कई लड़कियों को मेकअप करने का शौक तो होता है पर ठीक तरह से मेकअप बेस लगाना नहीं आता, इसलिये उनका चेहरा भद्दा दिखने लगता है. अगर आपको भी मेकअप बेस लगाने का सही तरीका नहीं मालूम तो हमारी आज की यह खबर आपके लिए ही है. अगर आप चाहती हैं, कि आपको एक बार देखने के बाद लोगो की नजरे केवल आप पर ही टिकी रहें, तो जरूरी है कि मेकअप करने से पहले सही तरीके से बेस लगाया जाए. आइये जानते हैं मेकअप बेस लगाने का सही तरीका-

  • अगर आप लंबे समय या फिर कड़ी धूप में बाहर रहने का प्‍लान बना रही हैं, तो आपको ऐसा मेकअप चाहिये जो देर तक टिका रहे. इसके लिये सबसे पहले अपने चेहरे पर बर्फ लगाएं. अपनी आदत में डाल लें कि जब भी गर्मी या मौनसून का सीजन हो तो फाउनडेशन लगाने से पहले बर्फ जरुर इस्‍तमाल करना है.
  • दूसरे चरण में आपको सही तरह का मेकअप फाउनडेशन चुनना होगा. आजकल बाजार में कई तरह के मेकअप ब्रांड उपलब्‍ध हैं, जो कई रंगो के फाउनडेशन देती है. इसलिये कोई जरुरी नहीं है कि किसी एक ब्रांड में आपकी जरूरत का फाउनडेशन मिल जाए. इसलिये हमेशा सही ब्रांड और सही फाउनडेशन ही चुने.
  • फाउनडेशन को समान रूप से पूरे चेहरे पर प्रयोग करना चाहिये. यह कंसीलर की तरह नहीं होता जो कि केवल दाग-धब्‍बों को छुपाने के लिये प्रयोग किया जाता है. जब आप एक बार फाउनडेशन लगा लें तब अगर आपको लगता है कि इसे फिर दुबारा लगाने की जरुरत है, तभी दूसरा कोट लगाएं.
  • अगर आपकी स्‍किन ड्राई हैं, तो फाउनडेशन में थोडा सा मौस्‍चोराइजर भी मिला लें. लेकिन चेक कर लें कि यह बहुत ज्‍यादा औयली ना हो.
  • फाउनडेशन को त्‍वचा पर कभी भी क्रीम या लोशन की तरह नहीं लगाना चाहिये. अगर आपके पास लिक्‍विड फाउनडेशन है तो उसकी केवल कुछ ही बूदें अपने चेहरे पर लगाएं. उसके बाद धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर इसे अच्‍छे से फैलाएं और अंडर आई तथा दाग-धब्‍बों को छुपाएं.
  • आखिर में फाउनडेशन परउडर लगाएं. इसे केवल गालों पर ही ना लगा कर पूरे चेहरे पर लगाएं, वरना यह देखने में बहुत ही खराब लगेगा. साथ ही इसे ज्‍यादा भी प्रयोग ना करें.
Tags:
COMMENT