गृहशोभा विशेष

हर व्यक्ति की पर्सनैलिटी को निखारने में वस्त्र, मेकअप और ज्वैलरी का महत्त्वपूर्ण योगदान होता है. इस पर यदि चेहरे के अनुरूप हेयरकट भी हो तो पर्सनैलिटी में चारचांद लग जाते हैं. वैसे तो आजकल के फैशन के दौर में कई प्रकार के हेयरकट हैं और इन का सब से ज्यादा शौक नौकरीपेशा युवतियों और महिलाओं को है ताकि वे हर दिन खूबसूरत दिखाई दें.

जब हम बालों को कटवाने की सोचते हैं तो हमारा ध्यान फैशन में चल रही कटिंग पर जाता है और फिर हम उसी के अनुसार बाल कटवा लेते हैं. जबकि हमें अपने चेहरे के अनुरूप हेयर कटिंग करवानी चाहिए.

यदि एक छोटे बच्चे की कटिंग करवानी है, तो पहले उस के माथे और गरदन पर ध्यान दीजिए. यदि माथा बड़ा है तो उस पर हलके कटे बाल पड़े हों तो वह बहुत सुंदर दिखता है. इसी तरह यदि गरदन छोटी हो तो बालों को शौर्ट कट देना चाहिए. गरदन बड़ी दिखाई देगी.

– गरदन बड़ी हो तो बेबी कट, साधना कट उचित रहेगा. फं्रट कट में साइड वाला कट भी करवा सकती हैं.

– बड़ी गरदन पर ढके बाल अच्छे लगते हैं.

– यदि किसी का सिर बड़ा हो तो उसे फैले हुए बाल वाली कटिंग नहीं करवानी चाहिए. यानी शौर्ट स्टैप कट तब करवाएं जब बाल सिल्की हों.

– यदि बालों की लंबाई ज्यादा हो और आप चाहती हैं कि बाल ज्यादा न कटें और फेस भी चेंज दिखाई दे तो इस के लिए पीछे से डीप यू या डीप वी कटिंग करा सकती हैं और आगे से बालों की कटिंग चेहरे के अनुसार कराएं.

– यदि बाल कर्ली हैं और छोटे भी हैं तो पीछे के बालों में कम स्टैप वाली कटिंग कराएं और आगे से थोड़ा लंबे रखते हुए हेयर कटिंग कराएं.

– यदि बाल लंबे भी हैं और हलके भी तो उन में ज्यादा स्टैप वाली कटिंग कराएं. इस से बाल फूलेफूले व ज्यादा दिखाई देते हैं.

– यदि बाल कंधों तक हैं और कर्ली व हलके भी तो 2 स्टैप वाली हेयर कटिंग कराएं.

– यदि बाल लंबे भी हैं और भारी भी तो उन में फैदर्स शेप हेयर कट (पंखों के आकार का हेयर कट) बहुत सुंदर लगता है.

– यदि आप ने रिबौंडिंग करा रखी है या बाल स्ट्रेट हैं, तो उन में स्ट्रेट कट या यू कट ही अच्छा लगता है.

– यदि बाल सिल्की हैं और भारी भी तो उन पर नीचे से स्टैप कट वाली कटिंग भी बहुत सुंदर दिखाई देगी.

– यदि बाल छोटे भी हैं और सिल्की भी तो उन पर राउंड शेप बहुत सुंदर दिखाई देगी.

– आगे से कटिंग बहुत सावधानी से कराएं वरना, फेस अच्छा नहीं लगेगा. यदि फेस बड़ा है तो कटिंग ऐसी कराएं कि बाल चेहरे को ढकते हुए उस पर गिरें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं