सवाल
मैं 18 वर्षीय युवती हूं. पिछले कई दिनों से मुझे अंडरआर्म्स में खुजली की समस्या हो रही है. साथ ही मेरी अंडरआर्म्स काली भी हो गई हैं, जिस की वजह से मैं स्लीवलैस ड्रैसेज कौन्फिडैंस के साथ नहीं पहन पाती. कृपया कोई घरेलू उपाय बताएं?

जवाब
दरअसल, जब पसीने की दुर्गंध दूर करने के लिए डियोड्रैंट यूज किया जाता है, तो उस में मौजूद ऐल्यूमिनियम, जिंक और जिरकोनियम जोकि ऐस्ट्रिंजैंट साल्ट होते हैं, कई बार त्वचा में खुजली पैदा करने का कारण बनते हैं. कई बार इन की वजह से सूजन व त्वचा में जलन तक हो जाती है. ईचिंग से बचने का सब से बेहतर उपाय यह है कि आप अंडरआर्म्स में रेजर का यूज करने के बजाय वैक्सिंग ही कराएं और वह भी प्रोफैशनल सैलून से ही. इस के अलावा वैक्सिंग से पहले प्रीवैक्सिंग लोशन और वैक्सिंग के बाद पोस्ट वैक्सिंग लोशन लगाएं. अगर त्वचा सैंसिटिव हो तो सैंसिटिव स्किन औयल भी लगा सकती हैं.

अंडर आर्म्स में खुजली के अलावा कालापन भी एक आम समस्या है. इस समस्या से नजात पाने के लिए आप प्रभावित जगह पर आलू का स्लाइस रगड़ें. आलू में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट कालेपन को दूर करने में मदद करेंगे. इस के अलावा नीबू का रस या उस का स्लाइस भी अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने का प्रभावी उपाय है. कई बार डैड सैल्स की वजह से भी अंडरआर्म्स काली दिखती हैं. इस से बचने के लिए अंडरआर्म्स में कभी शेव न करें. हमेशा वैक्सिंग ही कराएं.

ये भी पढ़ें…

कोल्ड वैक्स स्ट्रिप है तो नो टैंशन

अकसर आप के साथ भी ऐसा होता होगा कि अंडरआर्म्स की वजह से आप को आखिरी समय में ड्रैस चेंज करनी पड़ती होगी और आप के पास इतना समय नहीं हो कि ब्यूटीपार्लर जा कर वैक्स करा सकें. ऐसे में आप को लेटैक्ट फैशन के बजाय अपनी वही पुरानी ड्रैस पहन कर जाना पड़ता होगा, जिसे सब ने कईर् बार देखा होगा.

मगर इस समर आप चाहती हैं कि हौट व फैशनेबल दिखें और आप को अपनी ड्रैस के साथ समझौता न करना पड़े, तो कोल्ड वैक्स स्ट्रिप आप के लिए बैस्ट औप्शन है. इस से आप कभी भी कहीं भी खुद वैक्स कर सकती हैं. आप को पार्लर में वैक्सिंग के लिए घंटों इंतजार करने की जरूरत नहीं है.

कैसे खास है कोल्ड वैक्स स्ट्रिप

ईजी टू यूज

कोल्ड वैक्स स्ट्रिप यूज करने में आसान है. इस में वैक्स को पहले गरम करने, धीरेधीरे लगाने और निकालने का झंझट नहीं होता. बस स्ट्रिप को हाथ से 5-10 सैकंड रब कर ग्रोथ की उलटी डाइरैक्शन में लगा मिनटों में हेयर फ्री स्किन पाएं. कोल्ड वैक्स स्ट्रिप की सब से खास बात यह है कि इसे सभी उम्र की महिलाओं के लिए इस्तेमाल करना आसान है.

समय की बचत

वैक्स कराने के लिए ब्यूटीपार्लर में घंटों इंतजार करना पड़ता है और फिर वैक्स होने में जो समय लगता है वह अलग. पर कोल्ड वैक्स स्ट्रिप में टाइम लिमिटेशन नहीं है. अब आप को जब समय मिले तब वैक्स कर सकती हैं और वह भी बिना किसी झंझट के.

कैरी करना आसान

कहीं घूमने जा रही हैं, तो आराम से हैंडबैग में कैरी कर सकती हैं. यह लीक नहीं होती और न ही वजनदार है.

नो पेन

वैक्सिंग का यह सब से आसान तरीका है. इस से बाल मिनटों में निकल जाते हैं. इस से न तो त्वचा पर किसी तरह की लालिमा आती है और न ही दर्द व जलन होती है. यह डैड स्किन की ऊपरी परत को भी निकालती है और त्वचा को स्मूद व सौफ्ट बनाती है.

हाइजिनिक

पार्लर में कई तरह की महिलाएं आती हैं. सभी पर एक ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है, जिस से इन्फैक्शन होने का खतरा रहता है, पर कोल्ड वैक्स स्ट्रिप हाइजिनिक है. बस इस्तेमाल किया और फेंक दिया. इस की सब से खास बात यह है कि इस में किसी तरह की बदबू नहीं आती.

कई वैराइटीज में उपलब्ध

ब्यूटीपार्लर में अलगअलग वैक्स के अलगअलग चार्जेज होते हैं पर कोल्ड वैक्स स्ट्रिप में एक ही दाम में अलगअलग स्किन के अनुसार अलगअलग स्ट्रिप्स की कई वैराइटीज उपलब्ध हैं जैसे बटर, बैरी, ऐलोवेरा, लोव्स, विटामिन ई आदि. मार्केट में कई कंपनियों की कोल्ड वैक्स स्ट्रिप उपलब्ध हैं, जिन में से वीट भी एक है.