ब्राइडल हेयरस्टाइलिंग में ब्रेड यानी चोटी हमेशा से ही फैशन में रही है, चाहे वह जूड़ा चोटी हो या लंबी चोटी. फैशन के अनुसार इन चोटियों में कई लेटैस्ट ऐक्सपैरिमैंट होते रहे हैं. जहां पहले चोटियों में परांदे लगाए जाते थे, वहीं अब एक से बढ़ कर एक डिफरैंट वैराइटी की चोटियां ऐक्सैसरीज से सजी हुई मिलने लगी हैं, जिन्हें आसानी से लगा कर केशों की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है.

दिल्ली प्रैस भवन में आयोजित फेब मीटिंग में मेकअप ऐक्सपर्ट और हेयर डिजाइनर रूबी महाजन ने ब्राइडल जूड़ा व चोटी के बारे में डिफरैंट स्टाइल बताए और यह भी बताया कि इन में ऐक्सैसरीज का इस्तेमाल कैसे करें, जिस से इन की खूबसूरती में चार चांद लगे.

बैंगल्स स्टाइल

सब से पहले इयर टू इयर केशों का एक भाग बना लें. फिर उस की साइड पार्टिंग करें. अब ऊपर की तरफ से केशों की 2 लटें लें और फ्रंट से एक लट ले कर उसे ट्विस्ट करते हुए दोनों लटों को मिलाते हुए डिजाइन बनाएं. ऐसे ही आगे से एकएक लट ले कर 2 पार्ट्स में ट्विस्ट कर के मिलाती जाएं और यह ट्विस्ट पीछे तक बनाएं. दूसरी तरफ भी वैसे ही बनाएं. अब इयर टू इयर के बाद टौप के केशों को ले कर बैक कौंबिंग करें और उन का ऊंचा पफ बनाएं. अब आगे की ट्विस्ट की गई व दोनों तरफ की ट्विस्ट की गई चोटियों को पफ के नीचे से गोल लगाते हुए पिन से सैट करें.

अब दोनों तरफ के ट्विस्ट किए गए बचे केशों को मिलाते हुए उन में ऐक्सैसरीज के लिए छोटीछोटी मल्टीकलर या एक कलर वाली बैंगल डालें. बैंगल डालने के लिए एक बैंगल लट में डालें. फिर केशों को ऊपर कर के दूसरी बैंगल डालें. ऐसे ही एक के बाद एक बैंगल डालें. ये सभी जितनी केशों की लैंथ है उस के हिसाब से एक ही लाइन में डालें. फिर चाहे केशों को खुला छोड़ दें या चोटी बनाएं. दोनों में ही केश बहुत ही खूबसूरत लगेंगे. अब हेयर स्प्रे डाल कर केशों को सैट करें.

रोल जूड़ा

केशों की अच्छी तरह से कौंबिंग कर के सभी केशों की एक ऊंची पोनी बनाएं. पोनी से केशों की पतलीपतली लटें ले कर उन्हें उंगलियों से रोल करते हुए रोलर जैसा बना कर और स्प्रे डाल कर पोनी पर ही पिन से सैट करती जाएं. ऐसे ही पूरी पोनी के केशों की लटों पर स्प्रे डाल कर उंगलियों से कई रोल बनाएं. कई रोल बनने से टौप पर एक खूबसूरत रोल जूड़ा बन जाएगा. फिर आगे से केशों पर स्प्रे डाल कर पूरे केशों को कंघी से सैट कर दें.

अब इस जूड़े में सिल्वर कलर के ऐक्सैसरीज वाले कांटे लगाएं. ये जूड़े को एक खूबसूरत लुक देंगे. इस जूड़े को आप शादी, पार्टी या किसी भी फंक्शन में बना कर खूबसूरत दिख सकती हैं.

जूड़ा चोटी

केशों में अच्छी तरह से कंघी करें और बीच की मांग निकाल कर एक साइड से आगे से केशों की 3 लेयर ले कर पीछे वाली लट को नीचे से निकाल कर आगे वाली लट को बीच में डालें. ऐसा नीचे कान तक करें. ऐसे ही दूसरी तरफ भी करें या उंगलियों से 4 केशों की लट ले कर लटों को पलटते हुए एकदूसरे में मिक्स करें.

अब पीछे के केशों को ले कर टौप पर ऊंची पोनी बनाएं. अब पोनी को माथे की तरफ कर के नीचे से पिन से सैट करें और पोनी के नीचे स्प्रे करें. फिर पोनी के नीचे आर्टिफिशियल पफ लगा कर पिन से चारों तरफ सैट करें. फिर उसे पोनी के केशों से कवर कर स्प्रे डालें. पोनी के बचे केशों में रबड़बैंड लगा कर जूड़े के अंदर डाल दें. अब जूड़े के चारों तरफ ऐक्सैसरीज लगी आर्टिफिशियल चोटी को लपेट कर पिन से सैट करती जाएं. यह खूबसूरत जूड़ा दुलहन पर बहुत अच्छा लगता है. पफ पर भी स्टोन वाली ऐक्सैसरीज लगा सकते हैं. इस से जूड़ा और भी सुंदर दिखता है.

साइड रोल्स

सभी केशों का वनसाइड कंघी से कर लें. आगे के केशों को छोड़ कर पीछे की तरफ से एकदम क्लीन करें. कोई केश उठा हुआ नहीं दिखना चाहिए. फिर एक साइड में पोनी बनाएं. अब आगे के केशों को पीछे की तरफ ट्विस्ट करते हुए पोनी के पास पिन से सैट करें. अब इस पोनी में बैंड (डोनेट) डालें और इसे पिन से सैट करें.

फिर पोनी के केशों की एक पतली लट ले कर ट्विस्ट करते हुए व लट को थोड़ा लूज करते हुए डोनेट को कवर करें. ऐसे ही आगे की तरफ से ट्विस्ट किए केशों से डोनेट को कवर कर लें. अब इन ट्विस्ट किए केशों से कंघी या उंगलियों से खींच कर छल्ले निकालें और पोनी के बाकी बचे केशों को स्ट्रेटनिंग मशीन से कवर कर लें.

चोटियां बनाने के तरीके

आर्टिफिशियल केशों को ले कर अच्छी तरफ से कौंबिंग करें व स्प्रे डालें. फिर इस की फ्रैंच चोटी या सिंपल चोटी गूंथ लें. अब इस में ऐक्सैसरीज के लिए सिल्वर गोल्डन गोटा या किरन से रोल कर के सजाएं या फिर बीड्स से सजाएं. छोटे केशों के लिए ये चोटियां बहुत अच्छी होती हैं और दुलहन को बड़े केश होने का एहसास कराती हैं. बस इसे ओरिजनल केशों में अच्छी तरह से पिन से सैट करने का स्टाइल आता हो. इसे आगे के केशों को छोड़ कर बौब पिन से सैट करें.