आइलाइनर आपके मेकअप का एक बड़ा ही अहम हिस्सा होता है. लेकिन क्या आप जानती हैं कि आइलाइनर का इस्तमाल आप आंखों को सजाने के अलावा अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकती हैं. जी हां, आप अपने आइलाइनर को आंखों को शेप देने के लिये तो प्रयोग कर ही सकती हैं, साथ में बिंदी, मस्‍कारा आदि के तौर पर भी प्रयोग कर सकती हैं. आइये जानते हैं इसके बारें में.

हल्‍की आइब्रो को डार्क करें

अगर आपकी आइब्रो बहुत ही पलती है, तो आप उसे गहरा बनाने के लिये आइलाइनर का प्रयोग करें. इसके लिये आप पेन्‍सिल आइलाइनर का प्रयोग कर सकती हैं. लेकिन इसको हद से ज्‍यादा डार्क ना करें वरना आपकी आइब्रो आपके बालों से ज्‍यादा गहरे लगने लगेंगे.

सफेद बाल को करें काला

जिस तरह आप अपनी आइब्रो को काला करने के लिये आइलाइनर का प्रयोग करेंगी, ठीक उसी तरह से आप सफेद हो चुके एकआद बाल को काला कर सकती हैं. इस काम को करने के लिये गीली आइलाइनर का ही प्रयोग करें, इससे आपका काम जल्‍दी होगा.

झट से बिन्‍दी लगाएं

कई भारतीय महिलाएं रोजाना आइलाइनर को बिन्‍दी या टीका बना कर लगाती हैं. यह बहुत ही सरल कार्य होता है क्‍योंकि आइलाइनर में बहुत ही पतला ब्रश आता है. इस प्रकार की बिन्‍दी, स्‍टीकर वाली बिन्‍दियों से कही बेहतर होती हैं. अगर आपको रंग-बिरंगे आइलाइनर का शौक है तो आप अपने कपड़े के रंग के मुताबिक बिन्‍दियां लगा सकती हैं.

लगाएं मस्‍कारा

वो मंजर याद कीजिये जब शीशी में पूरा पस्‍कारा सूख जाता है और आप उसे यूज नहीं कर पाती. अगर ऐसा हुआ है तो आप अपनी गीली आइलाइनर को मस्‍कारे के रूप में प्रयोग कर के अपनी आंखो को नया लुक दे सकती हैं.

ब्‍यूटी स्‍पाट बनाएं

चेहरे पर एक छोटा सा तिल कितना खूबसूरत लगता है. अगर आप चाहें तो अपने होठो के नीचे या ठुड्डी पर एक छोटा सा टीका रख सकती हैं. लेकिन यह काम बहुत ही ध्‍यान से करें, ऐसा ना हो कि आइलाइनर फैल जाए.

Tags:
COMMENT