सवाल
मैं 21 वर्षीय युवती हूं. मेरी समस्या यह है कि मेरी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं. साथ ही मेरे बाल भी बहुत गिर रहे हैं. दोनों समस्याओं से नजात पाने का कोई उपाय बताएं?

जवाब
नींद पूरी न होने और स्ट्रैस की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं. इस के अलावा ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने से या मोबाइल का अधिक प्रयोग करने पर भी आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या हो जाती है. आंखों के नीचे के काले घेरे दूर करने के लिए सोते समय आंखों के नीचे बादाम के तेल से हलके हाथों से मसाज करें. साथ ही आप चाहें तो बाजार में मिलने वाली अंडर आई क्रीम और अंडर आई पैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

जहां तक गिरते बालों की समस्या है, इस के लिए भोजन में संतुलित और पौष्टिक आहार लें. साथ ही जैतून व नारियल तेल से स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें. इस से स्कैल्प का ब्लक सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों का गिरना भी रुकता है. बालों पर कोई कैमिकल ट्रीटमैंट न कराएं. कई बार कैमिकल ट्रीटमैंट से भी बाल गिरने लगते हैं.

ये भी पढ़ें…

क्या आपकी आखों के नीचे भी हैं काले घेरे

मुरझाऐ और सुस्त चेहरे को ठीक करने के लिए आप ना जानें क्या-क्या अपनाते हैं और किन-किन चीजों का इस्तेमाल करते हैं. चाहे महिला हो या पुरूष हर कोई हमेशा यंग और फ्रेश दिखना चाहता है. अकसर आप चेहरे की असली सुंदरता जो आपकी आंखें हैं उन्हें तो भूल ही जाते हैं. आपका चेहरा भले ही बहुत सुंदर बन जाए लेकिन अगर आंखों के नीचे धब्बा नज़र आता है तो आपकी सुंदरता अधूरी ही रह जाती है.

आपके आंखों के नीचे काले धब्बे हो जाने के प्रमुख कारण:

आज की जेनरेशन के लिए गैजेट्स जैसे कि लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल के बिना नहीं रह सकते. क्या आप जानते हैं यूं दिन-रात लैपटॉप या मोबाइल के इस्तेमाल से आपकी आंखों के नीचे काले निशान, जिसे आप डार्क सर्कल्स का नाम देते हैं, उसके शिकार हो जाते हैं.

दूसरा प्रमुख कारण है आपकी नींद पूरी न होना. आम तौर पर एक व्यक्ति को पूरे दिन में 7से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

सिगरेट पीने से भी आपकी आंखों के नीचे काले धब्बे बन जाते हैं. जो लोग पानी कम और चाय या कॉफी ज्यादा पीते हैं उनकी आंखों के नीचे भी काले निशान बनने में देर नहीं लगती. और अगर आपकी आंखों के नीचे भी है गहरे और काले धब्बे हैं तो बिल्कुल चिंता ना करें.

ये कुछ उपायों को अपनाएं और अपनी आंखों से हमेशा के लिए इन काले धब्बों को दूर कर दें.

आपके घर की रसोई में चम्मच तो होगा ही तो, सोने से पहले रोज़ रात को एक खाली चम्मच, अपने फ्रीज के फ्रीजर में जमने के लिए रख दें. सुबह फ्रीजर में रखें चम्मच को आंखों के नीचे लगाएं. यह नुस्खा आपके त्वचा को ठंडक भी प्रदान करेगा और आंखों के नीचे काले घेरे भी हल्के होने लगेंगे

खीरे और आलू के प्रयोग से भी डार्क सर्कल्स दूर हो सकते हैं. आलू को सब्जियों का राजा कहते हैं तो पूरे बारह महिनें ये आसानी से बाजार में मिल जाता है. अपनी थकी और काले निशान वाली आंखों पर खीरे या आलू के गोल गोल टुकड़े कर 5-10 मिनट के लिए रखके छोड़ दे और फिर ठंडे पानी से आंखें धो लें.

हमारे शरीर में पानी का सही मात्रा में होना जरूरी होता है. वे लोग जो पानी कम पीते हैं, उनकी त्वचा में गंदगी जमने की संभावना ज्यादा होती है. इसके कारण भी डार्क सर्कल्स हो जाते हैं. इनसे निजात पाने के लिए हर दिन कम से कम 10 गिलास पानी रहें. इससे आपके चेहरे में भी निखार आएगा.

टमाटर का रस डार्क सर्कल्स दूर करने का एक बेहतर उपाय है. हम आपसे यही कहेंगे कि सिर्फ, खाने में सलाद के तौर पर ही टमाटर का इस्तेमाल ना करें बल्कि एक चम्मच टमाटर का रस लेकर, उसमें नींबू की कुछ बूंदें डालकर उसमें चुटकी भर हल्दी और थोड़ा सा आटा मिलाकर एक पेस्ट जैसा बना लें. अब इस पेस्ट को आंखों के काले धब्बो पर लगाऐं और 15 मिनट के बाद धो डाले.

घर में चाय का शौकीन तो कोई न कोई होता ही है, ऐसे में आसान है कि इस्तेमाल किए गए टी बैग्स का इस्तेमाल करें. इनसे आंखों से डार्क सर्कल दूर भागते हैं और औंखो को ठंडक भी पहुंचती है.