गृहशोभा विशेष

क्या आप जानती हैं कि करीना कपूर यानी बेबो ने अपनी शादी में शर्मिला टैगोर का वही शरारा पहना था, जो शर्मिला टैगोर ने अपनी शादी के दिन पहना था और पटौदी परिवार की परंपरा को निभाया था?

बॉलीवुड की इसी तर्ज पर चलते हुए आज की युवतियों को भी पुरानी साडि़यों और लहंगों को रीसाइकल कर नया रूप देना और उन्हें पहन कर फ्लौंट करना खासा भा रहा है. इस से भावनात्मक जुड़ाव

तो झलकता ही है, साथ ही पुराना फैशन भी धरोहर के रूप में जीवित रहता है. अगर फैशन डिजाइनरों की मानें तो मां, दादी या सास के लहंगे को अपनी शादी में पहनने का चलन आजकल फैशन में है.

बचपन से आपको अपनी मम्मी, दादी या नानी का लहंगा या फिर बनारसी साड़ी पसंद थी तो आप अपनी शादी में उस साड़ी का रीवैंप करा कर नया लुक देने के साथ साथ अपने रिश्तों के साथ भावनात्मक जुड़ाव को भी मजबूत कर सकती हैं.

लहंगों की रीडिजाइनिंग

फैशन डिजाइनर, मीनाक्षी सभरवाल का कहना है कि महिलाएं पुराने लहंगे को ही फिर से नए तरीके से तैयार करवा रही हैं. अगर फैब्रिक की बात करें तो ब्रौकेड, टिशू, चंदेरी, शिफौन व जौर्जेट के लहंगों पर बेहतरीन काम करवा कर उन्हें खूबसूरत बनाया जाता है. इन पर गोटा लेस, सोना, चांदी व कलर्ड स्टोंस लगा कर खूबसूरत लुक दिया जाता है.

निम्न टिप्स पर अमल कर आप अपनी मां या दादी की पुरानी साड़ी या फिर लहंगे को नया रूप दे सकती हैं.

1. लहंगे का बौर्डर चेंज कर उसे नया लुक भी दे सकती हैं जैसे मैचिंग चोली के बजाय पोंचू, शर्ट या कंट्रास्ट कलर ट्राई करें. इस से ईजी लुक मिलेगा.

2. कांजीवरम या बनारसी साड़ी से खूबसूरत अनारकली बनवा सकती हैं. इस से आप की साड़ी को नया लुक भी मिलेगा और इसे पहनना भी आसान हो जाएगा.

3. आप अपनी मां या दादी की प्लेन सिल्क की साड़ी का गाउन भी बनवा सकती हैं और रिसैप्शन या संगीत कार्यक्रम में पहन सकती हैं.

4. अगर साड़ी का बौर्डर घिस या फट गया है, तो उस पर नया बौर्डर लगवाया जा सकता है. अगर आप दिल्ली में रहती हैं, तो चांदनी चौक का किनारी बाजार स्टाइलिश बौर्डर के लिए परफैक्ट हब है. बौर्डर चेंज के बाद साड़ी का रूप बिलकुल निखर जाएगा यानी साड़ी बिलकुल नई जैसी हो जाएगी और ऐसी साड़ी आप को बाजार में कहीं नहीं मिलेगी. अगर साड़ी का बीच का हिस्सा कट या फट गया है, तो आप उस जगह पर कंट्रास्ट कलर का जौर्जेट या शिफौन का फैब्रिक लगवा सकती हैं. इस से आप की साड़ी डिजाइनर बन जाएगी.

ऐक्सपैरिमैंट करें

शादी के टाइम आप अपनी मां के लहंगे को क्रौप टौप या कोर्सेट के साथ पहन कर इंडोवैस्टर्न लुक पा सकती हैं. आप चाहें तो लहंगे को शीयर जैकेट के साथ भी पहन सकती हैं. इस से लहंगे को नया लुक मिलेगा.

लहंगे को बनाएं अनारकली

अपनी मां के लहंगे या चोली से अनारकली भी बनवा सकती हैं. इस के लिए मनपसंद फैब्रिक को लहंगे के घेरे के साथ सिलवा लें. ऐसे ही अगर आप के पास कोई पुरानी लेकिन स्टाइलिश चोली है तो आप उस के साथ मनचाहा फैब्रिक जुड़वा कर अनारकली बनवा सकती हैं.

बनारसी साड़ी का हैवी दुपट्टा

आप अपनी मां की बनारसी साड़ी का हैवी दुपट्टा भी बनवा सकती हैं और प्लेन स्कर्ट या सलवारसूट के साथ पेयर कर सकती हैं. ऐसा करने से आप के पैसे भी बचेंगे और नया व ऐक्सक्लूसिव लुक भी मिलेगा. दुपट्टा स्ट्रेट फिट वाले सूट, अनारकली, पटियाला सलवारकमीज सभी के साथ बखूबी जंचता है.

लेटैस्ट कलर इन ट्रैंड

लाल रंग अब आउट औफ ट्रैंड हो गया है यानी लाल रंग की अब कोई बंदिश नहीं रह गई है. अब लड़कियां नएनए रंग आजमा रही हैं. आज की दुलहन पेस्टल रंग जैसे हलका गुलाबी, सी ग्रीन, क्रीम

रंग या गाढ़ा नारंगी रंग भी कौन्फिडैंटली कैरी कर रही हैं.

लाइट वेट नैट लहंगे

भारी भरकम लहंगों की जगह अब लाइट वेट नैट और वैलवेट के लहंगों ने ले ली है. ये लाइट वेट होने से काफी पसंद किए जा रहे हैं. नैट लहंगे डार्क और लाइट दोनों ही कलर कौंबिनेशन के साथ मौजूद हैं. लाइट पिंक, पर्पल, क्रीम के साथ यलो, ब्लू, ग्रीन, रैड आदि कलर कौंबिनेशन के नैट के लहंगे युवतियों के आकर्षण का केंद्र हैं. ये स्टाइलिश लुक और डिजाइनर होने के कारण काफी खूबसूरत लुक और जुदा अंदाज देते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं