गृहशोभा विशेष

मेकअप

रात की पार्टी के लिए तैयार होना है पर पार्लर जाने का समय नहीं है. कोई बात नहीं, हम से जानिए कि पार्लर वाला नाइट पार्टी लुक घर पर कैसे पाएं…

पार्टी में जाना हर किसी को भाता है. लेकिन जब पार्टी रात में होती है, तो महिलाएं थोड़ी असमंजस की स्थिति में होती हैं कि कैसा मेकअप किया जाए. इसी बाबत ब्यूटी ऐक्सपर्ट और मेकअप आर्टिस्ट नम्रता सोनी बताती हैं कि रात की पार्टी में गहरा मेकअप ही अच्छा लगता है. उस समय मिडनाइट लाइट, सौफ्ट लाइट, कैंडल लाइट का समां होता है, जिस में गहरे रंग के आउटफिट के साथ डार्क, ग्लिटरिंग आईज, स्मोकी आईज आदि अच्छी लगती हैं. खुले बाल और लाल, भूरी या मैरून लिपस्टिक में आप और ज्यादा सुंदर दिखती हैं. अगर पार्टी में डांस फ्लोर हो तो इस तरह का मेकअप और ज्यादा आकर्षक बनाता है. लेकिन यह मेकअप काफी समय तक टिका रहे, इस के लिए मेकअप करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है:

सब से पहले चेहरे को मौइश्चराइज करें. करीब 15 मिनट तक मौइश्चराइजर लगाने के बाद अपनी स्किनटोन के आधार पर फाउंडेशन का प्रयोग करें. फाउंडेशन से पहले फेस प्राइमर लगा लें. इस से मेकअप काफी समय तक टिका रहता है. यह स्किन और फाउंडेशन के बीच दीवार का काम करता है. फाउंडेशन, क्रीम, पाउडर, जैल आदि किसी भी प्रकार का हो सकता है. अगर क्रीम फाउंडेशन लगाया हो तो कौंपैक्ट पाउडर का प्रयोग जरूरी है.

आंखों का मेकअप सब से खास होता है, जो आउटफिट के अनुसार होना चाहिए. आउटफिट के अपोजिट रंगों का प्रयोग करना अच्छा रहता है. फ्लैट आईशैडो ब्रश के द्वारा आईशैडो लगाएं. इस के बाद मुलायम ब्रश से उसे अच्छी तरह ब्लैंड करें. आंखों के उभार की तरफ गहरा रंग लगाते हुए आईब्रोज के पास तक हलका रंग लगाएं.

इस के बाद ब्लैक, ब्लू, ब्राउन या ग्रीन काजल लगाएं. पैंसिल या आईलाइनर लगाने के बाद मसकारा लगाना जरूरी होता है. स्मोकी आईज और डार्क रैड लिपस्टिक ऐसी पार्टियों में काफी अच्छी लगती है.

ब्लशर हमेशा अपनी स्किनटोन से 2 शेड डार्क लगाएं. इस से मंद रोशनी में भी गालों की चमक और बढ़ जाती है.

होंठों पर लिपग्लौस की पतली परत लगाएं. इस के बाद पैंसिल से लिप का आकार बना कर उस में लिपस्टिक भरें. बाद में टिशू पेपर होंठों पर रख कर ब्रश की सहायता से लूज पाउडर लगाएं. टिशू पेपर को निकाल कर लिपस्टिक लगाएं. नम्रता आगे बताती हैं कि मेकअप में बालों का भी खास ध्यान रखना जरूरी है. लंबे बाल हों तो ब्लोड्राई अच्छा लगता है और कर्ली हों तो उन्हें खुला रखें. औफिस गोइंग हैं तो बीच में पार्टीशन कर एक नौट या जूड़ा बनाएं जो ऐलिगैंट लुक देता है. मेकअप को काफी देर तक टिकाए रखने के लिए बीचबीच में टचअप जरूरी है ताकि आप फ्रैश दिखें. इस के लिए लिपस्टिक, कौंपैक्ट पाउडर, टिशू पेपर आदि जरूर साथ रखें. एकडेढ़ घंटे के बाद वाशरूम में जा कर लिपस्टिक और कौंपैक्ट पाउडर लगाएं, क्योंकि अगर आप डांस फ्लोर पर हों या फिर कुछ खाया हो तो लिपस्टिक के स्मच होने का खतरा रहता है. ऐसे में बारबार पाउडर न लगा कर टिशू पेपर को चेहरे पर रख कर अतिरिक्त औयल और पसीने को सुखा लें. इस से चेहरे की चमक बनी रहेगी. मेकअप को फ्रैश दिखाने के लिए चेहरे पर पानी के कुछ छींटे मार कर टिशू पेपर से सुखा लें. इस से आप ताजगी महसूस करेंगी. अगर आप ने स्मोकी आईज या डार्क आईज का मेकअप किया है, तो आंखों पर हलकी उंगली के पोर से हाईलाइटिंग पाउडर से डैब करें ताकि आंखों की चमक बनी रहे. इन सब के अलावा जरूरी है आप की स्माइल जो हमेशा आप को खूबसूरत होने का एहसास कराती है. अत: इस में कंजूसी न बरतें. 

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं