पैर हमारे शरीर का भार दिनभर उठाते हैं. फिर भी जहां हम बाकी अंगों की देखभाल कर उन की खूबसूरती का पूरा ख्याल रखते हैं, वहीं अकसर पैरों की अनदेखी कर देते हैं, जबकि पैरों को विशेष देखरेख की जरूरत होती है. एक पुरानी कहावत है कि किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व की पहचान करने का और यह जानने का कि वह कितना सभ्य है, सब से अच्छा तरीका है उस के पैरों और जूतों का मुआयना करना. इसलिए अपने चेहरे की सुंदरता के साथसाथ पैरों की सफाई और सुंदरता का भी खास ध्यान रखें और समयसमय पर उन की सफाई, स्क्रबिंग और मास्चराइजिंग करती रहें. प्रस्तुत हैं कुछ उपाय:

पैरों की सफाई के लिए घोल

एक टब में कुनकुना पानी लें. उस में 1 कप नीबू का रस, थोड़ा सा इलायची पाउडर, 2 चम्मच औलिव आयल, आधा कप दूध मिला लें. अब इस घोल में 10-15 मिनट के लिए पांव डाल कर बैठ जाएं. फिर किसी माइल्ड सोप से पांव धो लें और कोई अच्छी सी फुट क्रीम लगा लें. चाहें तो फुट लोशन भी लगा सकती हैं.

फुट लोशन कैसे बनाएं

एक गहरे रंग की बोतल लें. उस में 1 चम्मच बादाम का तेल, 1 चम्मच औलिव आयल, 1 चम्मच व्हीटजर्म आयल, 12 बूंदें यूकेलिप्टस एसेंशियल आयल मिला लें. इसे अच्छी तरह हिलाएं और किसी ठंडी व छायादार जगह पर रख दें. पैरों को साफ करने के बाद उन्हें अच्छी तरह सुखा कर यह लोशन लगाएं.

पैरों की मसाज

दिन भर की थकान के बाद पैरों की मसाज बेहद आवश्यक है. इस के लिए हाथ में 2 चम्मच चीनी लें, फिर उस में 1 चम्मच औलिव आयल या बेबी आयल मिला लें. दोनों हाथों से इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें फिर इस से लगभग 2 मिनट तक पैरों की मसाज करें. यदि पैर ज्यादा रूखे हैं तो लंबे समय तक मसाज करें. अब पैरों को गरम पानी से धो लें. आप स्वयं अपने पैरों में फर्क महसूस करेंगी. ये काफी दिनों तक नरम व मुलायम बने रहेंगे. इस से आप हाथों की मसाज भी कर सकती हैं.

Tags: