‘‘पिछली गरमियों में मैंने तय किया कि 10 दिन इंडियन आउटफिट ही पहनूंगी, लेकिन मौडर्न स्टाइल में. मेरे लिए यह आसान नहीं था क्योंकि मेरे लिए इंडियन वियर का मतलब शादी, पार्टी या डिनर में पहने जाने वाले आउटफिट होते थे. मेरे पास कुल 4 इंडियन आउटफिट ही थे.’’

‘‘दरअसल, मुझे इंडियन आउटफिट पहनना और उन्हें संभालना बेहद जटिल लगता था. जबकि वैस्टर्न आउटफिट पहनना मेरे लिए आसान था, लेकिन कई फैशन वीक का हिस्सा बनने के बाद मुझे इंडियन आउटफिट्स अपनी ओर आकर्षित करने लगे. मैं चाहती थी कि मेरी वार्डरोब में भी कुछ इंडियन आउटफिट्स हों, लेकिन लहंगा या ट्रैडिशन सलवारकमीज नहीं बल्कि मैं कुछ ऐसे मौडर्न इंडियन आउटफिट्स पहनना चाहती थी जिन्हें औफिस में भी कैरी किया जा सके. मैंने पाया कि थोड़े से फैशनेबल आइडिया के साथ इंडियन आउटफिट को मौडर्न लुक दिया जा सकता है.’’ यह कहना है हारपर बाजार इंडिया की पूर्व संपादक निशात फातिमा का.

वैसे इसमें कोई शक नहीं कि वक्त के साथ भारतीय परिधानों में बहुत से ऐसे बदलाव आए हैं जो उनके पारंपरिक लुक को बरकरार रखते हुए उन्हें मौर्डेनाइज करते हैं. आइए ऐसे ही कुछ आउटफिट्स के बारे में बात करते हैं:

स्टाइलिश बौटम

सलवार को कुर्ते के साथ पहनना अब बहुत पुरानी बात हो चुकी है. फैशन इंडस्ट्री में सलवार के साथ बहुत सारे एक्सपैरीमैंट किए जा चुके हैं. लैगिंग से ले कर फ्लेयर्ड पैंट्स, स्टे्रट पैंट्स, मैन स्टाईल पैंट्स, ट्रांसपेरैंट टेलर्ड पैंट्स, एंकल लैंथ पैंट्स, क्यूलौट्स और प्लाजो यह सभी सलवार का बदलता स्वरूप हैं. फिल्म तनु वेड्स मनु में एक्ट्रैस कंगना रनावत को फारसी सलवार पर वेस्ट लैंथ कुर्तीज के साथ जब पेश किया गया तब से कौलेज गोइंग गर्ल्स का यह फैवरिट स्टाइल बन गया. जबकि पहले ऐसा नहीं था. कुर्तों की लैंथ, स्टाईल, डिजाइन में तो बहुत से बदलाव आए लेकिन बौट्म्स में वही पुरानी सलवार और चूड़ीदार पैजामा ही लोगों की पसंद बना रहा, लेकिन फ्यूजन फैशन के इस दौर में बौटम्स

पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. उन्हें अट्रैक्टिव लुक देने के लिए अलगअलग फैब्रिक का इस्तेमाल किया जा रहा है. साथ ही इन्हें सिर्फ कुर्तों के साथ ही नहीं बल्कि स्टाइलिश टौप्स के साथ भी क्लब किया जा सकता है. देखा जाए तो सलवार के ट्रैंड में रोचकता आने से वैस्टर्न आउटफिट प्रेमियों को वही कोटिंग ट्राउजर और डेनिम जींस से छुटकारा मिल गया है. औफिस मीटिंग हो या दोस्तों के साथ चिलआउट करना हो, स्टाइलिश सलवार कंफर्ट के साथ मौडर्न लुक की भी गारंटी देती है.

किस बौटम को किस के साथ करें क्लब

– धोती स्टाइल पैंट्स को केडिया स्टाइल टौप के साथ पेयर किया जा सकता है.

– प्लाजो पैंट्स को क्रौप टौप या लौंग कुर्ती के साथ पहना जाए तो यह परफैक्ट कैजुअल लुक देगा.

– स्ट्रेट पैंट स्टाइल बौटम को शौर्ट कुर्ता के साथ क्लब किया जा सकता है. यह औफिस के लिए परफैक्ट ड्रैस है.

– सलवार को लौंग शर्ट के साथ पहना जाए, तो यह बहुत ट्रैंडी लगता है.

– फारसी पैजामा और शौर्ट कलीदार कुर्ती भी बहुत स्टाइलिश कौंबिनेशन है.

– क्यूलौट्स को भी शौर्ट नीलैंथ वाले कुर्तों या टौप्स के साथ पहना जा सकता है.

ट्रेंडिंग फ्यूजन

बौटक्स के अलावा इस समर सीजन में ऐसे बहुत से इंडियन आउटफिट्स हैं, जो आपको मौर्डन लुक के साथ वैस्टर्न फील भी देंगे. जैसे:

मिड कफ लैंथ ड्रेस: आप चाहें तो इन ड्रैसेज को वन पीस भी पहन सकती हैं. इन की लैंथ घुटनों से थोड़ा नीचे तक होती है इसलिए इन्हें औफिस में भी कैरी किया जा सकता है. एंब्रौयडरी से इन्हें इंडियन टच भी दिया गया है. मगर वैस्टर्न फील देने के लिए इन के ऊपर वेस्टकोट पहना जा सकता है, जो इन के लुक को कंप्लीट भी करता है.

– सिमैट्रिकल टौप्स भी काफी ट्रैंड में हैं लेकिन यह आप पर और भी स्टाइलिश लगेंगे अगर आप इनके बौटम्स के चुनाव पर ध्यान दें. इस तरह के टौप हैरम पैंट्स, घाघरा, प्लाजो या फिर चूड़ीदार पैजामे के साथ ही जंचते हैं. डैनिम या ट्राउजर के साथ इन्हें पहनने की गलती न करें.

– लौंग कुर्ता और एंकल लैंथ पैंट्स का कौंबिनेशन भी बहुत यूनीक लुक देता है.

हां, इस तरह के डै्रस में कलर सलैक्शन और प्रिंट पर ध्यान देना जरूरी है. वैसे आजकल ज्योमैट्रिकल प्रिंट्स और पौपी कलर्स काफी इन हैं.

लौंग स्कर्ट है इन ट्रैंड

घाघराचोली भारत का एक पारंपरिक परिधान है और सबसे बड़ी बात यह है कि इसका फैशन कभी आउट नहीं होता. लेकिन घाघराचोली पहनने के लिए महिलाएं हमेशा खास मौके की तलाश में रहती हैं. शादी या कोई त्योहार इस ट्रैडिशनल परिधान को पहनने के लिए आदर्श दिन माने जाते हैं. लेकिन फैशन इंडस्ट्री में हर दिन बदल रहे ट्रैंड ने घाघराचोली के स्वरूप को भी बदल दिया है और अब इस ड्रैस की गिनती कैजुअल आउटफिट्स में भी होने लगी है. इतना ही नहीं, अब तो महिलाएं औफिस में भी आसानी से घाघरा स्टाइल स्कर्ट्स और शौर्ट कुर्ती को कैरी कर रही हैं. आइए हम आपको कुछ ऐसे आइडिया देते हैं जो आपको इस पारंपरिक परिधान में भी स्टाइलिश लुक देंगे:

– अपनी प्लेन लौंग स्कर्ट को शौर्ट प्रिंटेड कुर्ता के साथ पेयर करें. ध्यान रखें स्कर्ट का रंग कुर्ते के प्रिंट के रंग का होना चाहिए. इसके साथ हलकीफुलकी ज्वैलरी पहनें, इससे आपकी ड्रैस और भी ग्रेसफुल लगेगी.

– यदि आपके पास ब्लैक या व्हाइट कलर की लौंग स्कर्ट है तो आप उसे सिंगल कलर की वैस्टर्न ट्यूनिक के साथ पहन सकती हैं. इस ड्रैस के साथ हाई हील्स जरूर पहनें और एक छोटा क्लच भी लेना न भूलें.

– अच्छी वौल्यूम वाली स्कर्ट्स को लौंग चोली और स्कार्फ के साथ क्लब करके पहनें. यह इंडियन वैस्टर्न फ्यूजन आपको कंप्लीट मौडर्न लुक देगा.

– क्रौप टौप के साथ भी लौंग स्कर्ट को असैंबल किया जा सकता है. यह कौंबिनेशन आप को बोहमेन इंडियन लुक देगा.