बेदाग खूबसूरती अब सपना नहीं

10 August 2017

हर किसी के चेहरे की बनावट बेहतर नहीं होती. पर उसे बेहतर बनाया जा सकता है करैक्टिव मेकअप द्वारा. इस में चेहरे के दबे हुए हिस्सों को खूबसूरत बनाया जाता है. इस से नैननक्श तीखे लगते हैं.

करैक्टिव मेकअप का प्रयोग ज्यादातर पोर्टफोलियो, मौडलिंग, फिल्मों व टीवी सीरियलों में किया जाता है, जिस में बड़े चेहरे को छोटा और छोटी नाक, आंखों व होंठों आदि को बड़ा दिखाया जाता है. यानी इस मेकअप के द्वारा चेहरे की कमियों को आसानी से छिपाया जा सकता है. इस से चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है.

आइए, परिचित होते हैं चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने की महत्त्वपूर्ण जानकारी से ताकि अपने चेहरे को दे सकें परफैक्ट लुक.

चेहरे की सफाई: इस के लिए किसी अच्छे फेसवाश का इस्तेमाल करें क्योंकि यह क्लीनर का काम तो करता ही है साथ ही चेहरे पर नमी भी बनाए रखता है. इस से त्वचा रूखी नहीं रहती. वह रेशमी और मुलायम दिखती है. आजकल बाजार में स्किन के अनुसार फेसवाश आ गए हैं, जो हर प्रकार की स्किन को क्लीन करने के साथसाथ स्मूद भी बनाते हैं. मसलन:

नीम, ऐलोवेरा, मिंट फेसवाश: इसे औयली स्किन के लिए प्रयोग किया जाता है.

केसर, मिल्क ऐंड हनी: इसे ड्राई स्किन के लिए प्रयोग किया जाता हैं.

पीच ब्लौसम फेसवाश: इसे सैंसिटिव स्किन के लिए प्रयोग किया जाता है.

स्क्रब वाला फेसवाश: इसे डैड स्किन और टैनिंग के लिए प्रयोग करें. सब से पहले चेहरे को गीला कर लें. फिर फेसवाश को हथेली पर ले कर डौटडौट कर के चेहरे पर लगाएं. उंगलियों के पोरों से हलकेहलके रब करें, ऐंटी क्लाक वाइज. 2 से 3 मिनट के बाद पानी से साफ कर लें. इस से स्किन नैचुरली ग्लो करने लगती है.

करैक्टिव मेकअप: सब से पहले चेहरे की क्लीनिंग, टोनिंग करें. फिर चेहरे पर प्री प्राइमर बेस लगाएं. फिर मैक का 303 टैंपटेशन लगाएं. इस के बाद मैक का 165 और एफएस 69 दोनों फाउंडेशन मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं और ब्रश से अच्छी तरह मर्ज करें.

फेस कटिंग: चेहरे के कई प्रकार होते हैं. बड़ा, लंबा, चौरस आदि. पर परफैक्ट ओवल चेहरा ही माना जाता है. ऐसे में बड़े चौरस चेहरे को छोटा व ओवल दिखाने के लिए चेहरे की कटिंग फोरहैड, चीक्स और चिन तक करें. यह कटिंग डार्क इजैप्शन से की जाती है. इसे ब्रश या स्पौंज में ले कर कटिंग करें. यह कट ऐसा हो, जो चेहरे के फालतू एरिया को आसानी से छिपा दे.

चीक्स कटिंग: डार्क इजैप्शन द्वारा अपने मोटे चीक्स को कट दें. इसे ब्रश में ले कर दोनों तरफ के गालों के बोंस पर कट करें. साथ ही थोड़ा चीक्स एरिया को कवर करते हुए कट दें.

नोज कटिंग: छोटी, फैली हुई नोज को लंबा और पतला दिखाने के लिए नोज की कटिंग करें. नाक की दोनों तरफ डार्क इजैप्शन, ब्रश सा स्पौंज की सहायता से लगाएं और नाक के बीच वाले हिस्से में लाइट कलर का बेस लगाएं. चेहरे के अनुसार जैसी कटिंग अच्छी लगे वैसी ही करें. पूरे फेस की कटिंग करने के बाद कौंपैक्ट पाउडर या लूज पाउडर ब्रश से चेहरे पर लगाएं.

आईज कटिंग: छोटी आंखों को बड़ा दिखाने के लिए आईशैडो लगाने के बाद मोटा आईलाइनर आंखों पर लगाएं. ऐसे ही आंखों के नीचे बाहरी एरिया में भी मोटा आईलाइनर लगाएं. अगर आंखें गोल हैं तो आईलाइनर लंबाई में लगाएं, आंखों के बाहरी एरिया तक थोड़ी सी नोक निकाल कर. इस से आंखें बड़ी लगेंगी. आंखों में काजल न लगाएं. उस की जगह व्हाइटनर लाइनिंग कलर ब्रश से लगाएं. इस से छोटी आंखें भी बड़ी दिखाई देंगी. ऐसे ही बड़ी आंखों पर पतला आईलाइनर लगाएं. वाटर लाइन एरिया में काजल लगाएं. नीचे की तरफ लाइनर न लगाएं. इस से आंखों की खूबसूरती बढ़ जाएगी.

लिप्स कटिंग: होंठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लिप कलर का इस्तेमाल करें. पर पहले यह देख लें कि लिप्स का आकार कैसा है. उसी के अनुसार लिप कलर लगाएं. अगर लिप्स छोटे हैं, तो बाहर की तरफ लिप कलर से आउटलाइन बनाते हुए लिपस्टिक फिल करें और अगर लिप्स बड़े हैं तो अंदर की तरफ आउटलाइन बनाते हुए लिपस्टिक लगाएं. लिप्स पर अधिक शाइनिंग के लिए मैचिंग लिपग्लौस लगाएं. इस से लिप्स की सुंदरता बढ़ जाएगी.

ब्लशर: गालों को खूबसूरत दिखाने के लिए ब्राउन कलर का ब्लशर चीक्स बोन पर लगाएं, जहां पर इजैप्शन से कटिंग की है. उस एरिया पर और साथ ही उसी ब्रश से हलकीहलकी फोरहैड और चिन के नीचे भी फाइनली कटिंग करें. इस से चेहरे को परफैक्ट लुक मिलेगा.

दिल्ली प्रैस भवन में आयोजित फेब मीटिंग में मेकअप आर्टिस्ट और स्टाइलिस्ट मीना अरोरा से की गई बातचीत पर आधारित.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं
INSIDE GRIHSHOBHA
READER'S COMMENTS / अपने विचार पाठकों तक पहुचाएं

Comments

Add new comment