आप बालों को लम्बा करने की सोच रही हैं तो घबराइये नहीं क्योंकि अगर बालों की देखभाल के लिये थोड़ी सी मेहनत की जाए तो बाल अपेक्षाकृत सामान्य अवस्था से ज्यादा बढ़ते हैं और स्वस्थ भी रहते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो स्वस्थ बाल एक महीने में आधा इंच तक बढ़ते हैं लेकिन बाल स्वस्थ नहीं हैं तो यह ग्रोथ कम भी हो जाती है.

आप जो खाते हैं उससे आपके बालों को पोषण मिलता है, इसलिए बेहतर डाइट बहुत जरूरी है. इसके लिए 8 से 10 गिलास पानी अनिवार्य रूप से पिएं और विटामिन, जिंक, सल्फर और रेशेदार भोजन को अपनी डाइट में शामिल करें.

क्लोरीन या नमकयुक्त पानी से बालों को बचाएं. स्विमिंग करें तो कैप जरूर पहनें. यह पानी भी बालों को रुखा बनाता है जिससे बालों में ब्रेकेज की समस्या हो सकती है.

रोज शैम्पू ना करें. हफ्ते में दो बार बाल धोना काफी है वो भी किसी माइल्ड या हर्बल शैम्पू से. ज्यादा शैम्पू से बाल रूखे और बेजान होते हैं और बालों के लिए जरूरी माइश्चर खत्म होता है.

गीले बालों में कंघी कभी न करें. इससे बालों की जड़ों पर खिंचाव होता है और हेयर फालिकल भी कमजोर होते हैं.

यह सच है कि ट्रिमिंग से बाल स्वस्थ होते हैं लेकिन इससे बाल बढ़ते हैं, यह गलत है. इसलिए जरुरत से ज्यादा ट्रिमिंग ना करें. इससे केवल दोमुहें बाल खत्म होते हैं.

स्ट्रेस कभी ना लें. तनाव में रहेंगे तो आपके बाल झडेंगे और कभी ग्रोथ भी नहीं कर पाएंगे.

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए जरूरी है उपाय

हफ्ते में एक बार गुनगुने तेल से स्कैल्प की मसाज से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है जो हेयर ग्रोथ और स्वस्थ बालों के लिए बेहद जरूरी है.

दिनभर में 2 से 3 बार बालों में कंघी करें. ज्यादा कंघी करने या एकदम कंघी ना करने से भी बालों पर प्रभाव पड़ता है. इससे बाल झड़ने लगते हैं.

घर से बाहर जाते समय अपनी त्वचा की तरह बालों को भी धूप से बचाएं.

विटामिन ए, बी, और ई के साथ ही अन्य जरूरी पोषक तत्व लें.

अच्छी नींद अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है. आप स्वस्थ रहेंगे तो हेयर ग्रोथ भी अच्छा रहेगा.

हफ्ते में एक बार हेयर मास्क का प्रयोग करें. इससे बालों को जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे.

मास्क

मेथी दानों को रात भर पानी में भिगाकर रखे और सुबह उसका पेस्ट बनाकर बालों पर मेहंदी की तरह लगाएं.

अंडे के सफेद हिस्से में शहद और केला मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें और बालों में लगाएं.

केला मसलकर बालों में मास्क की तरह लगाएं, यह मास्क भी बालों पर जादुई असर दिखाता है.