अगर आप लंबे समय से स्किन प्रौब्लम्स व डैंड्रफ से परेशान हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि कुछ आसान से उपाय आप को इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं.

औयली स्किन

गरमियों में सब से ज्यादा असर औयली स्किन पर पड़ता है, जिस से चेहरे पर मुंहासे होने से दागधब्बे पड़ने की समस्या हो जाती है. इसलिए इन से छुटकारा पाने के लिए औयल फ्री क्लींजर, फेसवाश का प्रयोग काफी मददगार साबित होगा.

क्या करें

औयली स्किन वाली युवतियों के लिए जरूरी है कि वे औयल फ्री कौस्मैटिक जैसे औयल फ्री क्लींजर, क्रीम, मौइश्चराइजर का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये आप की स्किन से ऐक्स्ट्रा औयल को रिमूव करेंगे साथ ही आप की त्वचा की चमक भी बरकरार रखेंगे. आप परेशान न हों, क्योंकि अब मार्केट में अनेक ऐसे औयल फ्री प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जो आप को इस समस्या से नजात दिला देंगे. ये प्रोडक्ट ऐसे तत्त्वों के मिश्रण से बने हैं जिन में स्किन से औयल हटाने की क्षमता होती है.

औयल फ्री प्रोडक्ट्स में टी ट्री औयल, नीम की पत्तियां, पिपरमिंट, स्पीअरमिंट, गुलाब जैसे तत्त्व शामिल होने जरूरी हैं, क्योंकि ये तत्त्व स्किन को बिना ड्राइ किए स्किन से औयल हटाते हैं.

ऐसे तत्त्वों के मिश्रण से बने प्रोडक्ट्स का नियमित प्रयोग करने से आप की स्किन खिलीखिली लगेगी, यह एहसास आप धीरेधीरे खुद करने nलगेंगी. कोशिश करें कि औयल फ्री क्लींजर के इस्तेमाल के बाद औयल फ्री मौइश्चराइजर का प्रयोग करें, क्योंकि यह आप की स्किन को सौफ्ट बनाएगा.

ऐसे क्लींजर या लोशंस का प्रयोग न करें जिन में अलकोहल मिला हो.

डैंड्रफ

खूबसूरत और चमकदार बालों की सुंदरता को डैंड्रफ खत्म कर देता है. इस का मुख्य कारण है कि हम अपने सिर की त्वचा की सही तरीके से देखभाल नहीं करते जिस के कारण डैंड्रफ होता है. nधूल, किसी खास शैंपू से एलर्जी, अधिक हेयर कलर का इस्तेमाल, समुचित पोषण की कमी के कारण ही डैंड्रफ की समस्या उत्पन्न होती है.

क्या करें

बाजार में कई तरह के ऐंटीडैंड्रफ शैंपू मौजूद हैं जो डैंड्रफ से लड़ने में कारगर साबित होंगे. जब भी आप बाजार से ऐंटीडैंड्रफ शैंपू खरीदें तो ध्यान दें कि उस में कोला नट, मिंट, पाइरीथिऔन जिंक, बायोकुशन, जेडपीटी, प्रो-वी, वीटल के रूप में न्यूट्रीयम जैसे तत्त्व होने चाहिए, क्योंकि ये निम्नलिखित कार्य करते हैं :

कोला नट और मिंट ताजगी प्रदान करते हैं, साथ ही बिना ड्राइ किए बालों में जो औयल आने लगता है उसे भी कंट्रोल करते हैं.

जिन ऐंटीडैंड्रफ शैंपुओं में जेडपीटी और प्रो-वी मिला होता है उन का प्रयोग करने से डैंड्रफ कम होने के साथ ही बाल मुलायम भी हो जाते हैं.

न्यूट्रीयम जैसा तत्त्व डैंड्रफ कम करने के साथ ही जलन भी कम करता है. यह बालों को स्वस्थ और सुंदर भी बनाता है.

पाइरीथिऔन जिंक और बायोकुशन जैसे तत्त्व स्कैल्प को क्लीन कर डैंड्रफ को हटाते हैं.

टैनिंग

अकसर युवतियां सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों की शिकार हो जाती हैं, जिस से स्किन झुलसने लगती है. सूरज की यूवीए (अल्ट्रावायलेट (अ) और यूवीबी (अल्ट्रावायलेट (ब) 2 तरह की किरणें होती हैं जो काफी नुकसानदायक साबित होती हैं जिन से बचाव करने की आवश्यकता है.

टैनिंग के मुख्य कारण

तेज धूप के सीधे संपर्क में आने से.

चेहरा, हाथ आदि को कवर न करने के कारण.

सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग न करने से भी टैनिंग होती है, क्योंकि सनस्क्रीन लोशन अल्ट्रावायलेट किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है.

क्या करें

जब भी बाहर निकलें तो अच्छी कंपनी का सनस्क्रीन लोशन लगा कर निकलें. यह आप की स्किन को झुलसने से बचाएगा.

आप टैनिंग दूर करने वाले जैल भी यूज कर सकती हैं. जब भी सनस्क्रीन खरीदने जाएं तो ध्यान रखें कि उस में ऐक्वा, जिंक औक्साइड, पोटैशियम क्लोराइड, ग्लिसरीन, सूक्रोज डिस्टीअरेट, बेरी, लाइम ब्लौसम, कीवी जैसे तत्त्व हों, क्योंकि ये तत्त्व यूवीए/यूवीबी किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं, जिस से टैनिंग की समस्या उत्पन्न नहीं होती. ये चेहरे को ठंडक भी पहुंचाते हैं जिस से फेस पर जलन महसूस नहीं होती.

ड्राइ स्किन

ड्राइ स्किन का मतलब है चेहरे की नमी का खत्म होना, जिस के कारण त्वचा खुश्क और रूखी हो जाती है. त्वचा का रूखापन खुश्क हवाओं, कठोर साबुन का इस्तेमाल करने जैसे कारणों से होता है. त्वचा में ड्राइनैस आने से खिंचाव व जलन महसूस होने लगती है, जो आप के कौन्फिडैंस लैवल पर भी असर डालती है.

क्या करें

अपनी ड्राइ स्किन को ले कर परेशान न हों, क्योंकि अगर आप परेशान होंगी तो जल्दबाजी में गलत प्रोडक्ट्स का चयन कर बैठेंगी जो स्थिति को और बिगाड़ सकता है.

ध्यान रखें कि ड्राइ स्किन के लिए बाजार में जो भी प्रोडक्ट्स मिल रहे हैं उन में कैस्टर औयल, ग्लिसरीन, ऐलोवेरा जैल, वीट जर्म और जोजोबा औयल, शहद, चंदन व विटामिन ‘सी’ जैसे तत्त्व होने चाहिए, क्योंकि ये स्किन को नमी के साथसाथ ठंडक और कोमलता भी प्रदान करते हैं.

नैचुरल औयल को आप सीधे भी अप्लाई कर सकती हैं. इस का कोई नुकसान नहीं होता. जोजोबा औयल, शी बटर, कोका बटर, कैनोला, बादाम के तेल का आप प्रयोग कर सकती हैं. ये सभी ड्राइ स्किन को नमी प्रदान करने में सहायक सिद्ध होंगे

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं