जीतने वाली आस्ट्रेलिया की प्रोफैशनल बौक्सर लौरिन ईगल ने बौयफ्रैंड से ब्रेकअप के बाद एक डेटिंग ऐप पर अपना प्रोफाइल बनाया. वाटर स्कीइंग चैंपियन रह चुकीं लैरिन का पिछले साल रग्बी लीग स्टार टौड कारन से बे्रकअप हो गया था. कई महीनों तक अकेले रहने के बाद अब लौरिन ने नए पार्टनर की तलाश में टिंडर नाम के डेटिंग ऐप पर अपना अकाउंट बनाया और इस ऐप पर बिकनी में लगाया अपना प्रोफाइल.

यह ऐप लोकेशन के आधार पर प्रोफाइल शौर्टलिस्ट करता है. लौरिन फिटनैस पर भी ध्यान देती हैं और वे अपनी पिक्स और वीडियो सोशल मीडिया पर अपने फैंस से शेयर करती हैं.

सामाजिक दायरा बढ़ाएं

फोर्टिस हौस्पिटल, मैंटल हैल्थ और बिहेवियरल साइंसेज के डायरैक्टर डाक्टर समीर पारिख कहते हैं, ‘‘बे्रकअप के बाद कोई भी डिप्रैशन में जा सकता है. ऐसे में कुछ लोग बस अपने रिलेशन का पोस्टमार्टम करते हैं तो कुछ ब्रेकअप के बाद रिफौर्मेशन का रास्ता पकड़ते हैं. बहुत से लोग इस से उबरने के लिए बदलाव की इच्छा रखते हैं. बे्रकअप से उबरने के लिए सिर्फ लुक्स में चेंज लाना ही काफी नहीं है, बल्कि इस से उबरने के लिए सोशल सर्कल में चेंज लाना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि लोगों से मिलनाजुलना भी आप को रिफ्रैश रखेगा. बे्रकअप होने पर अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताएं.’’

जो लोग ब्रेकअप के दर्द को खुद पर हावी नहीं होने देते और जिंदगी को नए सिरे से जीने का प्रयास करते हैं वे औरों से ज्यादा खुशहाल होते हैं. यही नहीं ऐसे लोग खुद को ज्यादा आकर्षक भी मानने लगते हैं. इस से उन के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है.

डाक्टर समीर पारिख का कहना है कि नया लाइफस्टाइल किसी क्लोज पर्सन के दूर चले जाने के दर्द को कम करता है. लेकिन ऐक्सपर्ट इस के लिए ज्यादा प्रयास के लिए मना करते हैं. इसलिए अगर आप के सामने भी बे्रकअप से उबरने के लिए मेकओवर का औप्शन आए तो उसे वैसा रखें जो नौर्मल लाइफस्टाइल में सैट हो जाए.

मेकओवर के औप्शन

वार्डरोब अपडेट, फिटनैस, ऐरोबिक, बौडी या हेयर स्पा, हेयर कट, ट्रैवल जैसे तमाम तरीके हैं, जो आप को बे्रकअप ब्लूज से उबारेंगे.

मेकओवर के द्वारा लोग अपनी कमजोरी को दूर कर के अपीयरैंस तक में स्ट्रौंग नजर आने लगते हैं. ऐक्सपर्ट मानते हैं कि बे्रकअप के बाद नया हेयरस्टाइल या हेयर कलर अथवा नई डै्रस कौन्फिडैंस लैवल बढ़ाती है.

ब्रिटेन में हजारों लोग बे्रकअप के दर्द को खत्म करने के लिए हिप्नोथेरैपी (सम्मोहन) का अनोखा तरीका अपना रहे हैं और यह तरीका काफी कारगर भी साबित हो रहा है.

सम्मोहन विशेषज्ञा आलिया फ्रैंक इस तकनीक के जरीए दिल टूटने से परेशान कई महिलाओं और पुरुषों का इलाज कर रही हैं. इस में पीडि़त व्यक्ति से कहा जाता है कि पूर्व प्रेमी पर पत्थर आदि फेंकने की कल्पना करें. इस से गुस्सा बाहर निकल जाता है और मन शांत हो जाता है.