गृहशोभा विशेष

‘मुझे तो बहुत ज्यादा टैंशन हो रही है कि मैं अपनी बर्थडे पार्टी के दिन कैसी लगूंगी, सभी की नजरें मेरी तरफ होंगी,’ ऐसा हर उस लड़की के मन में चल रहा होता है जो अपने लुक्स के लिए कौंशियस होती है. इस के लिए जरूरी है कि आप का मेकअप ऐसा हो कि सभी की नजरें आप के खूबसूरत चेहरे पर टिक जाएं. ऐसे में जिस से भी आप मेकअप कराएं उस से मेकअप के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें. उसे मेकअप के बारे में पूरी जानकारी होनी बेहद आवश्यक है. आप को भी पता होना चाहिए कि आजकल क्या ट्रैंड चल रहा है. चाहे वह पार्टीज में हों, शादी में या कालेज कैंपस में. जानिए, आजकल के मेकअप ट्रैंड्स के बारे में :

ऐसा हो मेकअप

हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा ब्राइट दिखने के चक्कर में आप डार्क मेकअप करा लेती हैं, जो बेहद भद्दा नजर आता है. ऐसे में आप का मेकअप ऐसा हो कि वह नैचुरल लुक दे. आजकल नैचुरल मेकअप की काफी डिमांड है. अपनी ब्यूटीशियन से कहें कि मेकअप ऐसा हो कि जो न तो ज्यादा लाइट लगे और न ही डार्क.

डिमांडिंग मेकअप

शिमर मेकअप, ट्रैंडी मेकअप, ग्लौसी मेकअप, चौकलेटी, वैट लुक मेकअप, मैट फिनिश, टिंट मेकअप आदि चलन में हैं.

लिपस्टिक

लिपस्टिक के वार्म शेड्स कोरल और बैरी काफी जीवंत और खिलेखिले लगते हैं, जबकि कूल टोन्स पर्पल और ब्लू थकान भरे लगते हैं. यदि आप के लिप्स छोटे हैं तो उन्हें लाइनर से आउटलाइन कर के शेप बढ़ाएं ताकि वे उभर कर दिखें. लिप्स बड़े हैं तो अंदर की ओर आउटलाइन करें. यदि आप ड्रैस के मुताबिक लिपस्टिक लगाएंगी तो अच्छी लगेगी.

आंखों का मेकअप

यदि आप आंखों में थ्री और टू आईशैडो का इस्तेमाल करें तो अच्छा लुक देगा. आईशैडो में ब्लू और ब्राउन मिक्स कलर लगाएं. आईलाइनर का कलर हलका हो और मसकारा लाइट कलर का लगाएं ताकि आंखें बोलती नजर आएं. यदि आप की ड्रैस का कलर डार्क ब्राउन है तो आईशैडो हलका ब्राउन लगाएं. साथ ही, स्किन कलर के मुताबिक शेड का यूज करना ठीक रहेगा. काजल, आईलाइनर और शेड्स सभी एक ही कलर के न हो कर लाइट ऐंड डार्क कलर्स में हों.

आइज मेकअप ट्रैंड

रेनबो, ट्यूलिप टैक्नीक, बार्बी डौल टैक्नीक, स्मोकी लुक आदि.

कुछ जरूरी बातें

– यदि आप की पलकें घनी हैं तो आप ट्रांसपैरेंट मसकारा लगाएं. इस से आंखें जीवंत लुक देंगी.

– यदि आप की आंखें काफी थकान महसूस कर रही हैं और उन में सूजन आ गई है तो आप खीरे के  टुकड़ों को अपनी आंखों पर रखें. ये आप की आंखों को ठंडक पहुंचाएंगे.

– चेहरे पर दाबधब्बे हैं तो उन्हें हटाने के लिए थोड़ा औरेंज जूस ले कर उस में कपड़े को डिप करें, फिर उसे अच्छी तरह निचोड़ कर अपने फेस पर लगा दें. इस में विटामिन ‘सी’ होता है, जो आप की त्वचा में चमक ला देगा और आप की त्वचा दमकीदमकी नजर आएगी.

– ड्रैस से मैच करता हुआ ब्लशर इस्तेमाल करें.

– आईब्रोज का मेकअप पूरा मेकअप होने के बाद करें.

– फाउंडेशन हमेशा स्किनटोन से एक टोन वाइट लें.

– फाउंडेशन के बाद पूरे फेस पर ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाएं. इस से मेकअप काफी समय तक टिका रहता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं