सर्दी दस्तक दे चुकी है. इस मौसम में बालों के रूखें और बेजान होने की समस्या आती है. इसके अलावा हमारें बाल पूरी तरह से खुले रहते हैं और प्रदूषण का शिकार होते हैं, जिससे वे डैमेज हो जाते है. ऐसे में आपको अपने बालों का खास खयाल रखना पड़ता है.

महिलाएं बालों को रूखे होने से बचाने के लिए कई तरह के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, पर इसके इस्तेमाल से उन्हें पूरी तरह से राहत नहीं मिल पाता. इसलिए आज हम आपको कुछ नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बालों के रूखेपन से निजात पा सकती हैं.

इसके अलावा बालों को कोमल और चमकदार बनाने के नुस्खों के बारे में भी इस खबर में आपको जानकारी दी जा रही है. तो चलिए जानते हैं इन घरेलू टिप्स के बारे में-

डैंड्रफ के लिए

अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो उससे छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल को हल्का सा गर्म कीजिए और इसे अपने बालों की जड़ो में अच्छी तरह से लगा लीजिए और रात भर यूं ही रहने दीजिए. सुबह उठकर नींबू के रस को अपने स्कैल्प पर लगाइए और 10-15 मिनट तक रहने दीजिए. बाद में गुनगुने पानी से बाल धो लीजिए. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आप डैंड्रफ से पूरी तरह से निजात पा सकेंगी.

बालों को चमकदार बनाने के लिए

कच्चे अंडे, कौफी पाउडर, लेमन जूस, मेंहदी पाउडर, तेल और थोड़ी सी दही मिलाकर ठीक तरह से पेस्ट बना लीजिए. अब इसे बालों पर लगाइए. एक घण्टे बाद अपने बालों को पानी से धो लीजिए. इससे आपके बाल चमकदार बनेंगे.

बेजान बालों के लिए

रूखे और बेजान बालों के लिए एक चम्मच नारियल का तेल और कैस्टर आयल को गर्म करें. दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं. उसके बाद एक गर्म तौलिए से सिर को चारों तरफ से ढंक दें और कुछ घंटों तक ऐसे ही रहने दें. बाद में गर्म पानी से सिर धो लें.

हेयर क्लीनजर

इसे बनाने के लिए सूखा हुआ रीठा, शिकाकाई और आंवला को समान मात्रा में लें और इसमें एक लीटर पानी मिलाकर रात भर के लिए रख दें. सुबह उसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि पानी आधा न बच जाए. अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें. बाद में इसे एक साफ कपड़े से छान लें और इससे बाल को धुलें.

इन बातों का भी रखें ख्याल

सर्दी में आप बालों को ज्यादा गर्म पानी से न धोये, क्योकि गर्म पानी से बाल धोने से बाल टूट सकते है, या रूखे हो सकते हैं, इसलिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करे, साथ ही शैम्पू के बाद कंडीशनर का प्रयोग जरूर करे इससे आपके बाल मुलायम रहेंगे.

बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर जैसे आर्टिफिशियल सामान का उपयोग न करें. इनके उपयोग से आपके बाल कमजोर हो सकते हैं.

बाल सुखाने के लिए बालों में कसकर तौलिया न लपेटें. तौलिया से बालों को तेजी से न पोंछें. इससे आपके बाल टूट सकते है.

घर से बाहर निकलते समय बालों को जरूर ढकें,क्योंकि इससे आपके बाल ड्राई हो जाते है. सूरज की तेज धूप बालों की नमी को खत्म कर देती है.

Tags: