गृहशोभा विशेष

माना कि मेकअप से खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं, लेकिन मेकअप के साथ बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए उन पर कोई ऐक्सपैरिमैंट न किया जाए तो सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है. आप की मेहनत पर पानी न फिरे, इस के लिए बैरीना के हेयर स्पैशलिस्ट रिजवान ने गृहशोभा की फेब मीटिंग में आए प्रतिभागियों को पोनी पर्मिंग, रिबौंडिंग और हाईलाइटिंग के तरीके बताए:

पोनी पर्मिंग

पर्मिंग का क्रेज युवतियों में खासा देखने को मिलता है. लेकिन क्या कभी आप ने अपने बालों में पोनी पर्मिंग ट्राई किया है? इस से आप के बालों को 100% डिफरैंट लुक मिलेगा.

कैसे करें पोनी पर्मिंग

सब से पहले बालों को अच्छी तरह धो लें. उस के बाद उन्हें 70% सुखाने के बाद स्प्रे प्रयोग करें और फिर दोबारा 90% ड्राई करें. इस के बाद एक बाउल में पर्मिंग लोशन लें. फिर बालों पर लोशन अप्लाई करने के लिए कौटन का प्रयोग करें. उस के बाद बटर पेपर को छोटेछोटे टुकड़ों में काट लें. फिर पोनी बना कर उस में से पतलेपतले सैक्शन लें. हर सैक्शन पर अच्छी तरह कंघी करते हुए पर्मिंग लोशन अप्लाई करें. फिर बालों के ऐंड्स में अच्छी तरह बटर पेपर लपेटें ताकि किनारे अच्छी तरह कवर होते जाएं. आप जितनी अच्छी तरह बटर पेपर को बालों में लपेटेंगी कर्ल्स उतने ही अच्छे बनेंगे. सभी भागों के साथ यह प्रक्रिया दोहराएं. इस के बाद रोलर्स प्रयोग करें. फिर 40-45 मिनट बाद एक रोलर खोल कर देखें कि कर्ल्स आए या नहीं. अगर कर्ल्स दिख रहे हैं, तो रोलर्स के साथ ही बालों को सादे पानी से धोएं ताकि लोशन बालों से अच्छी तरह निकल जाए. उस के बाद 80 या 90% बालों को ड्राई करें.

ड्राई करने के बाद बालों पर न्यूट्रलाइजर लगाएं. ध्यान रखें कि न्यूट्रलाइजर हर रोलर पर अच्छी तरह लगना चाहिए. फिर 20-25 मिनट बाद सादे पानी से बालों को धो लें (सादे पानी का मतलब इस दौरान बालों में शैंपू प्रयोग नहीं करना है). अब बालों में कंडीशनर अप्लाई करें और उसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें. उस के बाद बालों को तौलिए से 50% ड्राई करने के बाद रोलर्स खोलें और कर्ल्स पर कर्व कर्ल कंडीशनिंग क्रीम यूज करें. इस से कर्ल्स सौफ्ट रहेंगे.

पर्मिंग करते समय

  1. कलर किए बालों पर पर्मिंग करने की भूल न करें.
  2. बालों पर लोशन अप्लाई करते समय दस्ताने जरूर पहनें.
  3. कंडीशनर का प्रयोग जरूर करें, क्योंकि इस से कर्ल्स सौफ्ट रहते हैं.

रिबौंडिंग

रिबौंडिंग का मतलब होता है बालों को स्ट्रेट लुक देना. रिबौंडिंग करने के लिए सब से पहले बालों में नौर्मल शैंपू करें. नौर्मल शैंपू का मतलब कि उस में कंडीशनर न मिला हो. फिर बालों को 70% ड्राई करें. उस के बाद उन में स्प्रे प्रयोग कर के 90 या 100% ड्राई करें. अब बालों पर स्ट्रेट हेयर रिबौंडिंग क्रीम प्रयोग कर 40-45 मिनट के लिए छोड़ दें. यह बालों के टैक्स्चर पर निर्भर करेगा कि कितनी देर रिबौंडिंग क्रीम प्रयोग करनी है. उस के बाद चैक करें कि बाल बाउंस हुए हैं या नहीं. चैक करने के लिए आप एक बाल ले कर फिंगर पर लपेटें या फिर खींचें और देखें कि उस में स्प्रिंग टाइप का कर्ल शो हो रहा है या नहीं. अगर कर्ल दिखने लगे तो बालों को धो लें. फिर उन पर मास्क लगा कर 5 मिनट बाद फिर धो लें. जब बाल 50% सूख जाएं तो उन पर हीट प्रोटैक्शन स्प्रे करें और फिर दोबारा 100% सुखाएं. इस प्रक्रिया के बाद पतलेपतले सैक्शन ले कर स्ट्रेटनिंग मशीन से प्रैसिंग शुरू करें. पहले प्रैसिंग जड़ों के पास और फिर पूरी लंबाई में करें. प्रैसिंग कंप्लीट होने के बाद बालों पर न्यूट्रालाइजर क्रीम अप्लाई करें और फिर 10-15 मिनट बाद बालों को पीछे रख कर ही धो लें. अब उन में मास्क प्रयोग करें और 5-10 मिनट बाद धो कर 50% तक सुखा लें. हलके हाथों से कंघी करने के बाद 2-3 बूंदें हेयर कोट की हाथों में ले कर बालों में अप्लाई करें. फिर बड़ेबड़े सैक्शन ले कर स्ट्रेटनिंग मशीन से रिबौंडिंग को फाइनल टच दें.

ध्यान दें

  1. बालों का टैक्स्चर देख कर ही रिबौंडिंग करें.
  2. अगर स्कैल्प पर इन्फैक्शन हो तो रिबौंडिंग न करें.
  3. रिबौंडिंग करते समय एसी के सामने न बैठें.
  4. रिबौंडिंग के बाद 3 दिनों तक बालों में पानी न लगाएं और उन्हें खुला ही रखें.
  5. बाल ज्यादा रूखे हों तो रिबौंडिंग से पहले स्प्रा जरूर दें. स्प्रा का मतलब है बालों के अंदर की ड्राईनैस को रिलैक्स करना.
  6. हेयर कोट का मतलब बालों की सनस्क्रीन से है.

हाईलाइटिंग

हाईलाइटिंग का मतलब बालों की किसी लेयर में कलर हाईलाइट करना. हाईलाइटिंग करने के लिए सब से पहले बालों को नौर्मल शैंपू से धोएं. उस के बाद बालों के वे सैक्शन लें, जिन में आप को हाईलाइटिंग करना है. इस के बाद ब्लीच पाउडर लें औरउस में 9 या 12% डैवलपर मिला कर पेस्ट तैयार करें. ऊपर के बालों को अच्छी तरह बांध लें और जिस लेयर को चूज किया है उस पर तैयार पेस्ट अप्लाई करें और 10 मिनट बाद पैक करें. यह शुरुआत में ब्लौंड कलर शो करेगा. उस के बाद लेयर पर जो कलर करना है उसे अप्लाई करें. उस के बाद बालों को 30 मिनट तक यों ही छोड़ दें और फिर धो लें. फिर कंडीशनर प्रयोग कर बालों को दोबारा अच्छी तरह धो कर सुखा लें. लेयर पर हाईलाइटिंग शो होगी.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं