गृहशोभा विशेष

सही मेकअप के लिए त्वचा की रंगत के हिसाब से सही रंग के कौस्मैटिक्स का चयन करें. इन्हें किस प्रकार लगाया जाए कि आप की सुंदरता निखर जाए, उस के लिए कुछ टिप्स पेश हैं:

मेकअप करने के स्टैप्स

प्राइमर, कंसीलर, फाउंडेशन, कंटूरिंग, हाइलाइटिंग, पलकों को कर्ल करना, आईशैडो, मसकारा, आईब्रोज, गाल, होंठ.

वाटरपू्रफ मेकअप

गरमी के मौसम में मेकअप इस प्रकार किया जाए कि पसीना और उमस उसे खराब न कर पाए. इस मौसम में वाटरप्रूफ मेकअप करना ही बेहतर रहता है. यह न केवल आप के चेहरे पर लंबे समय तक टिकेगा बल्कि इस से आप फ्रैश और प्रेजैंटेबल भी लगेंगी.

कैसे करें वाटरप्रूफ मेकअप

वाटरप्रूफ मेकअप रूखी त्वचा पर तो लंबे समय तक टिकता है क्योंकि यह औयल सोख लेती है, लेकिन तैलीय त्वचा पर आप जितना चाहे मेकअप कर लें वह 3-4 घंटे से अधिक नहीं टिकता. गरमी के मौसम में रूखी त्वचा पर वाटरप्रूफ मेकअप करने पर कोई परेशानी नहीं आएगी, लेकिन अगर त्वचा तैलीय है तो मेकअप करते समय इन बातों का खास खयाल रखें:

– अगर आप की त्वचा औयली है, तो मेकअप करने से पहले हीट और स्वैटिंग को कम करने के लिए त्वचा पर बर्फ लगाएं.

– फाउंडेशन का इस्तेमाल कम से कम करें. इस से स्वैटिंग कम होगी और मेकअप भी अधिक समय तक टिकेगा.

– गरमियों में फाउंडेशन के बजाय पैन केक लगाएं.

लिपस्टिक और आईशैडो के लिए न्यूड शेड्स का इस्तेमाल करें. इस से मेकअप अच्छा दिखेगा और देर तक भी टिकेगा.

पार्टी के लिए मेकअप टिप्स

पार्टी के लिए ड्रैस ही नहीं मेकअप का भी खास ध्यान रखना पड़ता है. पार्टी में जाने के लिए जल्दबाजी में मेकअप न करें. एक मेकअप प्रोडक्ट के सूखने के बाद ही दूसरा लगाएं. मेकअप करते समय सब से पहले प्राइमर लगाएं. इस से चेहरे के दाग छिप जाते हैं, छेद भर जाते हैं, मेकअप में शाइन और त्वचा पर ग्लो आ जाता है.

प्राइमर के बाद कंसीलर लगाएं. इस से चेहरे की सभी कमियां छिप जाती हैं. मेकअप को एक अलग निखार देने के लिए चेहरे पर प्रिक्सी डस्ट को स्प्रिंकल करें. भौंहों और गालों पर स्प्रिंंकल अधिक करें. मेकअप पूरा होने के बाद भी समयसमय पर उस का टचअप करती रहें.

औफिस के लिए मेकअप टिप्स

गृहशोभा विशेष

कुछ महिलाएं औफिस में मेकअप कर के जाना पसंद नहीं करती हैं, तो कुछ ज्यादा मेकअप कर लेती हैं. अत: औफिस जाते समय हलका मेकअप करने से न केवल आकर्षक लगेंगी बल्कि ट्रैंडी भी नजर आएंगी. पेश हैं, कुछ टिप्स:

– औपचारिक वातावरण में हमेशा लाइट मेकअप करें.

– ज्यादा भड़कीली लिपस्टिक न लगाएं.

– आईशैडो न लगाएं, काजल या आईलाइनर लगाएं.

– ग्लिटर्स या स्पार्कल्स का प्रयोग न करें.

– चेहरे के दागधब्बों को छिपाने के लिए कंसीलर का प्रयोग करें.

लेटैस्ट ट्रैंड है हाई डैफिनेशन मेकअप

आजकल हाई डैफिनेशन कैमरों का चलन है, जिन की नजरों से चेहरे की छोटीछोटी डिटेल्स जैसे महीन रेखाओं, झुर्रियों, दागधब्बों को छिपाना मुमकिन नहीं है, इसलिए हाई डैफिनेशन मेकअप यानी एचडी मेकअप का चलन तेजी से बढ़ रहा है.

सैलिब्रिटीज ही नहीं, आम महिलाएं भी यह मेकअप कराना पसंद कर रही हैं. बाजार में सभी नामी ब्रैंड्स के एचडी मेकअप उपलब्ध हैं, जिन में माइका, सिलिकौन, क्रिस्टल्स या क्वार्ट्ज में से कोई एक जरूर होता है. ये कण त्वचा की सब से ऊपरी परत पर जम जाते हैं और लाइट को बिलकुल महीन किरणों के रूप में फैलाते हैं. कुछ एचडी मेकअप्स में मैटीफाइंग एजेंट्स होते हैं, जो तैलीय त्वचा में चमक को रोकते हैं और ग्लेयर से बचाते हैं. अगर आप की त्वचा साफ है तो लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें और अगर स्किन खराब है तो मैट का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये थोड़ी मोटी परत बनाते हैं.

– सौरव कश्यप

(मेकअप आर्टिस्ट, नई दिल्ली)