पार्टी रात की है और आप उस में छा जाना चाहती हैं, तो आप की ओवरऔल पर्सनैलिटी के अलावा कपड़े, फुटवियर, ऐक्सैसरीज और मेकअप का दमकना भी जरूरी है. ब्यूटी फील्ड में मेकअप की बात की जाए तो बीत गया वह दौर जब मेकअप सिर्फ बिंदी, लिपस्टिक तक ही सीमित होता था. आज चेहरे पर ब्रश का जादू बिखेरने के लिए कई तरह का मेकअप ब्यूटीपार्लर्स में उपलब्ध है. मसलन, डे मेकअप, नाइट मेकअप, ऐयर ब्रश मेकअप, ऐक्वा मेकअप, मिनरल मेकअप, इजिंप्टियन मेकअप, मैट मेकअप आदि. आप मौके की नजाकत देखें और उसी के अनुरूप चेहरे पर ब्रश का जादू बिखराएं.

मेकअप तकनीक में एकदम नया है अरेबियन मेकअप. अगर आप को बोल्ड लुक पसंद है, तो अरेबियन मेकअप जरूर लुभाएगा. इस में रंगों की भरमार है जैसे गोल्ड, सिल्वर, मेहंदी ग्रीन, क्रिमसन रैड, औरेंज, फ्यूशिया आदि. अरेबियन मेकअप आप स्वयं भी कर सकती हैं, बशर्ते आप का मेकअप में हाथ माहिर हो.

पेश है, अरेबियन मेकअप की जानकारी:

फेस मेकअप

किसी भी मेकअप की तरह इस की शुरुआत भी फाउंडेशन से ही होती है. लेकिन इस में फाउंडेशन के लिए सूफले या मूज का प्रयोग किया जाता है. सूफले या मूज का प्रयोग चेहरे को जहां तरोताजा दिखाता है, वहीं बेदाग भी. इस के अलावा यह चेहरे से अवांछित तेल को भी सोख लेता है नतीजतन चेहरे पर इस की महीन परत दिखती है. पीच रंग के ब्लशऔन से गालों को उभारा जाता है. यह रंग जहां गालों को हाईलाइट करता है, वहीं इस से चेहरा भी ग्लोइंग दिखता है. आप ब्लशऔन की जगह ब्रोंजर से ब्रोजिंग भी कर सकती हैं.

आई मेकअप

अरेबियन लुक में सब से अहम है आई मेकअप. इस में आंखों का मेकअप काफी वाइब्रैंट और कलरफुल किया जाता है. आंखों को आकर्षक बनाने के लिए उन के इनर कौर्नर्स पर सिल्वर, सैंटर में गोल्डन व आउटर कौर्नर्स पर डार्क मेहंदी कलर का आईशैडो लगाया जाता है. इस के बाद कट क्रीज लुक देते हुए ब्लैक कलर से आंखों के आसपास कंटूरिंग की जाती है. इस से आंखें स्मोकी, बड़ी और आकर्षक नजर आती हैं. आईब्रोज के नीचे पर्ल गोल्ड शेड से हाईलाइटिंग की जाती है. आंखों में चमक जगाने के लिए आईलिड पर ग्लिटर्स लगाए जाते हैं. आंखों की इनर्स पर सिल्वर, सैंटर पर गोल्ड और बाहर की तरफ ग्रीन शेड के ग्लिटर का प्रयोग किया जाता है. ऐसा करने से आई मेकअप आंखों को खूबसूरत दिखाएगा.

अंत में आंखों की शेप को डिफाइन करने के लिए अरेबियन स्टाइल को अपना सकती हैं. इस में लाइनर से ऊपर व नीचे दोनों तरफ बाहर विंग निकाल दें और इनर कौर्नर्स पर लाइनर को थोड़ा नुकीला कर दें. अब बाहर निकली दोनों विंग की स्पेस को सिल्वर ग्लिटर से फिल कर दें. आंखों को कंप्लीट सैंसुअल लुक देने के लिए पलकों पर आर्टिफिशियल लैशेज जरूर लगाएं. लैशेज को आईलैश कर्लर से कर्ल कर के मसकारे का कोट लगाएं ताकि वे नैचुरल लैशेज की तरह लगें. वाटर लाइन पर बोल्ड काजल लगा कर आई मेकअप को कंप्लीट करें.

लिप मेकअप

यों तो लिप मेकअप हमेशा आई मेकअप को ध्यान में रख कर ही किया जाता है, लेकिन अरेबियन मेकअप में ओवरऔल लुक बोल्ड रहता है. ऐसे में आंखों व होंठों पर बोल्ड शेड का प्रयोग अनिवार्य है. बोल्ड शेड में क्रिमसन रैड, औरेंज या फिर फ्यूशिया कलर की प्रमुखता रहती है.

Tags: