गृहशोभा विशेष

खूबसूरत दिखने में हेयरस्टाइल बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. युवतियां हर मौके पर अलगअलग हेयरस्टाइल कैरी करना चाहती हैं, लेकिन इस के लिए जरूरी नहीं कि पार्लर जा कर ही हेयरस्टाइल बनवाया जाए. आप चाहें तो घर पर ही एक अच्छा और नया हेयरस्टाइल ट्राई कर सकती हैं. आइए जानें कैसे :

शादी या फंक्शन में जाने के लिए हेयरस्टाइल

सब से पहले बालों को सुलझा लें. फिर फ्रंट के थोड़े से बालों को सौफ्ट लुक देने के लिए छोड़ दें और बाकी बैक कौंब करते हुए स्प्रे करें. फिर कुछ बालों को ले कर लूप बनाते हुए जूड़ा बनाती जाएं. जूड़े की फाइनल फिनिशिंग जूड़ा पिन से करें. बाद में ज्वैलरी से मैचिंग सिल्वर या गोल्डन ज्वैल्ड फ्लावर्स या पिन्स लगाएं.

गर्लिश लुक हेयरस्टाइल

इस हेयरस्टाइल के लिए बालों को आयरन रोड से सीधा कर लें और आगे के बालों की हलके हाथों से बैक कौंबिंग करते हुए पफ बना लें. बैक कौंबिंग किए बालों को साइड में पिनअप कर लें. इस तरह के हेयरस्टाइल के लिए ज्वैल्ड पिन्स का प्रयोग कर के स्टाइलिश लुक पाया जा सकता है.

बर्थडे गर्ल के लिए क्राउन पोनी

फ्रंट में यानी क्राउन पोर्शन के एक सैक्शन से बाल छोड़ कर पीछे के बालों में बैक कौंबिंग करें और अपनी पसंद के अनुसार हाई या बैक पोनी बना लें. अब आगे के बालों को ले कर अंदर की तरफ फोल्ड कर के पिनअप करें. इस तरह आप का हाई क्राउन तैयार हो जाएगा. अब आप अपनी चेन स्टाइल हेयर ऐक्सैसरीज से उसे डैकोरेट करें.

कालेज फेयरवल पार्टी

अगर आप के बाल छोटे हैं और आप अपने इस खास दिन कुछ अलग लंबे बालों वाला लुक चाहती हैं तो इस के लिए फोरहैड के पास वाले बालों का एक सैक्शन छोड़ कर पीछे के बालों में कौंब कर के पोनी बनाएं. आजकल बाजार में कई वैराइटी में स्टाइलिश ऐक्सटैंशन उपलब्ध हैं. लंबे बालों को ऐक्सटैंशन ले कर पोनी पर अटैच करें. अब आगे के बालों को एकदम सीधा ऊपर की तरफ उठा कर बैक कौंबिग करें. अब इन्हें बनाई गई पोनी के ठीक पास बौबी पिन से अटैच करें और पोनी के बेस में लगाए गए रबड़बैंड पर लपेट दें. बचे हुए एंड्स को जूड़ा पिन से टक करें.

मैसी बन फौर कालेज आउटिंग

अपने अंदर की फंकी साइड को बाहर लाना चाहती हैं तो उस के लिए मैसी बन को जरूर कैरी करें, क्योंकि इसे कैरी कर आप अपने दोस्तों के साथ आउटिंग पर भी जा सकती हैं. इसे बनाना भी बहुत आसान है, इस के लिए आप को कौंब की भी जरूरत नहीं है बस, सारे बालों को हाथ से ही सीधा कर के एक पोनी बनाएं और फोल्ड कर के रबर लगा लें.

पूल पार्टी के लिए हेयरस्टाइल

कुछ नया करने के लिए बालों की जड़ों में वौल्यूमाइजिंग हेयर स्प्रे लगाएं और माथे के ठीक ऊपर के बालों को बैक कौंब कर के मनचाही ऊंचाई दे कर बौबी पिन्स से सैट करें. पूल पार्टी के लिए यह हेयरस्टाइल बुरा नहीं है.

ट्रैंडी व कैजुअल लुक के लिए

ट्रैंडी और कैजुअल लुक के लिए वौल्यूमाइजिंग से बाल धोएं. फिर हलके गीले बालों के अंतिम सिरों पर थोड़ा सा सीरम लगाएं और हथेलियों से नीचे से ऊपर की ओर कुछ देर प्रैस करें. फिर इन्हें नैचुरली सैट होने दें. कौरपोरेट पार्टी अटैंड करने के लिए आप तैयार हैं.

इस तरह आप हौट वैदर में हौट हेयरस्टाइल से सब को फिदा कर सकती हैं. आप के हौट हेयरस्टाइल को देख कर सब वाओ कहे बिना नहीं रहेंगे, जिससे आपका कौन्फिडैंस बूस्टअप होगा.

इसके अलावा गर्मियों के लिए कुछ खास हेयरस्टाइल

पोनीटेल : गर्मियों में पोनीटेल बनाने से अच्छा हेयरस्टाइल कोई हो ही नहीं सकता. इस से एक तरफ आप गरमी से बची रहती हैं दूसरे, पोनीटेल स्टाइलिश और स्पोर्टी लुक भी देती है. इस हेयरस्टाइल में सारे बालों को पीछे की ओर से रबड़बैंड या रिबन से बांध दिया जाता है. पोनीटेल को आकर्षक बनाने के लिए कलरफुल पोनीटेल होल्डर भी लगाया जा सकता है.

शौर्ट लेयर्ड हेयर कट : यह हेयरस्टाइल किसी भी तरह के बालों पर बनाया जा सकता है. कर्ली और स्टेट बालों पर भी यह स्टाइल फबता है. इस में बालों को इस स्टाइल से काटा जाता है कि उस की कई लेयर नजर आती हैं जिन से बाल देखने में हैवी भी लगते हैं.

सुपर स्लीक शौर्ट हेयरस्टाइल : जिन के बाल सिल्की और बिलकुल स्टेट हैं उन पर यह स्टाइल अच्छा लगता है.

बौब हेयरस्टाइल : गरमियों के हिसाब से बौब हेयरकट सब से ज्यादा अच्छा रहता है. इसे किसी भी तरह के चेहरे के अनुरूप काटा जा सकता है. इस शौर्ट हेयरकट में सिर के चारों तरफ बाल सीधे काटे जाते हैं, जोकि लैंथ से थोड़े नीचे रहते हैं. कानों को ढकते हुए इस हेयर कट में बाल पीछे की अपेक्षा आगे से थोड़े लंबे होते हैं. बौब कट में भी कईर् स्टाइल हो सकते हैं जैसे कि अगर इस में बीच से पार्टीशन करते हैं तो एक साइड लंबे रख सकते हैं और दूसरी तरफ छोटे. इस के अलावा बौबकट में ‘चिन लैंथ ट्रैडिशनल बौबकट’, ‘शौर्ट लैयर्ड ब्लांड बौब स्टाइल’ भी ट्राई कर सकती हैं.

क्रौप : इस हेयरस्टाइल में बाल एकदम छोटे रहते हैं व बालों के सिरे ब्रोकन एग स्टाइल में कटे होते हैं जिस से इन्हें संवारने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती. यह कट शार्प फीचर वाले फेस पर ज्यादा फबता है.

ब्लांड कर्ली हेयरकट : इस में बालों को घना दिखाने के लिए उन्हें लेयर में काटा जाता है. इस हेयरकट की खासीयत यह है कि इसे लंबे और छोटे दोनों प्रकार के बालों में बनाया जा सकता है. यह हेयरस्टाइल गोल या लंबे किसी भी चेहरे पर अच्छा लगता है.

रोलरकट : लौंग बालों को रोलर्स से पर्म कर के भी डिफरैंट स्टाइल कैरी किया जा सकता है.

स्ट्रेटनिंग  : आप बालों में सीरम या फिर जैल लगा कर भी उन्हें स्ट्रेट कर सकती हैं.

फ्रिंज कट : फ्रिंज हेयरकट भी कई तरह का होता है जैसे कि विस्पी फ्रिंज, थिक व थिन फ्रिंज, लौंग, साइड एवं शौर्ट फ्रिंज स्टाइल. इन में से कोई भी स्टाइल आप अपने बालों के अनुरूप चुन सकती हैं.

स्पाइस हेयरकट : यह अकसर सैलिब्रिटीज के द्वारा बनाया जाने वाला काफी कौमन हेयरस्टाइल है. इस में बाल ऊपर की ओर उठे हुए होते हैं.

फ्लैट टौप हेयरस्टाइल : इस हेयरस्टाइल में बाल फ्रंट से स्ट्रेट व साइड से छोटे होते हैं, जिन में सिर पर सामने के बालों की ऊंचाई 1 इंच से कम होती है और ये सीधे खड़े बाल ऊपर से एकसमान सपाट होते हैं.

– शिखा