गृहशोभा विशेष

गरमी के मौसम में तेज धूप आप के बालों को नुकसान पहुंचा सकती है. अत: आइए जानें कि इस सीजन में बालों को तेज धूप से होने वाले नुकसान से कैसे बचा सकते हैं:

स्कैल्प केयर

गरमी के मौसम में स्कैल्प यानी सिर की त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी है. इस मौसम में सिर की त्वचा को साफ और नम बनाए रखें. इस से त्वचा संक्रमण से सुरक्षित रहती है. जिन्हें इस मौसम में बहुत ज्यादा पसीना आता है, उन्हें अपने बाल नियमित रूप से धोने चाहिए. यह भी ध्यान रहे कि पसीने के कारण सिर की त्वचा में धूलमिट्टी जमा न हो.

अपनी त्वचा की जरूरत के अनुसार माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें, जिस में कैमिकल न हों. जरूरत से ज्यादा शैंपू करने से भी बालों से जरूरी तेल खत्म होने लगता है. इसलिए नियमित रूप से बालों में तेल भी लगाएं.

बालों को धोने के बाद अच्छा कंडीशनर इस्तेमाल करें. इस से बालों पर सुरक्षा की परत बनी रहती है, साथ ही कंडीशनर लगाने से बाल और स्कैल्प दोनों धूप में भी सुरक्षित रहते हैं. बाल ज्यादा ड्राई नहीं होते.

महिलाएं बाहर जाते समय बालों को स्कार्फ से ढक कर सुरक्षित रख सकती हैं. इस से सिर की त्वचा में पसीना नहीं आता. वैंटिलेशन भी ठीक बना रहता है और साथ ही बाल धूलमिट्टी से भी सुरक्षित रहते हैं. पुरुष अच्छी फिटिंग की टोपी पहन सकते हैं ताकि सिर की त्वचा को ज्यादा गरमी से बचाया जा सके.

हाइड्रेशन यानी नमी बनाए रखें

गरमी में पानी लगभग हर समस्या का इलाज है. यही बात बालों के लिए भी ठीक है. बालों की जड़ों को मजबूत बनाने, उन की चमक, मजबूती बनाए रखने के लिए पानी बेहद जरूरी है. सिर की त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत सारा पानी चाहिए. पानी हाइड्रेशन बरकरार रखने का सब से अच्छा तरीका है. इस के अलावा नारियल पानी, खट्टे फल, फलों का रस, नीबू पानी, डीटौक्टस वाटर आदि भी हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं.

शौर्ट हेयर दें कूल लुक

कम से कम पुरुषों के लिए तो यह बहुत अच्छा आइडिया है. छोटे बाल इस मौसम में ठीक रहते हैं. वे महिलाएं जो बाल छोटे करना चाहती हैं, उन के लिए यह मौसम सब से अच्छा है. वे महिलाएं जो अपने बालों को छोटा नहीं करना चाहतीं, इस मौसम में चोटी बना कर रख सकती हैं.

कलरिंग से बचें

ज्यादातर डाई और हेयर कलर्स में कैमिकल्स होते हैं, जो गरमी के मौसम में बालों को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिन्होंने हाल ही में अपने बाल कलर करवाए हों, उन्हें अपने बालों की ज्यादा देखभाल करनी चाहिए. धूप में जाने से बचें.

खेलप्रेमियों के लिए

लोग इस मौसम में स्विमिंग, ट्रैकिंग आदि खूब पसंद करते हैं. कुछ लोग अपनेआप को फिट रखने और पसीना बहाने के लिए व्यायाम करते हैं, लेकिन इस के साथ बालों की देखभाल करना भी जरूरी है. स्विमिंग से पहले शैंपू न करें, क्योंकि इस से बालों का तेल निकल जाएगा और वे क्लोरीन के संपर्क में ज्यादा आएंगे. स्विमिंग के ठीक बाद शैंपू करें. कोई भी व्यायाम करते समय अपनेआप को हाइड्रेटेड रखें.

फूड फौर हैल्दी हेयर

ओमेगा 3 फैटी ऐसिड मैटाबोलिज्म बेहतर बनाने के साथसाथ स्कैल्प में सैल मैंब्रेन का निर्माण भी करता है. शरीर में इस की सही मात्रा बनाए रखने के लिए कद्दू, फिश व साबूत अनाज का सेवन करें.

बालों की सेहत के लिए जिंक भी महत्त्वपूर्ण है. योगर्ट व अंडे का सेवन इस की पूर्ति कर सकता है.

आयरन और विटामिन सी बालों को डल होने से बचाते हैं. औरेंज, बैरीज, पालक और टमाटर अपनी डाइट में शामिल करें.

– डा. आर के जोशी, सीनियर कंसल्टैंट (डर्मैटोलौजिस्ट), इंद्रप्रस्थ अपोलो हौस्पिटल