गृहशोभा विशेष

बाजार में आज ब्यूटी प्रोडक्ट्स की भरमार है. जब भी हमें लगता है कि हमारी त्वचा और बाल डल हो रहे हैं हम तुरंत ब्यूटीपार्लर में सिटिंग्स लेने लग जाते हैं या फिर मार्केट से महंगे प्रोडक्ट्स खरीद लाते हैं. मगर इन का असर कुछ ही दिनों तक रहता है, क्योंकि उन में कई कैमिकल्स मिले होते हैं. अत: जैसे ही इन का असर खत्म होता है वैसे ही त्वचा या बाल पहले जैसे हो जाते हैं.

स्किन के खराब होने का एक कारण यह भी है कि कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट्स सही होते हैं, लेकिन हम जानकारी के अभाव में अपनी स्किन टाइप को इग्नोर कर के और गलत व्यक्ति से ट्रीटमैंट ले कर अपने लिए मुसीबत मोल ले लेते हैं. ऐसे में जरूरत है स्किन टाइप को जान कर उस के अनुसार ट्रीटमैंट लेने की.

इस संबंध में एन नेचर पाथ की कौस्मैटोलौजिस्ट अर्चना मेहंदीदा बताती हैं कि कुछ महिलाओं की यह धारणा होती है कि पार्लर में फैशियल, क्लींजिंग वगैरह करवा कर ही स्किन क्लीयर लग सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है. आप घर पर?भी खुद ऐसे जैल, पैक वगैरह बना सकती हैं. इन की स्टैबलिटी भी लौंग टर्म रहती है. यही नहीं इन प्रोडक्ट्स को खुद बनाने के कारण इन पर लागत कम आने के कारण बचत भी हो जाती है.

आज मार्केट में फेस जैल की भरमार है. बस कहने भर की देर होती है कि मेरी स्किन पर यह प्रौब्लम हो रही है. वैसे आप के सामने ढेरों कंपनियों के प्रोडक्ट्स पेश कर दिए जाते हैं. ऐसे में चयन करना मुश्किल हो जाता है. अगर चयन कर के खरीद भी लिया फिर भी यह गारंटी नहीं होती कि परिणाम 100% मिलेगा ही. ऐसे में घर पर फेस जैल बना कर अपनी स्किन में निखार ला सकती हैं. सब से बड़ी बात यह कि यह हर स्किन टाइप पर सूट करेगा.

कैसे बनाएं फेस जैल

फेस जैल बनाने के लिए इस सामग्री की जरूरत होगी:

सामग्री

कारबोपोल 10 ग्राम, डिस्टिल वाटर 1 लिटर, प्रोपिलपराबेन 0.2 एमजी, मिथाइलपराबेन 0.2 एमजी, ट्रिथानोलामाइन

10 एमएल, ग्लिसरीन 10 एमएल, खुशबू के लिए जैसमीन, स्ट्राबैरी, थोड़ा सा कलर

विधि

सब से पहले कारबोपोल, प्रोपिलपराबेन, मिथाइलपराबेन और डिस्टिल्ड वाटर अच्छी तरह मिक्स करें. फिर इस पेस्ट को पानी डाल कर थोड़ी देर के लिए मिक्सी में चलाएं. फिर इस में ट्रिथानोलामाइन ऐड करें और दोबारा मिक्सी में चलाएं. इस के बाद कलर और खुशबू डालें. जब जैल गाढ़ा हो जाए तो समझें जैल तैयार है.

इस जैल को बनाने के लिए बताई गई सामग्री करीब  Indian Rupee symbol.svg 10-80 में आ जाएगी जबकि आप को इस तरह का जैल मार्केट से  Indian Rupee symbol.svg 400 या 500 में या फिर इस से भी अधिक कीमत चुकानी पड़ सकती है.

टैनिंग पैक

आप की स्किन थोड़ी सी भी डल लगी नहीं कि देखने वाले आप को यह कह कर टोकने लग जाएंगे कि तुम्हारी स्किन तो टैन हो रही है. ऐसे में आप टैनिंग दूर करने के लिए हर पैक आजमाती हैं. फिर भी कोई खास इंप्रूवमैंट नहीं होता. ऐसे में आप घर बैठे आसानी से मिलने वाली सामग्री से टैनिंग पैक बना कर अपनी स्किन की टैनिंग दूर करने के साथसाथ उस में ग्लो भी ला सकती हैं.

सामग्री

मुलतानी मिट्टी 100 ग्राम, चावल का आटा 100 ग्राम, चंदन पाउडर 25 ग्राम, धनिया पाउडर 2 चम्मच, गुलाब की पत्तियों का सूखा पाउडर 2 चम्मच, हलदी

1 चम्मच, पिसे बादाम 14-15, थोड़ा सा पपीता कद्दूकस किया.

विधि

सारी चीजों को खीरे के रस में मिक्स करें. आप का टैनिंग पैक तैयार है.

डीप कंडीशनर

आज शैंपू व कंडीशनर यूज करने के बावजूद बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे हेयर डल हो जाते हैं, जिस के कारण जहां हम नए हेयरस्टाइल्स बनाने से कतराते हैं, वहीं हमारा कौन्फिडैंस भी लूज होता है. ऐसे में आप को परेशान होने की नहीं, बल्कि घर पर बने डीप कंडीशनर के जरीए अपने बालों में शाइन व उन में नई जान डालने की जरूरत है.

डीप कंडीशनर बनाने की विधि

डिस्टिल्ड वाटर 100 एमएल, ऐप्पल सिडर विनेगर 50 एमएल, लैमन ऐसेंशियल औयल 20 बूंदें. इन को मिक्स करते ही आप का डीप कंडीशनर तैयार हो जाएगा.

लगाने का तरीका

सब से पहले बालों में शैंपू करें. फिर नौर्मल कंडीशनर जो आप यूज करती हैं. इस के बाद तैयार डीप कंडीशनर को 2-3 मिनट तक बालों में लगा रहने दें. फिर धो लें. बाल चमक उठेंगे.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं