हम सभी कोमल, मुलायम व चमकदार त्वचा की चाहत रखते हैं. लेकिन चेहरे पर अगर खुले रोमछिद्र हों तो ऐसी त्वचा होना सपने जैसा लगने लगता है. खुले रोमछिद्र एक आम समस्या हैं. इन का सामना बहुत से लोग कर रहे हैं. इन की वजह से त्वचा असामान्य, बेजान व गड्ढे जैसी हो जाती है.

रोमछिद्र खुलने के कारण

खुले रोमछिद्रों की समस्या आमतौर पर तब होती है जब रोमछिद्र त्वचा की परतों के भीतर के बालों के चारों ओर की त्वचा की सतह पर खुले रह जाते हैं. उम्र बढ़ने पर त्वचा अपना लचीलापन खो देती है, जो रोमछिद्रों को सहारा देता है. इस से रोमछिद्रों की संरचना कमजोर हो जाती है और वे खुले व बड़े दिखाई देते हैं.

इन के अलावा रोमछिद्र खुलने के ये कारण भी होते हैं:

– तैलीय ग्रंथियों द्वारा अतिरिक्त तेल उत्पादन.

– लगातार ऐसे प्रसाधनों का प्रयोग जो त्वचा के अनुरूप न हों.

– वसा, शर्करा से बने खाद्यपदार्थों और फास्टफूड व शराब का सेवन.

सुझाव

यहां आप को डर्मेटोलौजिस्ट ऐंड वैलनैस ऐक्सपर्ट डा. वरुण कात्याल के बताए कुछ ऐसे टिप्स बताए जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर इस समस्या से निबटा जा सकता है और चमकदार त्वचा पाई जा सकती है:

रोमछिद्रों को खुलने से रोकने के लिए चेहरे पर दिन में 2 बार कोई मुलायम फेसवाश क्लींजर या टोनर, जो आप की त्वचा के लिए उपयुक्त हो लगाएं, फिर पानी से मुंह धोएं.

इस के बाद त्वचा के अनुरूप मौइश्चराइजर लगाएं. अगर त्वचा तैलीय है तो औयलफ्री मौइश्चराइजर लगाएं.

त्वचा के अनुरूप जो भी स्क्रब हो उस का प्रयोग सप्ताह में 2 बार मृत त्वचा निकालने के लिए करें.

उपचार

खुले रोमछिद्रों के उपचार के लिए ऐसे फेशियल का नियमित प्रयोग करें जिस में टोनिंग, ऐक्सफोलिएशन, क्लींजिंग, मौइश्चराइजिंग जैसी खूबियां हों. खुले रोमछिद्रों के उपचार के लिए आजकल कई कौस्मैटिक विधियां भी अपनाई जा रही हैं जिस में माइक्रोडर्माबे्रशन, कैमिकल पील्स, बोटोक्स, माइक्रोवैलिंग, रेडियो आवृत्ति, आईपीएल व लेजर के द्वारा उपचार किया जाता है. यह सब किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ के द्वारा ही कराया जाना चाहिए.

घरेलू उपाय

– सप्ताह में एक बार चेहरे पर भाप अवश्य लें तथा डीप क्लींजिंग फेसमास्क लगाएं.

– रोमछिद्रों को भरने के लिए क्ले मास्क या नीबू व अंडे का सफेद भाग मिला कर सप्ताह में 1 या 2 बार प्रयोग करें. इस से रोमछिद्र साफ व नियंत्रण में रहेंगे.

– शहद भी इस के लिए फायदेमंद रहता है और इस का प्रयोग आप फेसमास्क में या थोड़े से नीबू के रस व चीनी के साथ मिला कर सकती हैं. इस को चेहरे पर मसाज कर के लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. बाद में कुनकुने पानी से चेहरा धो लें. शहद को पाउडर दूध में मिला कर भी प्रयोग में ला सकती हैं.

– दलिया व बेसन भी चेहरे के लिए उपयुक्त हैं. आप इन दोनों में नीबू का रस, गुलाबजल व दही का प्रयोग कर सकती हैं. इन में से किसी को भी दलिया या बेसन में मिला कर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें.

– टमाटर का रस रुई से चेहरे पर लगा कर 20 मिनट रखें. यह भी रोमछिद्र कम करने में सहायक है.

– अंडा फेंट कर उस में कुछ बूंदें नीबू के रस की मिला कर चेहरे पर लगाने से रोमछिद्र कम होते हैं.

– डा. वरुण कात्याल, डर्मेटोलौजिस्ट ऐंड वैलनेस ऐक्सपर्ट