किसी भी लड़की या महिला को अपनी त्वचा की रंगत को अच्छे से समझकर ही सही रंग की लिपस्टिक का चुनाव करना चाहिए. ऐसा इसलिए कयोंकि जहां एक ओर त्वचा की रंगत के हिसाब से सही रंग की लिपस्टिक लगाने से आपको आकर्षक लुक मिलता है, वहीं गलत लिपस्टिक लगाने से आपका लुक बिगड़ सकता है.

ऐसे करें त्वचा की रंगत के हिसाब से लिपस्टिक का चुनाव

– अगर आप गोरी हैं तो पीच या न्यूड पिंक या हल्के बैंगनी रंग की शेड वाली लिपस्टिक लगा सकती है. आप मैट लिपस्टिक भी लगा सकती है. आंखों पर हल्के मेकअप के साथ होंठों पर गहरे रंग की लिपस्टिक से आपको बोल्ड लुक मिलेगा.

– अगर आपकी त्वचा की रंगत गेंहुआ है तो आप गहरे शेड वाली लिपस्टिक यहां तक कि लाल और नारंगी रंग की लिपस्टिक भी लगा सकती हैं. इस रंगत वाली त्वचा पर हल्के से लेकर गहरे रंग हर शेड वाली लिपस्टिक जंचती है. लिपिस्टिक लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके चेहरे पर ब्राइटनेस हो और डल नहीं दिखे. हल्के हाथों से चेहरे पर थोड़ा सा बीबी क्रीम या कुशन फाउंडेशन लगाएं और आंखों पर काजल लगाए. खूबसूरत लुक के लिए होंठों और आंखों के मेकअप पर भी ध्यान दें.

– अगर आपकी त्वचा का रंग न्यूट्रल है, तो गहरे गुलाबी, बैंगनी या भूरे रंग की लिपस्टिक लगाएं. हमेशा मैट लिपस्टिक लगाने की कोशिश करें, जिससे अपको सही और क्लासी लुक मिलेगा.

– अगर आपकी त्वचा का रंग सांवला है तो आप शीयर ग्लास्ड या मरून या भूरे रंग की लिपस्टिक लगा सकती हैं, यह आपके ऊपर जंचेगा. आंखों पर स्मोकी लुक वाला मेकअप और शीयर ग्लास के साथ न्यूड लिप्स हमेशा आपको सबसे अलग दिखाते हैं.

– क्लासिक न्यूड शेड गोरी रंग की लड़कियों के होंठों पर ज्यादा जंचते हैं. वैसे गोरे रंग की त्वचा पर हर रंग खिलता है, लेकिन न्यूड रंग सबसे उपयुक्त होता है. न्यूड शेड औफिस जाने वाली लड़कियों, डे मेकअप या न्यूड मेकअप लुक के लिए सबसे बेहतर होते हैं.

– गुलाबी रंग की शेड वाली लिपस्टिक अधिकांश लड़कियां लगाना पसंद करती हैं. गोरे या मीडियम रंग की त्वचा वाली लड़कियों पर हल्के गुलाबी या निआन गुलाबी शेड वाली लिपस्टिक जंचते हैं. गेहुंए रंग की लड़कियों पर गहरे या चटक रंग के गुलाबी रंग के लिपस्टिक खिलते हैं.

– लाल रंग की लिपस्टिक कभी भी चलन से बाहर नहीं होने वाली है. इस रंग की लिपस्टिक हर रंगत वाली त्वचा के ऊपर खिलती है.