गृहशोभा विशेष

लड़कियों के नैन नक्श उनकी बेशकीमती सम्पत्ति होती है जिसे अगर हाइलाइट किया जाए या सजाया जाए तो यह आपको और सुन्दर और मनमोहक बना देता है. और जब बात होठों की आती है तो आप होठों के रंग के साथ कोई छेड़ छाड़ नहीं कर सकते. कुछ तरीके और नियम का पालन कर आप सुन्दर होंठ पा सकते हैं.

कुछ महत्वपूर्ण टिप्स पर ध्यान दे कर आप होठों को संवारने में महारथ हासिल कर सकती हैं.

सही कॉम्बिनेशन हो

अगर आप अपने होंठों पर कुछ बिंदास इस्तमाल करना चाहते हैं तो अपना बाकी का मेकअप सामान्य रखें.

एक ऐसा चेहरा जिसपर कई तरह के शेड एकसाथ दिख रहे हों कभी देखने में अच्छा नहीं लगता. इसलिए, एक बार में चेहरे के किसी एक ही हिस्से पर ध्यान दें. अगर दुसरे हिस्से भी होठों की तरह ही ज्यादा दिखेंगे तो आप अच्छे नहीं दिखेंगे.

चमकी का इस्तमाल न करें

कई मैटे और क्रीम बेस वाले लिपस्टिक ने आजकल चमकीले लिपस्टिक की जगह ले ली है.

थोड़ी बहुत चमक चल जाती है पर ज्यादा चिमकी से बचें. मेटल के पिग्मेंट आपके होठों पर चिपक जाते हैं और कई बार आपके चेहरे पर बिखर जाते हैं. यह आपके मेकअप को बिगाड़ देता है.

ज्यादा मेकअप न करें

अगर आपके होठों पर कोई बोल्ड रंग लगा हो तो यह लोगों को आपकी ओर जल्दी आकर्षित करता है.

इसके साथ ही अगर ग्लॉस आपके दांतों पर लग जाता है या होठों के किनारों पर आकार चिपक जाता है तो आपका पूरा मेकअप खराब हो जाता है. इसलिए इससे बचने के लिए लिपस्टिक की कम कोट लगाएं.

सही शेड चुनें

बाजार में लिपस्टिक के ऐसे कई शेड होंगे जिनपर आपका दिल आ गया होगा. पर जब आप इन्हें अपने होठों पर लगाते हैं तो आपको जंचता नहीं. इसके पीछे एक कारण है. आपको अपना लिपस्टिक अपने रंग के अनुसार चुनना चाहिए. अपनी स्किन टोन के बारे में पता करें और यह देखें कि कौन सी लिपस्टिक आप पर अच्छी लगेगी.

प्राइमर का इस्तमाल करें

लिप शेड को ज्यादा देर तक टिकाने के लिए प्राइमर का इस्तमाल करें. अच्छी क्वालिटी का प्राइमर लिपस्टिक लगाने से पहले लगाएं ताकि लिपस्टिक देर तक टिके. इससे लिपस्टिक सही तरीके से और सामान रूप से पूरे होंठ पर लग जाती है. अगर आपके पास प्राइमर नहीं है तो आप लिपस्टिक लगाने के बाद इसपर पाउडर या फाउंडेशन लगा सकते हैं.

लिप ब्रश का इस्तमाल करें

किनारों पर सही तरह से लिपस्टिक लग जाए इसके लिए लिप ब्रश की जरुरत पड़ सकती है. एक आर्टिस्ट सीधे स्टिक का इस्तमाल न कर के हमेशा स्ट्रोक के लिए ब्रश का इस्तेमाल करता है ताकि गलतियां कम हों. ब्रश से होंठों के सिलवट भी नहीं दिखते.

तरीका

हां, अपने होंठों को हाईलाइट करने का तरीका होता है. आपको होंठों के बीच से शुरुआत कर अंत तक जाना होता है. इससे आप कम गलतियां करेंगे. लगाने के बाद उन किनारों को मिला लें जो स्मज हो चुके हैं.

ब्लॉटिंग

अगर आप किसी शादी को और गाढ़ा दिखाना चाहते हैं तो इसे टिश्यू से थपथपा सकते हैं. ब्लॉट करने के बाद इसपर लिपस्टिक का दूसरा कोट लगाएं. इससे शेड देर तक होंठों पर टिका रहेगा और आपके होंठों पर चमक बनी रहेगी.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं