गृहशोभा विशेष

मौनसून का मौसम बालों पर कहर बन कर टूटता है. इस दौरान बालों के झड़ने की रफ्तार बढ़ सकती है, सिर में संक्रमण भी हो सकता है. इस मौसम में बाल बेजान दिखने लगते हैं. उन में अनावश्यक रूखापन पैदा हो जाता है. इसलिए मौनसून के दौरान त्वचा की तरह ही बालों की भी थोड़ी अतिरिक्त देखभाल करनी पड़ती है.

सौम्य शैंपू से ही धोए

अपने बालों को लगातार साफ करती रहें, लेकिन सौम्य शैंपू से ही धोएं. गरमी और उमस भरे मौसम में हमारे शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है, इसलिए चिपचिपाहट, धूल और प्रदूषण में बाल बेजान हो जाते हैं. फिर पसीने के साथ नमक भी निकलता है, जो हमारे सिर को प्रभावित करता है. इसलिए इस मौसम में सिर हर समय साफ एवं सूखा रखना चाहिए. हर दूसरे दिन बालों को धोएं. लेकिन इन्हें धोने के लिए सौम्य मौइश्चराइजर युक्त शैंपू का ही इस्तेमाल करें, जो आप के बालों को रूखा न बनाए.

रूसी से छुटकारा पाए

इस मौसम में नमी होने के कारण फंगल संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है. मौनसून के दौरान सिर जब लंबे समय तक गीला रहता है, तो उस में संक्रमण और रूसी पनप जाती है. इस से बचने के लिए जरूरी है कि अपने सिर को सूखा रखें. बाल गीले रहने पर उन्हें बांधें नहीं, पहले अच्छी तरह सुखा लें. किसी ऐंटीडैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें. बैक्टीरियल संक्रमण से बचने के लिए सप्ताह में 1 बार बालों में नीबू का रस जरूर लगाएं.

स्टाइलिंग उत्पादों का इस्तेमाल न करें

अधिक गरमी और नमी का चूंकि बालों पर ही सब से ज्यादा असर पड़ता है और उन्हें बारबार शैंपू के रासायनिक तत्त्वों का भी सामना करना पड़ता है, इसलिए बालों को कर्ल करने, सुखाने और आयरन करने वाले उपकरणों का प्रयास कम से कम करें. ये सभी उपकरण बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. इन से बाल कमजोर होते हैं.

बालों में तेल लगाएं और कंडीशनिंग करें

अपने बालों में सप्ताह में 1 बार तेल की मालिश करें. इस से न सिर्फ आप की सूखी खोपड़ी हाईड्रेट होगी, बल्कि सिर में रक्तसंचार भी बढ़ेगा. बालों की सेहत के लिए तेल की मालिश अच्छी रहती है. इस के अलावा बालों को मुलायम एवं व्यवस्थित रखने के लिए कंडीशनर का नियमित इस्तेमाल भी करें, क्योंकि इस मौसम में बाल बहुत ज्यादा अस्तव्यस्त हो जाते हैं.

खानपान का भी रखें खयाल

शरीर को अंदर से स्वस्थ रखने से बेहतर और कोई स्वास्थ्यकर उपाय नहीं हो सकता. सब से सुंदर व स्वस्थ बाल उन्हीं के होते हैं, जो पूरी तरह स्वस्थ होते हैं. दिन में खूब पानी पीएं, क्योंकि शरीर, त्वचा और बालों की संपूर्ण सेहत के लिए यह बहुत जरूरी है. प्रोटीनयुक्त खाद्यपदार्थों का सेवन करें, क्योंकि प्रोटीन ऐसा तत्त्व है, जो बालों को अंदर से मजबूती प्रदान करता है. अपने खानपान में ऐसे फलों और सब्जियों को शामिल करें, जिन में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में हो.

बारिश में भीगने पर

मौनसून जब अपने पूरे शबाब पर होता है तो हम न चाहते हुए भी भीग ही जाते हैं. ऐसा होने पर बालों को तुरंत किसी सौम्य शैंपू से साफ करना जरूरी होता है, क्योंकि बारिश के पानी से संक्रमण बढ़ सकता है.

– डा. चिरंजीव छाबड़ा, स्किन क्लीनिक, दिल्ली

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं