आप अपने हाथों की देखभाल के लिए क्‍या-क्या करती हैं, फिर भी कई बार तेज ठण्ड और तेज गर्मी में आपके हाथों की त्‍वचा फट जाती है. यह समस्‍या सर्दियों में ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आप आपने हाथों की फटी त्‍वचा को गंभीरता से नहीं लेते तो आगे चलकर यह आपके लिए बड़ी समस्या बन जाते हैं. आपके शरीर के अन्‍य अंगों की अपेक्षा हाथ अधि‍क सूखे हो जाते हैं. एक बहुत छोटी सी बात को आपको ध्यान रखना चाहिए कि हाथों के फटने जैसी शिकायत होने पर अच्‍छी कि‍स्‍म की और केवल एंटीसेप्‍टि‍क क्रीम का ही  इस्‍तेमाल करना चाहि‍ए, वो भी नि‍यमि‍त रूप से.

अगर आप दिन में बार-बार अपने हाथो को धोते रहती हैं, तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि में कई बार हाथों को धोने से उनकी नमी खोने लगती है और हाथों की त्वचा कठोर और  खुरदुरी हो जाती है, फिर फटने भी लगती है. आपके हाथों को उचित देखभाल की खासी जरुरत होती है. शायद ये बात आपको मालूम नहीं होगी कि आपके हाथों को चेहरे से ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है. हाथों के फटने की समस्या अक्सर महिलाओं में सबसे ज्यादा देखी जाती है.

आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे फटे हुए हाथों को जल्द ही खूबसूरत बना सकते हैं. इसके लिए यहां कुछ आसान उपाय दिए गये हैं..

1. फटे हुए हाथों को जल्द ही सुंदर बनाने के लिए हाथों पर नियमित रूप से मॉश्‍चराइजर लगाएं. मॉश्चराइजर लगाने से हाथों का रुखापन व फटी हुई त्वचा जल्दी ठीक हो जाती है.

2. रात को सोने से पहले अच्छे से मॉश्चराइजर लगाकर, ग्लोव्स पहन लें. ऐसा करने से हाथ फटने और खुरदुरे होने से बचते हैं.

3. सर्दी के मौसम में तो हाथों का बार-बार रूखा हो जाना स्वाभाविक है. अगर आपको भी घर में कपड़े और बरतन धोने होते हैं तो ऐसे में जरूरत है कि हाथों को नियमित तौर पर मॉश्चराइजर किया जाए.

4. एक बहुत ही सामान्य सा उपाय है जो अक्सर आप करते भी होंगे, ग्लिसरीन और गुलाबजल को मिलाकर एक बोतल में भर कर फ्रिज में रख लें. कुछ भी काम करने के बाद इसे को अपने हाथों पर लगा कर मसाज करना चाहिए. ऐसा नियमित रूप से ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों आपके हाथों में अंतर नजर आने लगेगा.

6. आपको दिन भर में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए. इससे त्वचा को नमी मिलती रहेगी और जाहिर तौर पर हाथों की फटने की समस्या कम होगी. ऐसा करना जरुरी है क्योंकि बॉडी लोशन या मॉश्चराइजर या किसी अन्य क्रीम्स आपकी त्वचा को केवल बाहर से ही नमी देता है और ज्यादा पानी पीने से आपको अंदर से नमी मिलती है.

7. हाथों पर कैमिकल मिले हुए उत्पादों के स्थान पर प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए. प्राकृतिक रुप से बना लोशन जिसमें शीया बटर, एलोविरा व ऑलिव ऑयल युक्‍त पदार्थ मिले हुए हों उनका उपयोग करना चाहिए.

8. आपकी हथेलि‍यों के खुरदुरेपन को मि‍टाने के लि‍ए सि‍रका को अपने हाथों में लगाऐं. बाद में गर्म पानी में हथेलि‍यों को भि‍गोकर ब्रश से हल्‍के-हल्‍के रगड़ लेना चाहिए. अब हाथों को एक साफ और गर्म सूती कपड़े से पोंछकर कोई अच्छी क्रीम या बादाम तेल लगा लें. आपके हाथों पर तुरंत असर दिखेगा.

9. सबसे जरुरी और खास बात जो याद रखने योग्य है कि आपको अपने हाथों को धोने के लिए मॉश्चराइजर युक्त साबुन का ही उपयोग करना चाहिए, इससे आपके हाथ न रुखे होंगे न ही फटेंगे. साबुन में ऑलिव ऑयल मिक्स हो तो और भी अच्छी बात है.

COMMENT