लंबे बालों की चाहत रखने वाली महिलाएं इस बात से वाकिफ होंगी कि लंबे, मजबूत और चमकदार बाल इतना आसान काम नहीं है. लेकिन एलोवेरा के इस्तेमाल से बालों की लंबाई बढ़ाना संभव है. ऐसा इसलिए क्योंकि एलोवेरा जेल में मौजूद एमिनो एसिड और एन्जाइम्स हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं. ये हेयर फौल की समस्या में भी राहत देते हैं और बालों के वौल्यूम को भी बनाए रखने का काम करते हैं. एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल प्रोपर्टी भी पाई जाती है जो डैंड्रफ से निपटने में कारगर है. आज हम एलोवेरा से जुड़ी कुछ ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जो आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेंगे.

एलोवेरा जेल और शहद

सामग्री : 5 चम्मच एलोवेरा जेल, 3 चम्मच नारियल का तेल, 2 चम्मच शहद.

कैसे तैयार करें : एक बाउल में एलोवेरा जेल, नारियल का तेल और कच्चा शहद लें. इन सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स करें. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए मसाज करें. अब अपने बालों को शावर कैप से ढक लें और तकरीबन 25 मिनट के लिए छोड़ दें. अब सल्फेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर से अपना सिर धो लें.

एलोवेरा जेल और कोकोनट मिल्क

सामग्री : 4 चम्मच एलोवेरा जेल, 4 चम्मच कोकोनट मिल्क, 1 चम्मच कोकोनट औयल.

कैसे तैयार करें : एक साफ बाउल लें और उसमें एलोवेरा जेल, नारियल का दूध और नारियल का तेल डालें. सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स करें. अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं. आप इस बात का ध्यान रखें कि ये मिश्रण आप जड़ों से लेकर पूरे बालों में लगाएं. एक घंटे तक इंतजार करें ताकि आपके स्कैल्प द्वारा ये अब्सार्ब हो जाये और फिर किसी सौम्य शैम्पू से इसे धो लें.

एलोवेरा जेल और प्याज का रस

सामग्री : 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 कप प्याज का रस.

कैसे तैयार करें : सबसे पहले दो से तीन बड़े प्याज को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इसे ब्लेंड करके पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें और उसमें एलोवेरा जेल डालें. इसे अपने स्कैल्प में लगाएं और एक घंटे तक इंतजार करें. अब आप अपने बालों को शैम्पू से धो लें.

Tags:
COMMENT