क्‍या आज आपकी प्रॉम नाइट है? आप काफी एक्‍ससाइटेड हैं और अब समझ नहीं आ रहा है कि अपने बालों को कैसा लुक दें कि आप गुड लुकिंग दिखें. व्‍यस्‍तता के कारण आपने अपने बालों पर ही ध्‍यान नहीं दिया और अब मुश्किल सामने आ गई.

बालों को सही स्‍टाइल में बांधना और पूरी पार्टी के दौरान उस स्‍टाइल का बने रहना सबसे जरूरी होता है. कई बार आप कुछ हेयर स्‍टाइल बना लेती हैं लेकिन पार्टी तक पहुँचते-पहुँचते वो घोंसला बन जाता है. ऐसे में आपको काफी समझ और दूरदर्शिता अपनानी चाहिए. आज हम आपको बालों के स्‍टाइल बनाने और उन्‍हें कैरी करने के लिए कुछ खास तरीके बताएंगे, उम्‍मीद है कि ये टिप्‍स और आईडिया आपको पसंद आएंगे.

1. गीले बालों को पिन और कर्ल करना

अपने बालों पर अच्‍छी तरह से शैम्‍पू करें और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें. कंडीशनर लगाने से बाल स्‍मूथ और बाउंसी हो जाते हैं और आप जैसा चाहें वैसा लुक देने के लिए तैयार हो सकती हैं. अब बालों से पानी निचोंड़ने के बाद पिन और कर्ल से बालों को टाई कर लें. इन्‍हें सूख जाने तक बंधा रहने दें. बाद में खोल दें. आपके बाल कर्ली निकलेंगे.

2. हॉट रोलर्स

अगर आपको जल्‍दी ही कर्ली बाल चाहिए और समय की कमी है तो हॉट रोलर्स का सहारा लें. इन रोलर्स की मदद से अपने बालों को कर्ल करें. बाद में उंगलियों की मदद से उन्‍हें सुलझा लें.

3. कर्लिंग आयरन

कर्लिंग आयरन, बालों को कर्ल करने का सबसे अच्‍छा और कम समय लेने वाला तरीका होता है. अपने बालों को कर्ल करने के लिए इसे गर्म करें और बालों को कर्ल करें. इसे आप अकेले भी बिना किसी की मदद के कर सकती हैं. लेकिन याद रहें, एक हद से ज्‍यादा इसका इस्‍तेमाल आपके बालों को रूखा बना सकता है.

4. पिन कर्ल

हेयर स्‍टाइललिस्‍ट की सलाह मानें तो पिन कर्ल बालों को स्‍टाइल देने के लिए सबसे अच्‍छा विकल्‍प होते हैं. अपने बालों को चार हिस्‍सों में बांट लें और उन्‍हें ट्वीस्‍ट करें क्‍वाइल के साथ रोल कर लें. इसके बाद, ड्रायर का इस्‍तेमाल करें. अब इन क्‍वाइल को खोल दें और लच्‍छेदार बालों को लहराएं.

5. डिफ्यूजर का इस्‍तेमाल करें

अगर आप अपने बालों को कर्ल करने के लिए हीट वेब का इस्‍तेमाल करती हैं तो वहां डिफ्यूजर का प्रयोग करें. इससे हीट वेब का इम्‍पेक्‍ट कम हो जाएगा और आपके बाल रूखे-सूखे और बेजान भी नहीं लगेंगे.

6. चोटी  

कई लोगों को यह तरीका रास नहीं आता है कि उन्‍हें सिर पर गर्म हीट लगे या उनके बालों को रोलर्स से कर्ली किया जाएं. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो रात में अपने बालों पर बिना ऑयल लगाएं कसकर कई चोटियां बना लें. सुबह इन चोटियों को खोल दें और देखें, आपके बाल कितने प्‍यारे लगेंगे. यह ट्रिक लम्‍बे बालों के लिए सबसे ज्‍यादा कारगर होती है.

7. हेयरस्‍प्रे

अगर आपको अचानक से किसी पार्टी में जाना पड़ता है तो हेयरस्‍प्रे का इस्‍तेमाल करें. इससे बालों में नमी बनी रहेगी और आपके बालों को मनचाहा लुक भी मिल जाएगा.