गृहशोभा विशेष

आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगाने वाले आपके लम्बे और घने बाल अच्छे स्वास्थ्य के परिचायक भी होते हैं. क्या आप ये बात जानते हैं कि बाल प्रोटीन से बने होते हैं और बालों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलते रहना बहुत जरूरी होता है क्योंकि प्रोटीन से ही बाल पोषित होते हैं.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों और सौंदर्य सलाहकारों की मानें तो आपके बाल हर महीने औसतन आधा इंच तक बढ़ते हैं. कई बार आपका खान-पान, दिनचर्या और जीवनशैली ठीक न होने की वजह से बाल गिरने लगते हैं और आपके बालों की जरूरी ग्रोथ नहीं हो पाती है.

खूबसूरत, घने और लंबे के लिए आप क्या क्या करती हैं. आपकी मेहनत कहां तक सफल होती है, ये तो आप ही जानती होंगी. बालों की अनेक समस्याओं से निजात पाने के लिए आप बाजार के कैमिकल युक्त पदार्थों का उपयोग करती हैं तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि इन सौंदर्य उपायों से बेहतर है कि आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं. इनका बालों पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा. इन घरेलू उपायों का असर ज्यादा और लंबे समय के लिए होता है.

आज हम आपको बताएंगे लंबे बालों के लिए घरेलू उपाय..

आंवला: आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आपको आंवला पाउडर और नीबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने बालों लगाना चाहिए. लगाने के थोड़ी देर के बाद इसे कुनकुने पानी से धो लें. इस घरेलू पैक से आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे और खूबसूरत बनेंगे.

नींबू: नींबू का रस भी आपके बालों को लंबा घना तथा स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसका पैक बनाने के लिए दो चम्मच नींबू के रस को थोड़े से पानी में मिलाकर अपने बालों में लगा लें. अब 30 मिनट तक इसे अपने बालों पर ही रहने दें और बाद में कुनकुने पानी और शैम्पू के साथ बालों को धो लें. ऐसा लगातार 2-4 महीनों तक करतो रहें. आप इस उपाय को एक सप्ताह में दो बार अपनाएं. आपके बालों में लाभकारी परिवर्तन होंगे.

नारियल का तेल: नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. नारियल के तेल में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है और प्रोटीन बालों को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा उपाय है. अपने बालों की कुनकुने नारियल तेल से मालिश करके उन्हें गर्म पानी में भीगे हुए तौलिये से भाप दें और औऱ तौलिये को तकरीबन 1 घंटे के लिए बालों में ही बांध कर छोड़ दे और बाद में सिर धो लें. ऐसा करने से आपके बाल जल्दी बढ़ते हैं.

आलू का रस: आलू का रस बालों को झड़ने या गिरने से रोकता है और उन्हें घना और  लम्बा करने में लाभकारी होता है. अपने सिर को धोने से पहले अपने बालों की त्वचा पर 15 मिनट के लिए आलू का रस लगाकर छोड़ें. आप ये बात जानते हैं कि आलू में मौजूद विटामिन बी आपके बालों को बहुत मजबूत बनाता है और लंबा भी करता है.

जैतून का तेल: आपको कुनकुने जैतून के तेल से अपनेबालों और सिर की मालिश करना चाहिए. लगभग 40 मिनट तक अपने बालों की स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करने के बाद, किसी माइल्ड शैंपू से अपने बाल धो लें. इससे आपके बालों में एक अद्भुत चमक नजर आने लगती है.

अंडा: ये बात तो सभी मानते हैं कि अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. नियमित रूप से बालों को अगर प्रोटीन मिलता है तो बाल मजबूत, घने औक लंबे होते हैं, इसीलिए अंडा आपके बालों के लिए आवश्यक है. दो अंडे लेकर अपने गीले बालों पर 30 मिनट तक के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद कुनकुने पानी और शैम्पू से अपने बालों को धो लें. आपको असर तुरंत नजर आने लगेगा.

प्याज: प्याज रक्त के परिसंचरण या ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है और आपके सिर के बालों को साफ रखने में भी सहायक होता है. आपके बालों को घना और लंबा करने के लिए प्याज के रस को अपने बालों में लगाकर इसे 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें. अब कुनकुने पानी और शैंम्पू से अपने बालों को धो लें. इस उपाय को एक सप्ताह में दो बार कर सकने से आपके बाल लंबे और मजबूत होंगे.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं