गृहशोभा विशेष

आप किसी पार्टी में गई हों और आप के शरीर से आ रही दुर्गंध के कारण सब आप से दूरदूर भागने लगें तो जरा सोचिए आप को कितनी शर्मिंदगी महसूस होगी. आप के शरीर की दुर्गंध आप की पर्सनैलिटी को प्रभावित करने के साथसाथ आप के कौन्फिडैंस को भी लूज करेगी. ऐसे में आप को ऐसी चीजें खानी चाहिए जो आप की बौडी की दुर्गंध को दूर करने का काम करें.

इस संबंध में रचना डाइट के डा. पवन शेट्टी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जब हमारा फ्लूड इनटेक अच्छा नहीं होता तो हमारे यूरिन का कलर चेंज होने के साथसाथ उस से दुर्गंध भी आनी शुरू हो जाती है और उस जगह को हर बार साफ न करने पर हमारे कपड़ों से बदबू आने के साथसाथ इन्फैक्शन होने का भी डर रहता है, इसलिए प्रतिदिन हर 22 से 30 मिनट पर पानी पीते रहना चाहिए.

जब हम ट्रांसफैट जैसे जंकफूड ज्यादा लेते हैं, तो उस से पसीने के रूप में जो भी विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं उन में भी काफी बदबू होती है. यही नहीं ट्रांसफैट लेने के कारण हमारा लिवर फैटी तक हो जाता है, इसलिए हैल्दी खाना ही लें. जब हम खाना अच्छी तरह नहीं खाते तो उस की वजह से भी हमारे इंटैस्टाइन में बैड बैक्टीरिया बनते हैं, जिन की वजह से भी बदबू आती है, इसलिए हर 2-3 घंटों में कुछ न कुछ हैल्दी खाती रहें और फ्लूड को भी मैंटेन रखें.

खाने में इन्हें करें शामिल आप को बता दें कि फ्लूड को मैंटेन रखने से ब्लड क्लौट्स नहीं होते व कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है, साथ ही यूरिन ट्रैक क्लीयर होने से इंफैक्शन नहीं होता. इसलिए प्रौपर डाइट के लिए अपने खाने में निम्न चीजों को शामिल करना न भूलें:

ग्रीन टी: ग्रीन टी ऐंटी औक्सीडैंट गुणों से भरपूर होती है. यह शरीर को दुर्गंध से बचाने में सब से सशक्त टूल है. यह बैड ब्रीथ पैदा करने वाले तत्त्वों को भी खत्म करती है. इसलिए दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करें.

नीबू: नीबू में ऐंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण यह शरीर से दुर्गंध को दूर करने का काम करता है, साथ ही इस में ऐसिडिक गुण होने के कारण यह स्किन के पीएच लैवल को भी कम करता है, जिस से बैड बैक्टीरिया को पनपने में मुश्किल होती है. इस के अलावा नीबू में विटामिन सी की मौजूदगी इम्यूनिटी को बढ़ाने का भी काम करती है. इसलिए अपने सिस्टम को इंप्रूव करने के लिए दिन की शुरुआत 1 गिलास हलके कुनकुने पानी में नीबू मिला कर पीने से करें. अंडरआर्म्स और पैरों के नीचे नीबू रगड़ने से बदबू थोड़ी ही देर में दूर हो जाती है.

टमाटर: टमाटर में ऐंटी बैक्टीरियल और ऐंटीसैप्टिक गुण होने के कारण ये शरीर में दुर्गंध फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं. इन में नैचुरल ऐस्ट्रिजैंट होने के कारण ये चेहरे पर पसीना आने से भी रोकते हैं. इसलिए डेली 1/2 कप टोमैटो जूस जरूर पीएं या फिर अपने सलाद में टमाटर भी शामिल करें. जिन जगहों में ज्यादा पसीना आता हो वहां 10-15 मिनट के लिए टमाटर लगा कर छोड़ दें. ऐसा करने पर भी पसीना आने की समस्या से छुटकारा मिलता है.

दही: इस में उपयोगी जीवाणु होने के कारण यह खाने को आसानी से पचा देता है, साथ ही यह बहुत ही आसानी से शरीर से विषैले पदार्थों को भी बाहर निकालने में सक्षम है. इसलिए नियमित रूप से छाछ व दही लेती रहें.

इलायची: इलायची भी बहुत ही उपयोगी होती है. अगर आप चाहती हैं कि आप की बौडी से अच्छी महक आए तो खाने में 1-2 दाने इलायची के जरूर डालें, क्योंकि इस में बैड बैक्टीरिया को शरीर से बाहर निकालने की शक्ति होती है.

अदरक: अदरक जहां शरीर की बदबू को दूर कर आप को फ्रैश फील करवाता है वहीं यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का भी काम करता है. इसलिए करी या चाय आदि में अदरक का प्रयोग जरूर करें.

खुद को साफसुथरा रखने के लिए डेली ऐंटीबैक्टीरियल साबुन से नहाएं और नहा कर साफसुथरे कपड़े पहनें. जब भी बाहर से आएं हाथमुंह जरूर धोएं वरना पसीना आने से दुर्गंध आने का डर बना रहता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं