गृहशोभा विशेष

घने बाल जहां किसी महिला की खूबसूरती बढ़ाते हैं, वहीं हलके बाल खूबसूरती को कम कर देते हैं. ऐसे में खूबसूरती बरकरार रखने और स्टाइलिश दिखने के लिए अपने बालों को दें डिफरैंट लुक और यह लुक आप हलके बालों में पर्मिंग कर के ला सकती हैं.

दिल्ली प्रैस भवन में फेब मीटिंग के दौरान हेयरस्टाइलिश सी.एल. वर्मा ने पर्मिंग के आसान तरीकों के बारे में बताया, जिस की खास बातें आप के लिए पेश हैं यहां:

पर्मिंग टिप्स

 – सब से पहले हेयर वाश करें.

 – बालों को टौवेल ड्राई करें यानी सुखाएं.

 – बालों के कई सैक्शन बनाएं.

 – रोलर लगाने के तरीके जानें.

 – हर रोलर पर 3 राउंड लोशन के साथ ऐप्लिकेशन करें.

 – शौवर कैप व टौवेल से बालों को कवर करें.

 – 15 मिनट के बाद उन रोल किए बालों को खोलें जिन्हें सब से पहले रोल किया है.

 – हर रोलर की नमी को टिशू पेपर से सुखाएं.

 – न्यूट्रिलाइजर लगाएं. एक बार बंधे हुए बालों में और एक बार खुले बालों में.

कैसे करें पर्मिंग

धुले हुए बालों को टौवेल ड्राई कर के नाक की सीध में टौप पर दोनों तरफ मांग निकालते हुए वी शेप में पीछे तक 1 सैक्शन बनाएं. फिर इयर टु इयर अगलबगल 2 सैक्शन बनाएं. फिर कान के ऊपर दोनों तरफ भी 1-1 सैक्शन बनाएं. ये 5 सैक्शन बन जाने के बाद आगे से आईब्रोज के सैंटर में रोलर लगाएं. अब 1-1 लट लेते हुए बालों के हर सिरे में पेपर से एक रोल बना कर लगाएं. रोलर्स को लेटा हुआ ही सैट करें.

सभी रोलर लगाने के बाद पर्मिंग लोशन हर रोलर पर बूंदबूंद कर डालें. एक राउंड डालने के बाद दूसरा राउंड भी डालें. फिर शौवर कैप से रोलर को कवर कर दें. ऊपर से उसे टौवे से कवर करें. 15 मिनट के बाद चैक कर के देखें कि बाल रोल हुए हैं या नहीं. इस के लिए सब से पहले वाले रोलर को देखें. बाल रोल हो गए हों तो 15 मिनट के बाद रोलर से बंधे बालों को सादे पानी से वाश कर लें. फिर टिशू पेपर से 1-1 रोलर का पानी सुखाएं. अच्छी तरह से एक बार रोलर के ऊपर से और एक बार रोलर के नीचे से.

फिर न्यूट्रिलाइजर लगाएं. न्यूट्रिलाइजर लगाने से पहले रोलर के बालों में नमी नहीं होनी चाहिए. फिर थोड़ी देर के बाद बालों को खोल दें. खोलने के बाद एक बार फिर इस में न्यूट्रिलाइजर लगा कर 5 मिनट छोड़ दें. उस के बाद पानी से वाश कर लें.

फिर बालों को नौर्मल रूप से सूखने दें, इस तरह से पूरे बालों में सौफ्ट कर्ल बन जाएंगे, जिन में से आधे बाल उठा कर क्लच लगा लें या खुला छोड़ दें. दोनों ही रूप में बाल घने और स्टाइलिश लगेंगे.               

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं