गृहशोभा विशेष

‘‘अकसर महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए बहुत ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर लेती हैं. जबकि खूबसूरत दिखने के लिए ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं, बल्कि मेकअप की सही टैक्नीक और मिक्सिंग की समझ होनी चाहिए. सही टैक्नीक और मिक्सिंग से आप मिनटों में खूबसूरत दिख सकती हैं,’’ यह कहना है मीडिया मेकअप ऐकैडमी के मेकअप ऐक्सपर्ट कपिल पाठक का.

फेस क्लीनिंग: मेकअप से पहले चेहरे की सफाई बहुत जरूरी है. इस से मेकअप में और भी निखार आता है. चेहरे पर फेसवाश लगाने से पहले चेहरे को पानी से धो लें. फिर हथेली पर थोड़ा सा फेसवाश ले कर चेहरे पर 6 भागों में विभाजित करें. फिर उसे डौटडौट कर के चेहरे पर लगाएं. इस के बाद फिंगर टिप से गोलगोल घुमाते हुए रब कर के पानी से धो लें.

ड्राई स्किन वालों को क्रीम बेस व औयली स्किन वालों को जैलयुक्त फेसवाश का प्रयोग करना चाहिए. फेसवाश के नियमित प्रयोग से ताजगी का भी एहसास होता है. कई महिलाएं चेहरा साफ करने के बाद उस पर मौइश्चराइजर लगा लेती हैं. लेकिन ऐसा कतई न करें, क्योंकि फाउंडेशन में पहले से ही मौइश्चराइजर रहता है. इसलिए मौइश्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं होती.

मेकअप: अपनी स्किनटोन से मैच करता फाउंडेशन अंगूठे की सहायता से चेहरे पर लगाएं और एक बेस तैयार करें. चेहरे पर कई तरह की स्किनटोन होती है जैसे आंखों के नीचे का हिस्सा, चिन और लिप्स के पास का हिस्सा डार्क होता है. इसलिए मेकअप में मिक्सिंग बहुत जरूरी है ताकि चेहरे को एक स्किनटोन में लाया जा सके. स्किन को एक टोन में लाने के लिए पहले एक टोन डार्क फाउंडेशन लगाएं और फिर एक टोन लाइट कंसीलर लगा कर स्पंज से अच्छी तरह मिक्स करें.

मेकअप में मिक्सिंग बहुत जरूरी है. अगर मिक्सिंग अच्छी तरह से नहीं हो तो चेहरे पर पैचेज नजर आते हैं और चेहरा अच्छा नहीं लगता. मिक्सिंग के बाद चेहरे पर हलका सा पानी स्प्रे कर के स्पंज से मिलाएं. यह मेकअप को वाटरपू्रफ बनाता है, जिस से मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है.

मेकअप करते समय अपने हाथों के कलर का ध्यान रखें. फेस के साथसाथ गरदन पर भी सेम बेस तैयार करें ताकि चेहरा और गरदन एकसमान नजर आएं. अगर चेहरे पर सूजन आ जाती है तो कौटन को थोड़ी देर कुनकुने पानी में डुबो कर उस जगह रखें और फिर इस से अपना चेहरा साफ करें.

ग्लौसी लुक: चेहरे पर ग्लौसी लुक के लिए शिमर और पैन केक को अच्छी तरह मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं और फिर हलके गीले स्पंज से अच्छी तरह मिक्स करें.

फेस कटिंग: फेस कटिंग से बड़े चेहरे को छोटा दिखाया जा सकता है. इस के लिए आप ब्राउन पैंसिल से कानों से ले कर चिन तक एक जौ लाइन बनाएं और फिर गीले स्पंज में इजैप्शन ले कर कटिंग करें.

नोज कटिंग: फेस कटिंग के बाद नोज कटिंग से मोटी नाक को छोटा और पतला दिखा सकती हैं. स्पंज में फाउंडेशन ले कर नाक की दोनों तरफ लगाएं. फिर उसे उंगलियों की सहायता से अच्छी तरह मिलाएं. यह कट नाक के ऊपरी भाग आईब्रोज के पास से लेते हुए नाक के नीचे तक लाएं और उसे अच्छी तरह से मिलाते हुए काट दें. नाक के बीच में लाइट बेस लगाएं और अगलबगल डार्क. इस से नाक पतली और लंबी दिखती है.

आंखों का मेकअप

अगर आप की आंखें छोटी हैं तो उन में व्हाइट पैंसिल काजल लगाएं और नीचे की तरफ हाफ ब्लैक काजल लगाएं. इस से आंखें बड़ी नजर आती हैं.

आंखों में मसकारा लगाने से पहले आईलैसेज पर फाउंडेशन लगाएं. इस से मसकारा काफी देर तक टिका रहेगा. मसकारा लगाने के बाद मसकारा ब्रश पर हेयरस्प्रे कर के इस का प्रयोग आईब्रोज को ब्लैक करने के लिए करें. इस से पलकें और आईब्रोज एकसमान नजर आती हैं.

अब आंखों पर लाइनर और शैडो लगाएं. शैडो का प्रयोग आप कलरफुल लाइनर के रूप में भी कर सकती हैं. लाइट कलर के कपड़ों के साथ डार्क कलर का लाइनर लगाएं और डार्क कलर के कपड़ों के साथ लाइट लाइनर लगाएं.

आजकल आंखों के नीचे रैड शैडो का भी चलन है. आप आंखों के नीचे रैड शैडो लगा कर आंखों को खूबसूरत बना सकती हैं. आंखों को कैची लुक देने के लिए लाइनर को बाहर की तरफ हलका सा निकाल सकती हैं.

हमेशा काजल निकालने के लिए इयरबड का इस्तेमाल करें. इयरबड में क्लींजिंग मिल्क लगा कर आंखों पर लगाएं. इस से काजल फैलेगा नहीं और आसानी से निकल जाएगा.

लिप्स: लिप्स से ही चेहरे की सुंदरता नजर आती है. अगर आप के पास लिपस्टिक की वैराइटी नहीं है तो आप क्लींजिंग मिल्क में शैडो डाल कर अच्छी तरह मिलाएं और लिप्स पर लगाएं. फिर इस के ऊपर ग्लौस लगाएं. समर में लिप्स पर ड्राई लिपस्टिक बिलकुल न लगाएं. इस की जगह ग्लौसी लिपस्टिक लगाएं.

कलरफुल आईज: कलरफुल आईज के लिए मसकारा ब्रश को आईशैडो में डालें और पलकों पर लगा कर आंखों को कलरफुल लुक दें. इन दिनों ब्लू, ग्रीन, सिल्वर, ग्रे आदि कलर के लाइनर फैशन में हैं.

दिल्ली प्रैस भवन में फेब मीटिंग के दौरान मेकअप ऐक्सपर्ट कपिल पाठक से की गई बातचीत पर आधारित लेख.

VIDEO : फंकी पाइनएप्पल नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.