बालों को दें कुदरती चमक

By Grihshobha team | 13 September 2017

दुनिया में हर किसी को अपने बालों से प्यार से होता है. आज के इस बदलते दौर में हर कोई फैशनेबल दिखने के लिए बालों को लेकर रोज नए-नए प्रयोग कर रहा है. नतीजा असमय बालों का सफेद होना, झड़ना-टूटना और बालों का कमजोर होना जैसी शिकायतें. फैशन, प्रदूषण और तनाव ने हसीन जुल्फों को दिन में दिखने वाले सपने जैसा बना दिया है. मगर कुछ नेचुरल हेयर केयर टिप्स अपनाकर आप अपने इस सपने को हकीकत में तब्दील कर सकती हैं. आइये आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खास टिप्स जो आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ कुदरती चमक भी देंगे.

ऐसे करें बालों की देखभाल

बालों के स्कैल्प साफ रखने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार माइल्ड शैंपू करें.

हफ्ते में एक दिन 15 मिनट तक बालों की जड़ों की मसाज तेल से करें और हमेशा हर्बल हेयर प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें.

रूखे और बेजान बालों में सीरम का प्रयोग करें इससे बालों में शाइनिंग आएगी.

बालों की मसाज करें

नारियल तेल

बालों की मजबूती के लिए नारियल तेल काफी फायदेमंद है रोजाना अगर हम नारियल तेल से 15 मिनट तक बालों की मसाज करें तो बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और आपके बाल सिल्की भी होंगे.

शहद और अंडे की जर्दी

शहद से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है अगर शहद के साथ अंडे की जर्दी मिला दे तो इसका असर दोगुना हो जाता है बालों की स्कैल्प को इससे जरुरी प्रोटीन मिलती है.

भृंगराज के तेल

रोजाना भृंगराज के तेल से बालों की मालिश करने से बाल काले और घने होते हैं. इससे बालों का झड़ना बंद तो होता है साथ ही इसे लगाने से बालों की रुसी भी कम हो जाती है. यह सर को ठंडक भी देता है.

बादाम तेल

बादाम दिमाग को तंदुरुस्त रखने के साथ ही उसे जरुरी पोषण भी देता है बादाम में विटामिन ई पाया जाता है, जिससे बालों को मजबूती मिलती है. हफ्ते में एक दिन बादाम तेल से बालों की मालिश जरुर करनी चाहिए इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना भी कम होता है.

बालों को मौइश्चराइज करें

बालों के माइश्चराइजेशन के लिए बादाम, कैस्टर, जैतून, नारियल और लैवेंडर इन पांच प्रकार के तेलों की बराबर मात्रा लेकर इसे मिक्स करें अब इससे बालों की मसाज करें और फिर इसे चार घंटे तक छोड़ दें. इसे हफ्ते में दो दिन इस्तमाल करें. इन पांच प्रकार के तेलों के मालिश से न कि केवल बालों में शाइनिंग आएगी बल्कि इससे बालों की जड़ों को मजबूती भी मिलेगी.

क्या नहीं करें

बालों की सुंदरता के लिए बाजार में बिकने वाले हेयर कलर, हेयर डाई, जेल के ज्यादा इस्तेमाल से बचें.

संभव हो तो हेयर कलर से परहेज करें और हेयर जेल व हेयर स्प्रे का भी ज्यादा इस्तेमाल न करें.

गीले बालों को बांधें नहीं इससे स्किन इंफेक्शन का खतरा रहता है.

बालों की सुंदरता के लिए बाजार में बिकने वाले हेयर कलर, हेयर डाई, जेल के ज्यादा इस्तेमाल से बचें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं
INSIDE GRIHSHOBHA
READER'S COMMENTS / अपने विचार पाठकों तक पहुचाएं

Comments

Add new comment