यदि आपको भी अपने बालों में कलर करना है और आप ब्यूटी पार्लर जाने के बजाय खुद ही घर पर बालों को रंगना चाहती हैं, तो यहां हम आपको बताएंगे कलर करने के कुछ आसान तरीके.

आपको इस बात का ध्यान रखकर कलर करना चाहिए कि वह आपकी उम्र, व्यवसाय और जीवनशैली से मेल खाए. और हां, आपके बालों में कलर तभी फबेगा जब आप उसे अपनी स्किन को ध्यान में रख कर लगाएंगी.

कैसा कलर करें

यदि आप बालों में चमक चाहती हैं, तो दो शेड्स को मिलाकर लगाएं यानी बेस कलर के साथ हाई लाइट या लो लाइट का मिक्सचर. बालों की सबसे ऊपर वाली परत के नीचे गहरा लो लाइट कलर करके आप बालों को सुन्दर व घना बना सकती हैं. फेस फ्रेमिंग हाई लाइटर वास्तव में चेहरे पर रंगत ला देते हैं और बालों को ट्रेंडी भी दिखाते हैं.

आप अपने बालों को हाइलाइट कर लकती हैं. इन्हें स्ट्रिक्स भी कहा जाता है. मध्यम भूरे से गहरे भूरे बालों के लिए बेस कलर से ही एक या दो टोन हल्का शेड का आप प्रयोग कर सकती हैं. जैसे लाइट ब्राउन लुक के लिए चेहरे के इर्द-गिर्द बालों की पहली परत के आधे इंच को 5 से 8 भागों में बांटकर इन्हें फाइल में लपेट कर पिन लगा लें. फिर एक कट के हर भाग पर हल्का रंग कर दें और बाकी बालों पर बेस कलर लगा लें.

अगर आपके बालों का रंग हल्का है, तो सारे बालों पर बेस कलर लगाएं. अब बालों की ऊपरी परत पर पिन लगा लें. निचली परत को 1 इंच के 5 से 8 भागों में बांट दें और इन पर गहरा रंग लगा लें. यह आपके बालों का लुक ही चेंज कर देगा, जिससे आप को मिलेगा एक प्रोफैशनल लुक.

कलर से बालों में शाइन लाएं

बाल रंगने से 2 दिन पहले प्री कलर हेयर थेरेपी करवाएं या हेयर स्पा ट्रीटमेंट लें. इससे बाल नरम हो जाएंगे और कलर करते समय वह क्षतिग्रस्त नहीं होंगे. और कलर करने के बाद वह शाइनी और चमकदार दिखेंगे.

इस तरह लगाएं कलर

सिरों की तुलना में बालों की जड़ें प्राकृतिक रूप में ज्यादा गहरे रंग की होती हैं. इसलिए जड़ों की ओर से रंग लगाना शुरू करें और बीच की लंबाई तक जाएं. रंग लगाने के कुछ देर बाद कंघी करें ताकि बाकी के बालों पर प्राकृतिक शेड आए. रंग लगाने के 24 घंटे बाद शैंपू कर लें.

कलर्स वाले बालों की देखभाल

आप रंगीन बालों के लिए तैयार किये विशेष तरह का शैंपू को चुनें क्योंकि ये शैम्पू ज्यादा नमी देने वाले होते हैं.

बालों में कंडीशनर का प्रयोग अवश्य करें. कलर बालों के लिए बना विशेष प्रकार का कंडीशनर लें. इसमें सिलिकोन कंपाउंड ज्यादा होते हैं, जो बालों को सुरक्षित रखते हैं .

सप्ताह में एक बार डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट भी लें और विटामिन बी-5 वाला हेयर मास्क लगाएं.