गृहशोभा विशेष

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रिया पड़ने लगती हैं. तब महिलाएं जवां दिखने की चाहत में बहुत मेहनत करती हैं और तरह तरह की तरकीबों का प्रयोग करती हैं. इसी सूची में शामिल है ग्रीन जूस. हां ये बात तो सच है कि ग्रीन जूस पीने से चेहरे पर चमक आती हैं और जवां लुक मिलता है पर जवां दिखने के लिए सिर्फ ये उपाय ही काफी नहीं होंगे. आज हम आपको कुछ और भी तरकीब बताऐंगे जिन्हें अपनाने से आपकी त्वचा हमेशा दमकती रहेगी और हर दम जवां दिखेंगे..

जवां दिखने के लिए आपकी त्वचा को नमी की जरुरत होती है, इसीलिए पानी खूब पीना चाहिए. इससे नमी बरकरार रहेगी और शरीर से हानिकारक तत्व भी निकल जाते हैं.

मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से भी झुर्रियां दूर होती हैं. ये आपकी त्वचा को नमी और पोषण प्रदान करता है. पोषित त्वचा लंबे समय तक जवां रहती है. 

रोजाना ग्रीन जूस पीने से खून साफ होता है और चेहरे पर चमक आती है. इसके अलावा आपको अपनी दिनचर्या में क्लीजिंग और टोनिंग को भी शामिल करना चाहिए.

आपके जीवन में बढ़ती उम्र के असर को रोकने के लिए आपको, अपनी जीवनशैली से जुड़ी हर बात पर ध्यान देना चाहिए. हमेशा व्यायाम करते रहना चाहिए और एक संतुलित आहार लेना चाहिए. हमेशा खुश रहने की कोशिश करें.

सामान्यत: 30 की उम्र के बाद ही झुर्रियां पड़ना शुरु होती हैं, लेकिन सही देखभाल न होने  और सही जीवनशैली के अभाव में आप एक तनावपूर्ण जीवन जीने लगती हैं और इससे झुर्रियां कम उम्र में भी नजर आ सकती हैं, इसलिए अपने स्वास्थ्य पर खासा ध्यान दें.

कुछ लोग एंटी एजिंग को जीन से भी जोड़ने लगते हैं, लेकिन सच ये है कि आपके आसपास का जलवायु, प्रदूषण, तनाव, आपकी त्वचा की प्रकृति और आपकी जीवनशैली आदि आपकी त्वता पर असर डालती हैं. मुस्कुराना और अपनी भौं को चढ़ाना चेहरे के लिए एक प्रकार का व्यायाम है. ऐसा करने से झुर्रियां नहीं पड़तीं.

इसके अलावा धूम्रपान करने से, त्वचा में नमी की कमी होने लगती है और आपको तनाव भी हो सकता है. इन सभी कारणों से झुर्रियां पड़ती हैं. ये बात आपको समझ लेनी चाहिए कि आपकी पूरी दिनचर्या और जीवनशैली का आपके शरीर व त्वचा पर बहुत असर पड़ता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं