मेकअप में इतनी क्षमता होती है कि वह एक साधारण महिला को भी खूबसूरत और ग्लैमरस बना देता है. सुंदर दिखने का अर्थ यह है कि आप सभी के आकर्षण का केंद्र बनें. महिलाएं अपना पैसा और समय खर्च कर ब्यूटीपार्लर अच्छा दिखने के लिए ही जाती हैं. मगर यह भी सही है कि हर महिला का अपना अलग व्यक्तित्व होता है. चाहे वह गोरी हो या सांवली, प्राकृतिक सुंदरता हर महिला में होती है.

अगर इस में कोई कमी है तो उसे मेकअप के जरीए पूरा किया जा सकता है. मगर मेकअप से आप तभी सुंदर दिख सकती हैं जब आप को सही तरह से मेकअप करने की कला आती हो. इस बारे में मुंबई के स्टूडियो वैस्ट की मेकअप ऐक्सपर्ट पल्लवी सिमंस बताती हैं कि हर स्किन के लिए मौइश्चराइजर जरूरी है और यह हर मौसम में लगाना जरूरी है.

अगर आप बिना मौइश्चराइजर लगाए मेकअप करती हैं, तो वह फट जाता है यानी असमान हो जाता है. फिर मेकअप से पहले मौइश्चराइजर लगाने से मेकअप ज्यादा समय तक भी चेहरे पर टिकेगा. गरमी और मौनसून में मेकअप करना एक चुनौती होती है. इस समय पसीना अधिक निकलता है, इसलिए पाउडर बेस्ड और वाटरपू्रफ मेकअप करना अच्छा रहता है. मेकअप करते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें:

स्किन को साफ करने के बाद मौइश्चराइजर लगाएं वरना कलर कौस्मैटिक नहीं टिकेगा.

इस मौसम में वाटरपू्रफ प्रोडक्ट ही प्रयोग करें, क्योंकि पानी और पसीना दोनों ही इस मौसम में अधिक रहते हैं.

आईलाइनर अपनी आंखों के हिसाब से लगाएं. इस के लिए आंखों की शेप को समझना जरूरी है. आलमंड आईज, ड्रूपी आईज, फ्लैट आईज आदि कई प्रकार की होती हैं. इस बारे में आप मेकअप ऐक्सपर्ट से पूछ सकती हैं.

इस मौसम में स्मोकी आईज भी अच्छी दिखती हैं. दिन में भी स्मोकी आईज बनाई जा सकती हैं.

इंडियन स्किन ब्राउन है, इसलिए किसी भी प्रकार की लिपस्टिक होंठों पर सूट करती है. मिक्स मैच के अलावा अपोजिट रंग की लिपस्टिक भी लगा सकती हैं.

गरमी और मौनसून में मेकअप के बाद टचअप करना जरूरी है. इस से मेकअप फ्रैश दिखता है. ल्लवी सिमंस कहती हैं कि ज्यादातर महिलाएं अपना मेकअप नहीं समझ पातीं. वे या तो अधिक मेकअप कर लेती हैं या फिर कम करती हैं. कुछ मिस्टेक्स वे हमेशा करती हैं जैसे गोरा दिखने के लिए अधिक लाइट शेड फाउंडेशन का प्रयोग करना, डार्क स्किन टोन पर लाइटर फाउंडेशन लगाना, वार्म कलर का अधिक प्रयोग करना, आई शेप को न समझ कर काजल लगाना आदि. 

इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्टूडियो वैस्ट ने ‘माई ब्यूटी प्लेग्राउंड लाउंज’ की स्थापना देश के कई शहरों में की है ताकि वहां जा कर महिलाएं अपने मेकअप की पूरी जानकारी ऐक्सपर्ट से ले सकें. मेकअप आप की सुंदरता को तभी बढ़ाता है जब आप को इस की पूरी जानकारी हो, ऐसा बौलीवुड की अभिनेत्रियां भी मानती हैं. आइए, जानें इस संबंध में वे क्या कहती हैं :

‘‘मेरे हिसाब से हर युवती सुंदर होती है. मेरी खूबसूरती में मेकअप का बहुत योगदान रहा. ग्लैमर वर्ल्ड में आने के बाद मैं ने हमेशा मेकअप को अपना साथी माना है,’’  

  • ऐश्वर्या राय बच्चन

‘‘हालांकि मैं बहुत ही कम मेकअप करती हूं, लेकिन मेकअप से ही आप साधारण, ग्लैमरस, आकर्षक यानी कुछ भी बन पाती हैं. सही माने में फिल्मों और विज्ञापनों में आने के बाद ही मेकअप करना सीखा,’’  

  • श्रद्धा कपूर

‘‘मुझे संजनेसंवरने का शौक बचपन से ही था. मुझे पता था कि मैं अभिनेत्री बनूंगी. जब पहली बार मैं ने फिल्म ‘स्टूडैंट औफ द ईयर’ में मेकअप किया तब औफ स्क्रीन और औनस्क्रीन का अंतर मुझे पता चला. मेकअप से ही ‘हाईवे’ फिल्म का लुक मिला. मेकअप आप को आप का मनचाहा रूप देने में समर्थ है,’’

  • आलिया भट्ट

‘‘मेकअप हमेशा आप को खूबसूरत बनाने में आप की मदद करता है. मेरी स्किन टोन अच्छी है, जिस की वजह से मेकअप अधिक नहीं करना पड़ता. लेकिन ग्लैमरस और औनस्क्रीन अच्छा दिखने के लिए मेकअप करना जरूरी है. मैं हमेशा अपने पर्स में लिपस्टिक और काजल रखती हूं,’’                       

  • करीना कपूर
Tags: