गृहशोभा विशेष

युवतियां हों या फिर महिलाएं सभी खूबसूरत दिखना चाहती हैं. लेकिन कई बार होता यह है कि मेकअप प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का सही ज्ञान न होनेपर कुदरती आकर्षण भी फीका नजर आता है. इसलिए जरूरी है कि मेकअप करने से पहले उस की बारीकियों को जान लिया जाए. मेकअप के बेसिक ट्रिक्स अपना कर कोई भी युवती/महिला आकर्षण का केंद्र बन सकती है.

कंसीलर और फाउंडेशन

बेसिक मेकअप के लिए सब से पहले यलो कंसीलर (303) का प्रयोग कर के त्वचा के दागधब्बों को कवर करें. उस के बाद लाइट ब्राउन या बेज शेड का फाउंडेशन लगाएं. ये दोनों ही शेड आमतौर पर सौफ्ट टोन होने के कारण त्वचा पर सूट करते हैं. फाउंडेशन को अच्छी तरह ब्लैंड कर लें ताकि यह त्वचा में समाहित हो कर एक जैसा लुक प्रदान करे.

ट्रांसलुसेंट पाउडर

फाउंडेशन लगाने के बाद ट्रांसलुसेंट पाउडर से उसे अच्छी प्रकार डेप करें ताकि अतिरिक्त औयल को ट्रांसलुसेंट पाउडर सोख ले. अतिरिक्त पाउडर को ब्रश से डस्टआउट करना न भूलें वरना वह भद्दा दिखाई देगा.

ब्लशर

पाउडर लगाने के बाद ऐप्पल ऐरिया में ब्लशर (नैचुरल पिंक, प्लेम, ब्राउन) अप्लाई करें. ब्लशर के कभी 2 से ज्यादा कोट न लगाएं. ब्लशर को अच्छी तरह ब्लैंड करें.

आई मेकअप

बेसिक मेकअप के लिए लाइट ब्राउन या पीच कलर का आईशैडो अप्लाई करें. इस के लिए आप लैक्मे, कलर ऐसेंस और रेवलान आदि के आईशेड्स अप्लाई कर सकती हैं. आईलाइनर से आंखों की कोरों को डिफाइन करते हुए बाद में व्हाइट या ब्लैक काजल लगाएं. इस के बाद लैश कर्लर से पलकों को सावधानी से कर्ल करें. ब्लैक मसकारा के 2-3 कोट अप्लाई करें. इस से आप की पलकें घनी दिखाई देंगी.

लिप मेकअप

बेसिक मेकअप में होंठों की आउटलाइन बनाते समय ध्यान रखें कि लिपस्टिक और लिपलाइनर का कलर एक जैसा हो. इसलिए न्यूड कलर की लिपस्टिक ही लगाएं. इस के अतिरिक्त होंठों के बीच में लिपग्लौस लगा कर उसे लिपलाइन तक ब्लैंड कर के भी आप मेकअप कंप्लीट कर सकती हैं. लेकिन ध्यान रखें, लिपग्लौस लगाते समय इसे होंठों के बीच से किनारों की ओर अप्लाई करें.

बेसिक मेकअप आप को नैचुरल लुक प्रदान करता है. इस में इस्तेमाल न्यूट्रल ब्लशर आप के चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाएगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं