बरसात के मौसम में बालों का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है वरना वे झड़ने भी शुरू हो जाते हैं. आइए जानें कि बरसात में बालों की देखभाल कैसे की जाए:

पौष्टिक आहार लें

बालों का बढ़ना अमूमन आप की डाइट पर  निर्भर करता है. बालों की सही ग्रोथ के लिए हमेशा प्रोटीन, कैल्सियम और मिनरल्स युक्त आहार लें. इन के अलावा अपने आहार में फल और सलाद खासकर चुकंदर और जड़ वाली सब्जियों का ज्यादा सेवन करें.

बालों को कवर करें

बरसात में बालों को भीगने न दें, क्योंकि बरसात के प्रदूषित पानी की वजह से उन की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और वे झड़ने लगते हैं. अत: बरसात के गंदे पानी और नम हवा से बालों की रक्षा करने के लिए उन्हें किसी कपड़े अथवा स्कार्फ से ढक कर रखें. गोल हैट का इस्तेमाल भी कर सकती हैं ताकि बाल सुरक्षित रहें.

शौर्ट और ट्रैंडी हेयर कट

बरसात के मौसम में शौर्ट हेयर कट ही रखें. फंकी हेयर कट का बरसात में काफी चलन होता है, क्योंकि इसे संभालना आसान होता है. फिर इस पर होने वाला खर्च भी बजट में होता है. इसलिए शौर्ट और ट्रैंडी हेयर कट को ही ज्यादा पसंद करें. घुंघराले और सीधे बालों में भी ये दोनों ही स्टाइल खूब फबते हैं.

बालों को धोना

बरसात में बालों को ज्यादा बार धोएं. बरसात में 1 दिन के अंतराल में बाल धोने से पसीने और चिकनाहट से उन का बचाव होता है. बालों को धोने से पहले उन में कुनकुना नारियल तेल लगाएं. फिर शैंपू से धोने के बाद अच्छी तरह कंडीशनर लगाएं. ऐसा करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल नर्ममुलायम बनते हैं.

हेयर प्रोडक्ट्स का उचित इस्तेमाल

बालों को धोने के लिए वही शैंपू चुनें जो बालों को सूट करता हो. झूठे विज्ञापनों के झांसे में आ कर कोई भी शैंपू न अपनाएं. फिर बालों को कंघी से अच्छी तरह सैट करें. गीले बालों में कंघी न करें वरना उन के टूटने की संभावना रहती है. गीले बालों को बांधें नहीं. सूखने पर ही बांधें.

हेयर स्पा

कुनकुने नारियल तेल से बालों की मसाज करें. इस से रक्तसंचार बढ़ता है और बालों में चमक आती है.

स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से बचें

बालों पर जैल या सीरम जैसे स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें.

बालों को रखें नैचुरल

बरसात में बालों की पर्मिंग, स्ट्रेटनिंग और कलर करना टालें, क्योंकि इस मौसम में बालों के भीगने की वजह से उन में स्टाइल्स का कोई खास असर दिखाई नहीं पड़ता उलटा नुकसान होता है. बाल कमजोर होने लगते हैं.

Tags: