गृहशोभा विशेष

फैशन की दुनिया में मेकअप के अलग ही अंदाज होते हैं. मैगजींस, फैशन रनवेज से ले कर फैशन इंडस्ट्री के लिए वीडियो प्रमोशंस तक हर जगह फैशन मेकअप आर्टिस्ट अपने जलवे बिखेरते हैं.

गृहशोभा के फेब सेमिनार में हेयर ऐंड मेकअप आर्टिस्ट शगुन गोयल ने फैशन मेकअप के बारे में विस्तार से बताया.

ऐसे करें शुरुआत

फैशन मेकअप करने के लिए सब से पहले त्वचा को वैट टिशू से साफ करें. फिर आंखों पर अंडरआई क्रीम लगाएं. इस के बाद स्किन से मैच करते फाउंडेशन की हलकी लेयर लगाएं ताकि आईबौल्स स्किनटोन में आ जाएं और मनपसंद कलर अच्छी तरह निखर कर आए. आईशैडो ज्यादा देर तक टिके इस के लिए फाउंडेशन के ऊपर ट्रांसल्यूशन पाउडर का इस्तेमाल करें.

आंखों को मनपसंद शेप देने के लिए कपड़ों से मैच करते रंग ले कर एक आईशेप तैयार करें. आईशेप तैयार करने के बाद आईलैशेज, आईलाइनर और मसकारा लगाएं.

पूरे चेहरे व गरदन पर विटामिन ई क्रीम लगा कर त्वचा को अच्छी तरह मौइश्चराइज करें. स्किन से मैच करता फाउंडेशन लगाएं और ऊपर से कौंपैक्ट लगा कर स्किन तैयार कर लें. डार्क ब्राउन कलर का प्रयोग करते हुए फेस कंटूरिंग करें. इस तरह चेहरे को ओवल शेप देने के बाद गालों पर सौफ्ट पीच कलर का ब्लशर लगा कर खूबसूरती उभारें. आकर्षण बढ़ाने के लिए हाईलाइटर का प्रयोग करें.

हाई डैफिनेशन फैशन मेकअप

हाई डैफिनेशन मेकअप ब्राइडल और पार्टीज में काफी प्रचलित है. इस मेकअप में थोड़े सौफ्ट कलर यूज करते हुए हेयरस्टाइल बोल्ड रखा जाता है.

सब से पहले स्किन को वैट टिशू से साफ करें फिर आंखों पर अंडरआई क्रीम लगाएं. इस के ऊपर स्किन से मैच करते फाउंडेशन का इस्तेमाल करें. फाउंडेशन लगाते समय लाफिंग लाइन्स, आई कौर्नर्स और लिप कौर्नर्स पर खास ध्यान रखें. ओपन पोर्स को अच्छी तरह फिल करें. अब ट्रांसल्यूशन पाउडर लगा कर स्किन को एकसार कर लें.

लिप मेकअप

2 रंगों जैसे ब्लू और फीरोजी का इस्तेमाल करते हुए लिप शेप तैयार करें. फैशन मेकअप में डार्क कलर की लिपस्टिक अच्छी लगती है. मेकअप लंबे समय तक टिके इस के लिए मेकअप फिक्सर का इस्तेमाल करें. मौडल लुक के हिसाब से हेयरस्टाइल बना कर मेकअप कंप्लीट करें.

आई मेकअप

आंखों को मनपसंद शेप देने के लिए कपड़ों से मैच करते कलर्स का प्रयोग करें. फिर लाइनर और काजल से इन्हें और आकर्षक लुक दें. चेहरे पर फेस प्राइमर लगा कर सिलिकोन फाउंडेशन का इस्तेमाल करें ताकि मेकअप अधिक समय तक टिके.

हाई डैफिनेशन ब्राइडल मेकअप में चेहरे के दागधब्बे, डार्क सर्कल्स वगैरह अच्छी तरह छिपा दिए जाते हैं ताकि ओवर मेकअप लुक न लगे. साधारण मेकअप से ही चेहरा आकर्षक व चमकदार दिखाई दे.

इस मेकअप में कौंपैक्ट की जगह ट्रांसल्यूशन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. आंखों को ऐक्स्ट्रा शाइन देने के लिए ग्लिटर का इस्तेमाल करें. इस मेकअप में लिपस्टिक के शेड्स पिंक, रैड, पीच, निओन जैसे कलर्स में होने चाहिए.

ओपन हेयरस्टाइल

इस फेब सेमिनार में ऐक्सपर्ट शगुन ने एक खास तरह के हेयरस्टाइल के बारे में भी बताया. इस ओपन हेयरस्टाइल के जरीए आप चेहरे की शेप चेंज किए बिना मेकअप कर भी आकर्षक लग सकती हैं.

सब से पहले बालों को थोड़ा सौफ्ट व शाइनी लुक दें. फिर इयर टु इयर शेप में कौंब व स्प्रे की मदद से बैककौंबिंग कर के पफ तैयार करें. बैक से बचे बालों की 2 पोनी बनाएं. अब आगे के जो 2 इंच बाल बचे हुए थे उन में से बारीक लेयर ले कर ऊपर की तरफ स्प्रे की सहायता से एक फायर लुक दें और फिनिशिंग के लिए शाइन स्पे्र का इस्तेमाल कर फिनिशिंग टच दें. फैशन मेकअप एक कलरफुल मेकअप स्टाइल है. इसे अधिक आकर्षक लुक देने के लिए मनपसंद टैटूज भी बनवाए जा सकते हैं.

फेब के कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए इस नंबर पर रजिस्टर कराएं – 9650966493

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं