हम सभी अपने बालों से बेहद प्‍यार करते हैं और इन्हें लम्बे, शाइनी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई अलग-अलग तरीकों का इस्‍तेमाल भी करते हैं. लेकिन प्रदूषण और रसायनों की वजह से बाल अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगते हैं.

इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए हम कई प्राकृतिक नुस्‍खे और दवाओं का प्रयोग करते हैं. बहुत प्रयास करने के बाद भी कई बार हम अपने बालों को झड़ने और खराब होने से बचाने में विफल हो जाते हैं और हमारे बाल लगातार गिरते रहते हैं और कभी-कभी बालों का झड़ना बहुत ज्‍यादा हो जाता है.

हम लगातार कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसके बारे में हमें पता नहीं होता. इन्हीं गलतियों में से एक है बालों में कंघी करना. आपको शायद पता नहीं लेकिन बालों को गलत तरीके से कंघी करने से भी उन्‍हें नुकसान पहुंचता है और वो झड़ने लगते हैं.

आज हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह आप अपने बालों को गलत तरीके से कंघी करती हैं और आपको किस तरह अपने बालों को कंघी करनी चाहिए ताकि आपके बाल और स्‍कैल्‍प दोनों ही सुरक्षित रहें.

कंघी करने की दिशा

आप में से कई लोगों को कंघी करने की सही दिशा के बारे में पता नहीं होगा. सामान्‍य तौर पर हम सभी जड़ों से लेकर नीचे तक कंघी करते हैं लेकिन से गलत तरीका है. इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं. कंघी हमेशा नीचे से शुरू कर जड़ों तक करें. धीरे-धीरे उलझे बालों को सुलझाते हुए नीचे से ऊपर जाएं.

बालों को धोने के बाद कंघी ना करें

बालों को धोने के बाद सारे बाल उलझ जाते हैं और आमतौर पर ऐसा सभी के साथ होता है. गीले बालों में कंघी कर उन्‍हें सुलझाना गलत है. ऐसा करने से बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और जब बाल गीले होते हैं तो उनके आसानी से टूटने की संभावना भी बहुत ज्‍यादा होती है. बालों को सूखने दें और उसके बाद ही नीचे से लेकर ऊपर जड़ों तक कंघी करें. गीले बालों में कंघी करने की भूल कभी ना करें.

हेयर प्रौडक्‍ट्स लगाने के बाद ना करें कंघी

अगर आपने कोई हेयर मास्‍क, पेस्‍ट, क्रीम या अन्‍य कोई हेयर प्रौडक्‍ट लगाया है तो बालों को धोने से पहले और बाद में कंघी ना करें. इन प्रौडक्‍्टस को लगाने के बाद कई लोग उलझे हुए बालों को सुलझाने लगते हैं लेकिन ये तरीका आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. हेयर प्रौडक्‍ट्स लगाने के बाद बालों को कंघी की बजाय अपनी अंगुलियों से सुलझाना ज्‍यादा बेहतर रहेगा.

पीछे की तरफ से ना करें कंघी

पीछे की तरफ से कंघी करना आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है और इससे बालों का झड़ना और गिरना बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है. सीमित समय तक ही बालों में कंघी करें और बार-बार बालों में कंघी के इस्‍तेमाल को अपनी आदत ना बनाएं. इससे बाल तो खराब होंगें ही साथ ही स्‍कैल्‍प पर भी बुरा असर पड़ता है.