गृहशोभा विशेष

आज उन से पहली मुलाकात है. लेकिन तैयार कैसे हों, क्योंकि मेकअप ऐक्सपर्ट तो छुट्टी पर है. ऐसे में बैस्ट औप्शन यही होता है कि आप खुद ही ऐक्सपर्ट बन कर अपना मेकअप कर लें. लेकिन मेकअप ऐसा हो कि देखने वालों को लगे कि किसी ऐक्सपर्ट द्वारा हुआ है. ऐसा कैसे हो सकता है. इस के लिए जानें फेब मीटिंग के दौरान मेकअप आर्टिस्ट ऐंड हेयर डिजाइनर अरुणा ढाका के बताए कुछ टिप्स:

ग्रीन आईज ऐंड पीच लिप्स लुक

विंटर सीजन में स्किन काफी ड्राई हो जाती है. इस के लिए स्किन मौइश्चराइजर जरूर लगाएं. स्किन को ग्लौसी और शाइन लुक देने के लिए फिक्शन स्प्रे यूज करें. यह स्प्रे बेस शाइनिंग देने के लिए है. चेहरे पर स्ट्रोक क्रीम से प्राइमर अप्लाई करें. यह प्राइमर बहुत कम लगाया जाता है. अब सुपर बैलेंस्ड फाउंडेशन अप्लाई करें. फिर स्पौंज से ऐलवेस्टर कलर को कान, गरदन और लाइन एरिया पर अप्लाई करें और अच्छे से ब्लैंड करें. अब ट्रांसल्यूसैंट पाउडर राउंड में लगाएं और मर्ज करें.

इस बात का ध्यान रखें कि फाउंडेशन कभी भी आंखों पर न लगाएं. अगर डार्क सर्कल हैं तो मैक की एनसी-45 और एनसी-30 लगाएं. इस से डार्क सर्कल्स का पता नहीं चलता. फिर पहले लाइट और फिर डार्क औरेंज टोन का कंसीलर लगाएं. अब अच्छे से सैट करें. अगर स्किन ड्राई और झुर्रियों वाली है तो क्रीम बेस्ड कंसीलर लगाएं. डार्क स्किन पर औरेंज और पीच कलर का इस्तेमाल करें और अगर फेयर स्किन हो तो यलो टोन कलर यूज करें.

आई मेकअप लगाने से पहले आई बेस लगाएं और इसे फिंगर से डैब करें.

आईब्रोज पर ब्राउन शैडो हमेशा नीचे से रीजनिंग करते हुए लगाएं.

माइक्रो पाउडर लगाने के लिए ऐंगुलर ब्रश का इस्तेमाल करें.

आईब्रोज को सुंदर बनाने के लिए ब्लैक कलर जैल लाइनर नीचे की तरफ यानी पौइंटिंग एरिया में लगाएं.

अब आंखों पर पिंक क्रीमी बेस्ड आईशैडो फिंगर से लगाएं.

आंखें छोटी हों तो उन्हें बड़ा बनाने के लिए आईब्रोज के नीचे लाइट शेड ही यूज करें.

ब्लैंडिंग ब्रश से ग्रीन कलर सौकेट लाइन पर ब्लैंड करें.

अब ब्रश पर स्प्रे कर के पहले फिक्सिट फिर गोल्डन कलर का पिगमैंट लगाएं.

सिल्वर हाईलाइटर आईब्रोज के नीचे की ओर लगाएं.

ग्रीन आईशैडो को ग्लौसी बनाने के लिए ऐक्स्ट्रा कलर निकालें. फिर औरेंज शैडो हलका सा लगाएं.

मसकारा लगाने से पहले आईलैशेज कर्ल करें.

मसकारा पहले नीचे की तरफ और फिर ऊपर की ओर लगाएं.

जैट ब्लैक जैल बेस्ड लाइनर के 2 कोट लगाएं. इस की लाइन पीछे से आगे की तरफ बनाएं.

अब काजल पैंसिल से काजल लगाएं. यह काजल स्मज्ड पू्रफ होना चाहिए.

कंटूरिंग चीक्स पर डार्क ब्राउन से करें. उसे फेस पर अप्लाई करें और स्पौंज से ब्लैंड करें.

अब फेस पर मैट ब्रौंजर और ट्रांसल्यूसैंट पाउडर लगाएं ताकि शाइन आ जाए.

स्माइल करें फिर चीक्स पर पिंक शेड लगा कर ब्लैंड करें. अब सौफ्ट ऐंड जैंटल हाईलाइटर लगाएं.

लिप प्राइमर के बाद पीच कलर लगाएं और लिपग्लौस से फाइनल टच दें. ग्लौस से एक तरह की अच्छी शाइन आती है.

ब्रश ऐंड सिलिकौन मेकअप लुक

सब से पहले सिलिकौन प्राइमर एअरगन में भर कर अच्छे से पूरे चेहरे, कान, गरदन तक स्प्रे करें. थोड़े से रैस्ट के बाद आंखों पर गोल्ड बेस लगाएं. फिर ग्लिटर गोल्ड उंगलियों से लगाएं और अच्छी तरह मर्ज करें. बाद में पिगमैंट बेस लगाएं. ध्यान रखें कि लाइनर हमेशा ग्लिटर के बाद ही लगाएं. आईलाइनर जैट ब्लैक कलर का ही लगाएं. कंटूरिंग के लिए चीक्स पर मैट ब्रौंजर लगाएं. इसे फोरहैड, नोज और जौ लाइन पर भी ब्लैंड करें. ध्यान रखें कि कंटूरिंग हमेशा नैचुरल दिखनी चाहिए. चीक्स को ग्लौसी लुक देने के लिए गोल्ड ग्लिटर आईब्रोज के नीचे और चीक्स पर लगाएं. अब स्माइल कर चीक्स पर पीची पिंक कलर ब्लैंड करें और फिर कोरल कलर का शैडो लगाएं. अब आंखों पर पिंक कलर लगाएं और पेल कलर का कंसीलर नोज व आईब्रोज के बीच और चिन तक लगाएं. शाइन देने के लिए हाईलाइटर लगाएं.

अब लिप प्राइमर के बाद रैड चैरी कलर के लिप लाइनर से आउटलाइनिंग करें. फिर रैडऔरेंज कलर की लिपस्टिक लगाएं. अगर आप किसी ब्राइड के मेकअप में भागीदारी कर रही हों तो ब्राइड की लिपस्टिक पर कभी भी लिपग्लौस न लगाएं. ब्राइड के लिप्स पर हमेशा लिप फिक्सर जरूर लगाएं. साथ ही ब्राइड को हैवी आईलैशेज नहीं मसकारा लगाएं. आईज की ऐंडिग पर लाइनर लगा दें. लिक्विड ग्लिटर लास्ट में लगाएं और फिक्सिट यूज करें. अब लिपस्टिक का फाइनल कोट लगाएं और इस पर भी लिप फिक्सर का इस्तेमाल करें.

फौर ब्राइट स्किन

ब्राइट स्किन वाले हमेशा उन का टोन जिस कलर में हो, उसी टोन के रंगों का इस्तेमाल करें. इसे टोन ऐंड टोन कहते हैं. आप की स्किन ब्राइट है तो स्किन पर बस शाइनिंग देने वाला मेकअप करें, क्योंकि अगर गोरे रंग को और गोरा बनाने की कोशिश करेंगी तो वैंपायर दिखेंगी.

एअरब्रश में स्किन के अनुसार जैसे ब्राइट स्किन पर यलो कलर का प्राइमर भरें और अच्छे से चेहरे, कान और गरदन तक स्प्रे करें. ध्यान रखें कि अगर आप का आई मेकअप डार्क टोन में किया गया हो तो लिपस्टिक कलर लाइट हो और अगर आई मेकअप लाइट हो तो लिपस्टिक का शेड डार्क टोन वाला हो. 5 मिनट के रैस्ट के बाद ट्रांसल्यूसैंट पाउडर लगाएं. जोजोबा औयल की 2 बूंदें एअरब्रश मशीन में भर कर स्प्रे करें. इस से काफी शाइनिंग आती है.अब मिड यलो टोन का कंसीलर ब्लशर से लगाएं और अच्छी तरह चेहरे पर ब्लैंड करें.अब फ्लैट ब्रश से आई मेकअप पाउडर लगाएं. आई पैंसिल यूज करें पर पैंसिल स्मौलडर यानी स्मज पू्रफ नहीं होनी चाहिए. स्मोकी आईज बनाने के लिए पैंसिल स्मजिंग वाली लें. अब अच्छे से हाफ आईज पर ब्लैंड करें. आई कौर्नर तक अच्छे से पैंसिल फैलाएं.दोबारा फिर पैंसिल से कोटिंग करें. आईज की ऐंडिग तक न फैलाएं, बस हाफ आईज ही कवर करें.अब आईब्रोज के नीचे फौली कलर का ट्रांसजैक्शन लगाएं. यह थोड़ा ब्राउन कलर की तरह ही दिखता है. अब जेट ब्लैक कलर का जैल लाइनर लगाएं.स्मोकी आईज पर आईब्रोज हाईलाइट न करें.अब ब्लू शैडो ले कर आईब्रोज के नीचे और आंखों की साइड तक अच्छे से ब्लैंड करें.अब ब्लैक ग्लिटर से ब्लैक रंग पर लौक कर दें.

अब फेस पर ब्रौंजर से कंटूरिंग करें. चीक्स पर पिंक कलर का शैडो लगाएं और उसे ब्लैंड करें.स्मोकी आईज पर हैवी आईलैशेज लगाएं. इस के बाद 10 सैकंड के लिए आंखें बंद रहने दें. बाद में फैलाते हुए खोलें. अब स्पाइस पैंसिल लिप पर लगाएं और लिपग्लौस का ट्रांसपेरैंट कलर लगाएं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं