त्योहारों का मौसम यानी मिलनेजुलने, खुशियां बांटने और सजनेसंवरने का मौका. इस मौके पर बनावशृंगार न केवल आप की खूबसूरती को निखारता है, बल्कि आप के मन में भी उत्सव का भाव उत्पन्न करता है. उत्सव का भाव आप के मन के साथसाथ आप के चेहरे को भी चमकातादमकाता रहे, इस के लिए दिल्ली प्रैस भवन में आयोजित फेब मीटिंग में ब्यूटी ऐक्सपर्ट व हेयरस्टाइलिस्ट सुमन सचदेवा ने दीवाली के अवसर पर मेकअप व हेयरस्टाइल से संबंधित कुछ टिप्स सुझाए ताकि दीवाली पर आप

दिखें खास.

आप का मेकअप: चेहरे का मेकअप करने के लिए पहले चेहरे को बेस प्रदान करें. बेस प्रदान करने के लिए चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं. फाउंडेशन का चेहरे की त्वचा के रंग से 1 टोन हलका शेड लें. तैलीय त्वचा के लिए वाटरबेस्ड फाउंडेशन लें तो शुष्क त्वचा के लिए मौइश्चराइजरबेस्ड. युवतियां पैनस्टिक लें जबकि मैच्योर व ड्राई त्वचा वाली महिलाएं औयलबेस्ड फाउंडेशन लें. चेहरे पर फाउंडेशन लगाने से पहले चेहरे व गरदन को क्लींजर से अच्छी तरह साफ करें. फिर हलके गीले चेहरे पर बेस को एकसार फैलाएं. अब लूज पाउडर व कौंपैक्ट लगाएं.

आंखों का मेकअप

अब बारी आती है आंखों के मेकअप की. दीवाली की जगमगाती रोशनी में रात की पार्टी के लिए. आईमेकअप करने से पहले पलकों पर हलके ब्रश से बारीबारी से फाउंडेशन व लूज पाउडर लगाएं. आईपैंसिल से ऊपर की पलकों पर पतली रेखा खींच कर उसे ब्रश द्वारा फैला दें ताकि आईलिड बड़ी दिखें. यदि आप मल्टीशेड का लहंगा या साड़ी पहन रही हैं, तो एक शेड का आईशैडो लगाएं व दूसरे कलर का लाइनर आंखों पर लगाएं.

आंखों को हाईलाइट करने के लिए सिल्वर कलर का हाईलाइटर लगाएं. पलकों को घना लुक देने के लिए आर्टिफिशियल लैशेज लगा कर कर्लर से कर्ल करें और फिर मैजिक मसकारा का कोट लगाएं. अगर आईलैशेज कुदरती घनी हैं तो मसकारा का एक कोट लगाएं. मसकारा आईब्रोज को ऊपर उठाते हुए ऊपर की ओर लगाएं. इस से यह अच्छी तरह लगेगा. इस के बाद नीचे बोल्ड काजल भी लगाएं व ऊपर से लाइनर लगाएं. इस से काजल पूरी तरह सील हो जाता है.

ग्लो इफैक्ट के लिए

चेहरे पर ग्लो इफैक्ट देने के लिए शिमर और ग्लिटर का प्रयोग करें. होंठों पर लिपस्टिक का डार्क शेड लगाएं व लिप सीलर से सील कर दें. ऐसा करने से लिपस्टिक देर तक टिकी रहेगी. इस के ऊपर ग्लौस लगाएं.

अगर आप इंडोवैस्टर्न ड्रैस पहन रही हैं, तो आंखों की स्मोकी लुक दें. आईलिड पर ग्रेइश ब्लैक या ड्रैस से मैचिंग कोई आईशैडो लगाएं. इंडोवैस्टर्न लुक के लिए चाहें तो टैटू या फैंटैसी मेकअप भी करा सकती हैं.

हेयरस्टाइल: अगर आप पारंपरिक शृंगार के साथ सिंपल हेयरस्टाइल बनाना चाहती हैं, तो बालों में फं्रट का पफ बना कर साइड फिश चोटी बना सकती हैं और चोटी को स्वरोस्की व कलरफुल बीड्स से सजा सकती हैं या फिर हाईबन बना कर स्टाइलिश हेयर ऐक्सैसरीज से सजा सकती हैं.

दीपिका पादुकोण लुक: आगे के सारे बालों को बैककौंबिंग कर के पफ बनाएं. पीछे के थोड़े बालों को कर्ल करें व ऊपर की ओर पिनअप करें. बाकी बचे बालों में रबड़बैंड लगा कर चोटी बना लें. चोटी में पिन की सहायता से लंबी स्टफिंग लगाएं. पीछे के बालों से स्टफिंग को कवर करें. बचे बालों में जूड़े वाली स्टफिंग लगाएं व बालों को ट्विस्ट करते हुए जूड़े को ढकें. अंत में स्टोन वर्क वाली हेयर ऐक्सैसरीज से सजाएं.

ध्यान रखें

मेकअप करते समय अपनी स्किन टोन का भी ध्यान रखें. यदि स्किन पिगमैंटेड है, तो फाउंडेशन के साथ कंसीलर का भी प्रयोग करें व ध्यान रखें वह स्किनटोन से लाइट हो.

डार्क मेकअप के लिए हरे, काले, ग्रे पर्पल कलर के आईशैडो का इस्तेमाल करें. मेकअप के साथ मैचिंग ज्वैलरी पहनें. ट्रैडिशनल लुक के लिए हैवी इयरिंग्स व नैकलेस पहनें. माथे पर स्टोन वाली बिंदी लगाएं. हाथों में मैचिंग चूडि़यां पहनें.

अगर इंडोवैस्टर्न लुक अपना रही हैं तो लौंग गाउन के साथ हाई बन बना कर उसे क्राउन से सजा सकती हैं. चाहें तो हाफ फंकी लुक वाला जूड़ा भी बना सकती हैं, जिस में आगे की ओर फ्रिल्स वाली चोटी लगा सकती हैं. हाथों में ज्वैलरी के तौर पर स्टोन का ब्रेसलेट पहनें. कानों में डैंगलर्स पहन सकती हैं.

Tags: