आजकल महिलाओं में केशों को हाईलाइट करने, कलर करने और फैशनेबल लुक देने का चलन बढ़ रहा है. हेयर ऐक्सटैंशन के प्रयोग से आप न सिर्फ अपने केशों को कलर्ड और फंकी लुक दे सकती हैं, बल्कि वौल्यूम देने और लेंदी बनाने में भी ये प्रयुक्त होते हैं.

हेयर ऐक्सटैंशन मुख्य रूप से 2 तरह के होते हैं:

सिंथैटिक (कृत्रिम) हेयर ऐक्सटैंशन.

ह्यूमन हेयर ऐक्सटैंशन (रेमी हेयर्स).

ह्यूमन हेयर ऐक्सटैंशन में आसानी से कटिंग, कर्लिंग और स्टाइलिंग हो सकती है पर सिंथैटिक हेयर ऐक्सटैंशन के साथ यह संभव नहीं है.

ह्यूमन हेयर ऐक्सटैंशन महंगे होते हैं पर कई वैराइटी और लुक में मिलते हैं. इन्हें आप नैचुरल केशों की तरह मैंटेन कर सकती हैं. जब कि सिंथैटिक ऐक्सटैंशन को शैंपू करते वक्त या ब्लो ड्रायर का प्रयोग करते वक्त हटाना पड़ता है.

हेयर ऐक्सटैंशन लगाने के विभिन्न तरीके:

वीविंग : इस में ऐक्सटैंशन हेयर को नैचुरल हेयर्स के साथ वीविंग कर के जोड़ा जाता है.

बौंडिंग : नैचुरल हेयर्स में ग्लू की सहायता से ऐक्सटैंशन हेयर चिपकाए जाते हैं. यह एक अस्थायी तरीका है और केश हटाते वक्त डैमेज भी होते हैं.

क्लिप इन : इन में ऐक्सटैंशन हेयर क्लिप की सहायता से लगाए जाते हैं. इन्हें आप कभी भी हटा सकती हैं और बड़ी सहजता से खुद लगा भी सकती हैं.

टेप औन : इस में टेप की सहायता से ऐक्सटैंशन हेयर मूल केशों से जोड़े जाते हैं.

मिनी लिंक्स: इस विधि में बिना किसी ग्लू, हीट, रिमूवर या कैमिकल के ऐक्सटैंशन हेयर नैचुरल हेयर्स में लगाए जाते हैं. इस काम के लिए एक सरकुलर लिंक (रिंग) का प्रयोग किया जाता है.

बी गौर्जियस ऐक्सटैंशन : ये नैचुरल ह्यूमन हेयर (रेमी हेयर) हैं, जिन्हें नैचुरल हेयर्स में बिना ग्लू, वैक्स, कैमिकल या वीविंग के जोड़ा जाता है. इस के प्रत्येक स्ट्रैंड में एक प्रोटीन का सरकुलर रिंग होता है, जिस में प्लास्टिक के लूप की सहायता से मूल केश डाल कर उसे स्कैल्प के बिलकुल नजदीक, रिनेक्सर टूल द्वारा टाई कर दिया जाता है.

बी गौर्जियस ऐक्सटैंशन 3 तरह के रंगों नैचुरल, बेस और वाइब्रेंट में मिलते हैं. ये 18 इंच लंबे होते हैं. इन्हें आसानी से कलर किया जा सकता और स्टाइल दिया जा सकता है. स्ट्रैंड की कीमत करीब क्व150 होती है.

हेयर ऐक्सटैंशन के ऐडवांटेज

इंस्टैंट न्यू लुक के लिए.

लंबे केशों का शौक पूरा करने के लिए.

डिफरेंट कलर औप्शन उपलब्ध.

केयर ठीक से की जाए तो 1 साल तक सलामत रहते हैं.

एक स्ट्रैंड लगाने में 10 से 12 सैकंड का समय लगता है.

2-3 घंटे में पूरे केशों में लगाए जा सकते हैं.

सावधानियां

हेयर ऐक्सटैंशन लगाने के बाद केशों को प्रोटीनयुक्त शैंपू से न धोएं. इस से वे सिल्की हो जाते हैं और कसाव ढीला पड़ सकता है.

लूप ब्रश से कंघा करें, कौंब से नहीं.

बहुत तेल न लगाएं.

चोटी कर के यानी बांध कर सोएं.

हेयरस्टाइल विद हेयर एक्सटैंशन

खूबसूरत केशों के आकर्षण से भला कौन बच सकता है. केशों को अलग स्टाइलिश लुक दे कर उन का चार्म बढ़ाने के लिए आप ट्राई कर सकती हैं, कुछ नए हेयर अप डू…

फ्रैंच फैदर अप डू

केशों में रोलर लगाएं. फिर उन्हें हटा कर फिनिशिंग दें. अब आईब्रो पौइंट से स्क्वैयर सैक्शन निकाल कर बाकी केशों को पीछे ले जा कर रबड़ लगाएं. इस पोनी को एक साइड कर के उस पर पिन लगा दें. अब बीच में 2 स्टफिंग लगा कर उन्हें पिनअप करें. दोनों स्टफिंग को बीच से जूड़ा पिन द्वारा आपस में जोड़ दें. अब जो केश एक साइड पिनअप किए, उन्हें स्टफिंग के ऊपर ला कर कवर करें और दूसरी साइड पर पिनअप कर दें.

अब पोनी के केशों से 1-1 लेयर ले कर स्प्रे करें और फिर फिनिशिंग दें. अब इन को एस शेप देते हुए पूरे हिस्से को भर दें. फिर फ्रंट के केशों की भी 1-1 लेयर ले कर बैककौबिंग करें. बाउंस के लिए रबड़ ज्यादा टाइट रखें. हेयर ऐक्सटैंशन द्वारा आप इस से और भी अट्रैक्टिव यंगर लुक पा सकती हैं. कम केशों में भी यह हेयरस्टाइल भराभरा सा लुक देता है.

स्टाइलिस्ट हेयर डू

इयर टू इयर पार्टनिंग में सैक्शन निकालें. फिर आईब्रो पौइंट से स्क्वैयर सैक्शन निकालें और उसे अच्छी तरह से बैककौंबिंग कर पफ बनाएं. पफ ऊंचा उठा कर पिनअप करें. अब पीछे के छूटे केशों में से 1-1 लेयर निकाल कर प्रैसिंग टूल (जेबीएफ स्टाइलर) से आउटकर्व बनाएं. अब दोनों तरफ साइड फ्रंट के केश ले कर चोटी बनाएं और पफ पर सजा दें. फिर फ्रंट के केशों पर स्प्रे करें. प्रैसिंग कर फिर से स्प्रे कर सैट करें और सुंदर शेप दें. कुछ केशों को पफ में मर्ज कर दें व कुछ खुले छोड़ दें. अब कलरफुल हेयर ऐक्सटैंशन लगा कर सजाएं.

रेट्रो लुक हेयर डू

इस तरह के हेयरस्टाइल शौर्ट केशों में भी अच्छे बन जाते हैं. सब से पहले रोलर से नीचे के केशों को आउट टर्न दें. फिर केशों का बैक औफ क्राउन सैक्शन निकाल कर उन की बैक कौंबिंग करें और नैक के ऊपर सैंटर में उन्हें पिनअप करें. अब बचे केशों को रोल कर पिनअप कर दें. हेयर ऐक्सटैंशन के प्रयोग से इसे फंकी लुक भी दे सकती हैं.

(अफगानिस्तान की जानीमानी हेयर स्टाइलिस्ट रजिया सुलतान व बी गौर्जियस हेयर ऐक्स के औनर, डेनियल गोगना से दिल्ली प्रैस के फेब कार्यक्रम में गरिमा से की गई बातचीत पर आधारित).