गृहशोभा विशेष

हर महिला अपने चेहरे को सुंदर और बोदाग बनाए रखना चाहती हैं, जिसके लिए वह ना जाने कितनी ढेर सारी क्रीम्‍स और लोशन का प्रयोग करती हैं. लेकिन कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने का बावजूद भी उनके चेहरे पर दाग धब्बों का समस्या जस की तस बनी रहती है और कई बार तो उनका चेहरा और खराब हो जाता है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आप इन सभी ब्यूटी प्रोडक्ट को छोड़ एलो वेरा जेल अपनाइये, क्योंकि एलो वेरा जेल एक ऐसी चीज है जो पूरी तरह से नेचुलर होने के साथ ही साथ हर तरह के चेहरे पर सूट भी करता है.

त्वचा की समस्या के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छा होता है. इसकी ठंडक से मुंहासे और दाग ठीक होने लगते हैं. आज हम आपको एलो वेरा का ऐसा मास्‍क बनाना सिखाएंगे जो हर तरह की स्‍किन प्रौब्‍लम के लिये प्रयोग किया जा सकता है.

चेहरे के लिये स्‍क्रब बनाएं

चेहरे को स्‍क्रब करना काफी जरुरी होता है नहीं तो आपके चेहरे पर बिल्‍कुल भी ग्‍लो नहीं दिखेगा. आप चाहें तो स्‍किन के लिये स्‍क्रब खुद घर पर ही तैयार कर सकती हैं. यह स्‍क्रब हर तरह की स्‍किन टाइप को सूट करता है. इसके लिये आपको एलो वेरा जेल, दही और थोड़ा ब्राउन या फिर वाइट शुगर की आवश्‍यकता होगी. इन सभी चीजों को मिक्‍स कर के चेहरे पर लगा कर गोलाई में रगड़ें. एलो वेरा स्‍किन को नमी पहुंचाता है और गंदगी से निजात दिलाता है. वहीं दही से स्‍किन में चमक आती है क्‍योंकि इसमें लैक्‍टिक एसिड पाया जाता है. और शुगर से डेड स्‍किन हटती है. इस स्‍क्रब को हफ्ते में एक बार लगाएं.

मुंहासों के लिये

मुंहासो की सबसे बुरी बात यह होती है कि इनके दाग चेहरे पर लंबे समय तक टिके रहते हैं. मुंहासों को दूर करने के एलो वेरा जेल, थोड़ा सा जायफल पावडर और कुछ बूंद नींबू के रस की लें. इन सभी को मिला कर पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगा कर 10 मिनट रूक कर ठंडे पानी से धो लें. एलो वेरा जेल चेहरे पर पड़े मुंहासों को दूर कर उनके दाग को मिटाएगा.

रूखी त्‍वचा के लिये

त्‍वचा को नमी पहुंचाने के लिये एलो वेरा जेल काफी अच्‍छा होता है. आपको सिर्फ एलो वेरा जेल को औलिव औइल, शहद और बादाम तेल के साथ मिक्‍स करें. इसे चेहरे पर लगाएं और फिर आधे घंटे के बाद धो लें. यह आपके चेहरे को काफी लंबे समय तक मौइस्‍चराइज रखेगा और उम्र से पहले पड़ने वाली झुर्रियों को हटाएगा.

औइली स्‍किन के लिये

दही के साथ थोड़ा एलो वेरा जेल और टमाटर का रस मिलाइये और इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर हल्‍के हल्‍के मसाज कीजिये. इससे चेहरे का औइल निकलेगा और मुंहासों के निशान भी मिट जाएंगे. इस पेस्‍ट को चहरे पर 20 मिनट के लिये लगा छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें.

संवेदनशील त्‍वचा के लिये

जिनकी स्‍किन संवेदनशील होती है, उनके चेहरे पर मुंहासे काफी जल्‍दी आते हैं और उनकी उम्र का भी जल्‍दी ही पता चलने लगता है. अगर आपकी त्वचा भी संवेदनशील है तो एलो वेरा और पपीते का पेस्‍ट बना कर लगाये, इसमें आपको काफी मदद मिलेगी. यह स्‍किन को हाइड्रेट करती है और एक्‍ने से बचाती है. इसके अलावा इससे चेहरे पर तुरंत ही ग्‍लो भी आता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं