चेहरे को खूबसूरत बनाने में लिपस्टिक का अहम रोल होता है. क्योंकि चाहे हम कितने भी महंगे कपड़े पहन लें लेकिन अगर मेकअप के साथ परफैक्ट लिपस्टिक का कौंबिनेशन नहीं हुआ तो हमारी सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है.

लिपस्टिक खरीदते समय हमारे मन में यही सवाल आता है कि हमारी स्किन टोन पर कौन सा शेड अच्छा लगेगा. इस के लिए हम गूगल पर अकसर शेड्स से संबंधित जानकारी सर्च कर बैठते हैं. आप को जान कर हैरानी होगी कि गूगल पर इस संबंध में 2,07,00,000 बार सर्च किया गया.

यहां तक कि जब इस संबंध में सैलेब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट नम्रता सोनी से पूछा गया तो उन्होंने बताया ‘‘अगर आप अपने अंडरटोन के बारे में जान कर लिपस्टिक का प्रयोग करेंगी तो वो सबसे बेहतर होगा.’’

अब सवाल यह है कि इंडियन स्किन पर कौन सी लिपस्टिक ज्यादा सूट करेगी. इस के लिए पहले हमें अपनी अंडरटोन के बारे में जानना बहुत जरूरी है.

क्या है स्किन अंडरटोन

अगर आप मेकअप कलर सलैक्ट कर रही हैं तो उस से पहले आप को यह जानना जरूरी है कि आप का स्किन अंडरटोन वार्म है, कूल है या न्यूट्रल. क्योंकि लिपस्टिक शेड्स का चुनाव सिर्फ आपकी स्किनटोन पर ही नहीं, बल्कि अंडरटोन पर भी निर्भर करता है. आप का स्किन टोन चेंज हो सकता है लेकिन अंडरटोन नहीं.

आप का कौन सा अंडरटोन है

मेकअप आर्टिस्ट नम्रता सोनी से जानें

तीन प्रभावी तरीके हैं जिस से आप अपने अंडरटोन को जान सकती हैं. पहली ट्रिक के अनुसार अगर आप की स्किन धूप में जलती है तो इस का मतलब आप का अंडरटोन कूल है. अगर धूप में टैनिंग होती है तो आप का अंडरटोन वार्म है. न्यूट्रल मतलब वार्म और कूल दोनों अंडरटोन्स का कौंबिनेशन.

इस के अलावा आप अंडरटोन जानने के लिए अपनी कलाई की नस के रंग को देखिए, अगर वह ब्लू दिख रही है तो कूल अंडरटोन है, ग्रीन है तो वार्म अंडरटोन और अगर यह स्पष्ट नहीं है तो न्यूट्रल अंडरटोन है.

एक और आसान तरीका है जिस से आप अपना अंडरटोन जान सकती हैं. आप बाथरूम में लाइट के नीचे खड़ी हों और खुद के कंधों पर व्हाइट टौवल डालें. फिर गोल्डन नैकलैस पहनें. अगर स्किन गलो करती है तो आप का वार्म अंडरटोन है और अगर स्किन पर सिल्वर शाइन दिखती है तो वो कूल अंडरटोन है. तो हुआ न अब अंडरटोन को जानना आसान.

इंडियन स्किन के लिए बेहतरीन लिपस्टिक्स

रैड से दें हौट लुक

FoundA Lipstick For Every Skin Tone!

अकसर भारतीय महिलाएं रैड और ब्राइट लिपस्टिक खरीदने से कतराती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ये शेड्स उन पर सूट नहीं करेंगे जबकि ऐसा नहीं है. नम्रता कहती हैं‘‘लेकिन मन की इस शंका को दूर करना बहुत जरूरी है. इस का आसान सा उपाय है कि अगर आपकी स्किन औलिव होने के साथ ही डस्की और येलो अंडरटोन भी है तो आप पर रैड कलर जिस में औरेंज की झलक हो शानदार लगेगा. आप को बता दें कि कूल अंडरटोन्स पर रैड लिपस्टिक जिस में वाइन की झलक हो, अच्छी लगेगी. वहीं डस्की ब्यूटीज पर डीप बैरी शैड्स जचेंगे.’’

इस के लिए नायका रिकमैंड करता है कि

और

का इस्तेमाल कर सकती हैं.

पिंक शैड से पाएं क्यूट लुक

FoundA Lipstick For Every Skin Tone!

नम्रता के अनुसार, ‘‘अधिकांश इंडियन गर्ल्स खुद को चमकधमक यानी चटकीले शेड्स से दूर रखना पसंद करती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे ब्राइट रंगों में अच्छी नहीं दिखेंगी. तो इस का आसान सा उपाय है कि आप पिंक शेड्स से खुद को क्यूट लुक दे सकती हैं. इस के लिए आप हलके शेड्स दिन में और ब्राइट शेड्स रात में लगाएं. यकीन मानिए हर किसी पर पिंक शेड्स अच्छे लगते हैं और आप सैंटर अट्रैक्शन बनने के लिए शीयरेस्ट बेबी पिंक, हौट पिंक और कौरली पिंक शैड ट्राई करें.’’

इस के लिए नायका रिकमैंड करता है कि आप

नायका पेंटस्टिक्स- टेंडर रोज 05 (विद हिंट्स औफ लाइलेक),

एनवाईएक्स प्रोफैशन मेकअप लिक्विड स्यूड क्रीम लिपस्टिक (बबल गमी पिंक),

फेसेस अल्टिमा प्रो लौंगवियर मैट लिपस्टिक – फ्लर्टी पिंक,

डायना औफ लंदन प्योर एडिक्शन लिपस्टिक-35 (नीऔन पिंक)

और

लेक्मे ऐबसौलयूट स्कल्पट मैट लिपस्टिक – रैड फ्लेम्स (अकोरल पिंक)

का प्रयोग करें.

पर्पल का मैजिक

FoundA Lipstick For Every Skin Tone!

नम्रता बताती हैं कि, ‘‘पर्पल के लाइट शैड्स को छोड़ आप डार्क शेड्स यूज करें. क्योंकि ये वार्म और कूल दोनों अंडरटोन्स पर बेहतरीन लुक देते हैं. मैं आप को प्लम शैड्स रीकमैंड करती हूं क्योंकि यह इंडियन स्किन और ब्राउन आइज दोनों पर सूट करता है. इस के लिए नायका रिकमैंड करता है कि आप

नायका सो मैट लिपस्टिक मिसचिवियस प्लम 10 एम (पर्पल विद हिंट्स औफ बैरी)

और

एल ए कलर मैट लिपस्टिक एनटाइस (शुद्ध बैंगनी रंग)

का इस्तेमाल करें.

इंडियन स्किन टोन के लिए बेहतरीन लिपस्टिक शेड्स

डस्की स्किन के लिए बेस्ट लिपस्टिक

FoundA Lipstick For Every Skin Tone!

डस्की स्किन टोन जहां देखने में अट्रैक्टिव लगता है वहीं उस पर हर फैशन आसानी से सूट कर जाता है. और इस स्किन टोन पर कौन सा शेड जंचेगा इसे आसानी से पहचाना जा सकता है.

आप को बता दें कि न्यूट्रल शैड्स जैसे कौपर ब्राउन और पीच, रोजाना कैरी करें वहीं रैड, मजैंटा और टौपे को आप अपने ईवनिंग गाउन के साथ इस्तेमाल कर खुद को हट कर लुक दे सकती हैं.

इस के लिए नायका रिकमैंड करता है कि आप

  1. डेबोरा मिलानो रैड लिपस्टिक – 3 कौपर ब्लेजर
  2. लेक्मे एनरिच लिप क्रेयोन – पीच मैगनेट
  3. डेजलर ऐटरना सुपरस्टे लिपस्टिक – 917 मैगनेट
  4. कलरबार क्रीम टच लिप कलर– टौपे

का इस्तेमाल करें.

वीटइश स्किन के लिए बेस्ट लिपस्टिक

FoundA Lipstick For Every Skin Tone!

वीटइश स्किन के लिए लिपस्टिक का चयन करने में हमे अकसर दिक्कत आती है. तो इस के लिए हम बताते हैं कि आप डे टाइम के लिए न्यूड और लाइट कोरल का प्रयोग कर सकती हैं और शाम में जब पाउट के साथ स्टाइल देने की बात हो तो आप ब्रिक रैड, बरगंडी, वाइन या बैरीज का इस्तेमाल कर सकती हैं.

इस के लिए नायका रिकमैंड करता है कि आप

  1. लेक्मे 9 टू 5 प्राइमर+ मैट लिप कलर-कोरल डेट
  2. नायका पाउट परफैक्ट लिप एंड चीक वैल्वेट मैट क्रेयोन लिपस्टिक-ब्रिक मी रैड 04
  3. निका के एचक्यू मैट लिपस्टिक – बरगंडी
  4. लेकमे 9 टू 5 प्राइमर + मैट लिप कलर – एमआर 4 चैरी चिक

का इस्तेमाल करें.

फेयर स्किन के लिए बेस्ट लिपस्टिक

FoundA Lipstick For Every Skin Tone!

फेयर स्किन के लिए लिपस्टिक शेड्स चूज करना बहुत आसान होता है क्योंकि उन पर अधिकांश शेड्स जंचते हैं.

इस के लिए नायका रिकमैंड करता है कि आप

  1. एनवाईएक्स प्रोफैशनल मेकअप सिंपली रैड लिप क्रीम– मैराशिनो
  2. वैट एन वाइल्डमेगा लास्ट लिक्विड कैटसूट मैट लिपस्टिक – नाइस टू फ्यूशिया
  3. लोरियल पेरिस इनफैलिबल ले रूज लिपस्टिक – 737 परर्सिसटैंट प्लम

का प्रयोग करें.

सौंदर्य से संबंधित अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें और नायका ब्यूटीबुक पर जाएं.

Tags: